अमानीगंज के बकचुना गांव में लाखों का फर्जीवाड़ा डीपीआरओ की जांच में खुली पोल

अमानीगंज के बकचुना गांव में लाखों का फर्जीवाड़ा डीपीआरओ की जांच में खुली पोल

स्वतंत्र प्रभात 
 
 मिल्कीपुर। ग्राम पंचायत बकचुना में दिव्यांग शौचालय, सामुदायिक शौचालय, पंचायत भवन, पानी की सप्लाई, हैंडपंप रिबोर और मरम्मत जैसे कार्यों के नाम पर ग्राम प्रधान एवं ग्राम पंचायत अधिकारी द्वारा लाखों रुपए का भुगतान कर दिया गया। लेकिन काम पूरे नहीं कराए गए थे।
 जिसकी शिकायत बकचुना गांव के उमेश तिवारी ने  जिला पंचायत राज अधिकारी दमनप्रीत अरोड़ा को शिकायती प्रार्थना पत्र दिया था, शिकायती पत्र मिलने के बाद जब स्थलीय निरीक्षण किया तो लाखों रुपए के शासकीय धन के दुरुपयोग का मामला सामने आया। डीपीआरओ ने ग्राम पंचायत अधिकारी प्रवीण कुमार से स्पष्टीकरण तलब किया है।
मिल्कीपुर तहसील अंतर्गत विकासखंड अमानीगंज की ग्राम पंचायत बकचुना का जिला पंचायत राज अधिकारी दमनप्रीत अरोड़ा ने 13 फरवरी को ग्राम पंचायत में कराए गए कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया तो गांव के विकास कार्यों की पोल खुल गई। पंचायत भवन में कुर्सी, मेज सहित अन्य सामानों की खरीदारी के लिए 1.69 लाखों रुपए का भुगतान कर दिया गया। लेकिन एक साल बाद ही पर्याप्त सामग्री नहीं मिली।
इतना ही नहीं ग्राम पंचायत के प्राथमिक विद्यालय में दिव्यांगों की सुविधा के नाम पर भी खेल किया गया शौचालय की सीट, वाशबेसिन, पानी की सप्लाई, रैंप आदि के निर्माण के नाम पर 19 जून को 96317 रुपए का भुगतान कर दिया गया। लेकिन इसमें कुछ भी नहीं बनवाया गया। गांव पंचायत में विकास के नाम पर खेल यहीं नहीं रुका, हैंडपंप रिबोर और मरम्मत के नाम पर भी ग्राम पंचायत को लगभग सवा 5 लाख रूपए का चूना लगा दिया गया। 
ग्रामीणों ने बताया कि हैंड पंप रिबोर के नाम पर 38 7794 हजार रुपए का भुगतान किया गया। लेकिन ग्राम पंचायत में हैंडपंप के रिबोर का काम नहीं कराया गया। हैंडपंप मरम्मत के नाम पर 146808 हजार रुपए खर्च कर दिए गए लेकिन औचक निरीक्षण के समय मरम्मत का कोई साक्ष्य नहीं मिला। डीपीआरओ दमनप्रीत अरोड़ा ने ग्राम पंचायत संबंधी अभिलेख मांगा तो उसे भी नहीं उपलब्ध कराया गया ग्राम सचिव प्रवीण कुमार को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel