मायूसी : महत्त्वाकांक्षी परियोजना पर करोड़ों खर्च के बाद आज टैंपो रेस लगती हैं रेल पटरी पर

छितौनी वाया तमकुही रोड नई रेल लाइन निर्माण कार्य ठंडे बस्ते में पड़ा 

मायूसी : महत्त्वाकांक्षी परियोजना पर करोड़ों खर्च के बाद आज टैंपो रेस लगती हैं रेल पटरी पर

2007 में केंद्रीय रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने किया था शिलान्यास

ऑनलाइन न्यूज चैनल स्वतंत्र प्रभात 

प्रमोद रौनियार ब्यूरो प्रमुख 

कुशीनगर।बहुप्रतीक्षित परियोजन छितौनी तमकुही रोड नई रेल बजट में शामिल नहीं होने के कारण आज जिस पर ट्रेन दौड़ानी थी उसपर टैंपो रेस लगा रही हैं।विदित हो कि नई रेल लाइन छितौनी और जटहां बाजार, मधुबनी, खैरा टोला, धनहा और पिपरही में रेलवे स्टेशन बनाने की योजना थी। इसमें छितौनी में रेलवे स्टेशन का भवन बनकर तैयार है। क्षेत्रीय जनमानस का कहना है कि पूरी रेल लाइन पर 10 बड़े पुल और 47 पुलों का निर्माण प्रस्तावित था।

15 वर्ष बाद भी बजट का लगा टोटका 

कुशीनगर जिले और बिहार के मध्य बनने वाली तमकुहीरोड-छितौनी रेल परियोजना 15 साल बाद भी आधी अधूरी है। इस योजना के तहत करीब चार किलोमीटर तक रेलवे लाइन बिछाकर छितौनी में स्टेशन का निर्माण करा दिया गया है। निर्माण पूरा नहीं हुआ। जिस पटरी का निर्माण हुआ है, वहां टेंपो खड़े किए जाते हैं।

क्या बोले सांसद 

सांसद विजय दुबे ने कहा कि इस परियोजना को पूरा कराने के लिए प्रयास किया जा रहा है। तीन सितंबर को वाराणसी में पूर्वोत्तर रेलवे के जीएम सहित अन्य अधिकारियों की बैठक में इस पर चर्चा की जाएगी। उन्होंने कहा कि केंद्रीय रेल मंत्री से मिलकर इस बारे में आवश्यक कार्रवाई की मांग की जाएगी।

kashanagara-samacara_1661920997

सांसद विजय दुबे ने कहा कि छितौनी-तमकुही रेल परियोजना को पूरा कराने के लिए केंद्रीय रेल मंत्री को पत्र दिया जाएगा। 03 सितंबर को वाराणसी में पूर्वोत्तर रेलवे के जीएम सहित अन्य अधिकारियों की बैठक है। उसमें इस मामले को उठाया जाएगा।

FB_IMG_1675642085238

2007 में रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने किया था शिलान्यास 

विदित हो कि 20 फरवरी 2007 को तत्कालीन रेलमंत्री लालू प्रसाद यादव ने गंडक प्रभावित इलाकों में आवागमन की सुविधा के लिए तमकुहीरोड-छितौनी रेल परियोजना की आधारशिला रखी थी। करीब 62.5 किलोमीटर लंबी लाइन एक तरफ से गोरखपुर-नरकटियागंज रेल मार्ग तो दूसरी ओर से कप्तानगंज-थावे रेल मार्ग से जाकर जुड़ती।

यूपी के चार और बिहार के चार ब्लॉक के लोगों को मिलता लाभup-kus-01-chitauni-tamkuhi-rail-line-project-suspended-13yrs-vis-10016_31102020123545_3110f_1604127945_827 (1)

कुशीनगर जिले के चार ब्लॉक दुदही, सेवरही, खड्डा और विशुनपुरा के साथ बिहार के पश्चिमी चंपारण जिले के मधुबनी भितहां, ठकरहां और पिपरासी के लोगों को फायदा मिलता और लोगों का आवागमन आसान हो जाता।

इस तरह शुरू हुई परियोजना

छितौनी-तमकुही रेल परियोजना का शिलान्यास 20 फरवरी वर्ष 2007 में हुआ। तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद ने छितौनी इंटर कॉलेज मैदान में इसका शिलान्यास किया। परियोजना के लिए कुुल लागत 269.78 करोड़ रुपये थी, जिनमें करीब 103.31 करोड़ खर्च हो चुके हैं।

पनियहवा से छितौनी तक रेल लाइन का निर्माण होने पर छितौनी तक ट्रेन चलाकर ट्रायल किया गया। इस महत्त्वाकांक्षी परियोजना पर सांसद विजय दुबे अधूरी रेल परियोजना को पूरी कराने की मांग संसद में उठा चुके हैं।

रेल परियोजना साकार होने पर बाढ़ कटाव से मिलेगी निजात 

क्षेत्रीय आमजनमानस का कहना है कि इस परियोजना के पूरा होने से जहां लोगों को आवागमन में सुविधा मिलेगी, वहीं, खड्डा तहसील क्षेत्र के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के अलावा बिहार के मंझरिया, सेमरा लबदहिया सहित अन्य जगहों के लोगों को भी राहत मिलती। रेलवे लाइन बिछाने के लिए बनने वाले बांध से एक दर्जन से अधिक गांवों में बाढ़ की समस्या का समाधान हो सकेगा।

 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel