आंगनवाड़ी केंद्रों के अलावा परिषदीय विद्यालयों में मिलने वाले बच्चों के भोजन में  दिया जाएगा पोषण युक्क्त चावल

आंगनवाड़ी केंद्रों के अलावा परिषदीय विद्यालयों में मिलने वाले बच्चों के भोजन में  दिया जाएगा पोषण युक्क्त चावल

स्वतंत्र प्रभात

 
मिल्कीपुर, अयोध्या- राशन कार्ड धारकों को उनकी सेहत के लिए जल्द ही पोषणयुक्त चावल वितरित किया जाएगा। साथ ही आंगनबाड़ी केंद्रों और परिषदीय विद्यालय में भी बच्चो को भोजन में इसी चावल को दिया जाएगा। बताया जाता है कि इस चावल के वितरण से बच्चो में पोष्टिक तत्व की कमी न होगी और उन्हें कुपोषण से बचाया जा सकेगा। इस चावल में आयरन और विटामिन बी भरपूर मात्रा मिलेगा।
राशनकार्ड धारकों और परिषदीय विद्यालयों के साथ आंगनबाड़ी केंद्रों पर दोपहर के भोजन में प्रयोग होने वाले चावल पहले सूक्ष्म पोषक वाले इस्तेमाल हो रहे थे, जिन्हें अब प्रशासन ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत कोटे से जुड़े उपभोक्ताओं की सेहत को भी बेहतर बनाए रखने के लिए उन्हें पोषणयुक्त चावल वितरित कराने का फैसला किया है। इसके तहत जल्द ही मिल्कीपुर तहसील में संचालित कोटे की दुकानों पर वितरण के लिए पोषणयुक्त चावल की सप्लाई सुनिश्चित करायी जाएगी।

फोर्टिफाइड चावल का अर्थ है। सूक्ष्म पोषकतत्व युक्त चावल। ऐसे चावल में आम चावल की तुलना में आयरन, विटामिन बी कांप्लेक्स व फालिक एसिड की मात्रा अधिक होती है। इसके सेवन से शरीर में जहां, आयरन की कमीं दूर होती है। वहीं विटामिन बी की कमी से होने वाले रोग भी दूर होते हैं। इसके अलावा कुपोषण जैसी बीमारी को भी दूर किया जा सकता है। इसमें पोषकतत्वों की भरपूर मात्रा होती है। एक किग्रा. फोर्टिफाइड चावल में आयरन की मात्रा 28 से 42.5 मिग्रा, फॉलिक एसिड 75 से 125 माइक्रो ग्रा., विटामिन बी-12 की मात्रा .75 से 1.25 माइक्रो ग्राम होती है। इसके अलावा विटामिन ए 500 से 700 माइक्रो ग्राम, विटामिन बी टू 1.25 से 1.75 मिग्रा., विटामिन ए थ्री 12.3 से 20 मिग्रा. व विटामिन बी सिक्स की मात्रा 1.5 से 2.5 मिग्रा होती है।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel