विश्व का सबसे स्वच्छ शहर दुबई: ग्लोबल पावर सिटी इंडेक्स ने किया घोषित 

 विश्व का सबसे स्वच्छ शहर दुबई: ग्लोबल पावर सिटी इंडेक्स ने किया घोषित 

दुबईः ग्लोबल पावर सिटी इंडेक्स में दुबई को लगातार तीसरी बार दुनिया का सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया है। जापान के मोरी मेमोरियल फाउंडेशन, शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम, यूएई के उपराष्ट्रपति और प्रधान मंत्री और शासक द्वारा जारी ग्लोबल पावर सिटी इंडेक्स (GPCI) के अनुसार दुबई ने दुनिया के सबसे सुरक्षित और सबसे खूबसूरत शहर के रूप में भी अपनी प्रतिष्ठा अर्जित की है। दुबई के  शेख मोहम्मद ने एक ट्वीट में स्वच्छता के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि यह सभ्यता, संस्कृति और विश्वास का एक महत्वपूर्ण पहलू है।

उन्होंने शहर को सुरक्षित, स्थिर और समृद्ध बनाए रखने के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की। शेख मोहम्मद ने ट्विटर पर लिखा स्वच्छता एक सभ्यता है। स्वच्छता एक संस्कृति है। स्वच्छता आस्था का हिस्सा है। दुबई दुनिया का सबसे सुरक्षित शहर है, दुनिया में सबसे साफ और सबसे सुंदर, ईश्वर की इच्छा है। आइए हम इसे सुरक्षित, स्थिर और समृद्ध रखें।” मोरी मेमोरियल फाउंडेशन के शहरी रणनीति संस्थान द्वारा प्रकाशित GPCI, दुनिया भर के प्रमुख शहरों का मूल्यांकन उनकी आकर्षण शक्ति   और दुनिया भर से लोगों, व्यवसायों और पूंजी को आकर्षित करने की उनकी समग्र क्षमता के आधार पर करता है।

पिछले 3 वर्षों से जापान में मोरी मेमोरियल ऑर्गनाइजेशन द्वारा जारी ग्लोबल सिटीज स्ट्रेंथ इंडेक्स के अनुसार, दुबई दुनिया का सबसे स्वच्छ शहर है। GPCI छह मुख्य श्रेणियों के आधार पर शहरों का मूल्यांकन करता है: अर्थव्यवस्था, अनुसंधान और विकास, सांस्कृतिक संपर्क, जीवंतता, पर्यावरण और पहुंच। प्रत्येक श्रेणी को आगे उपश्रेणियों में बांटा गया है, और शहरों का मूल्यांकन उन संकेतकों के एक सेट के आधार पर किया जाता है जो प्रत्येक श्रेणी में उनके प्रदर्शन को मापते हैं।



 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक
International Desk इटली की प्रधानमंत्री जार्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 जून को 50वें जी-7 शिखर सम्मेलन...

Online Channel