आम बजट : अब राष्टीय पहचान के रूप में मान्य होगा पैन कार्ड 

कृषि स्टार्ट अप को प्रोत्साहित करने के लिए बनेगा कृषि कोष

आम बजट : अब राष्टीय पहचान के रूप में मान्य होगा पैन कार्ड 

बजट : सत्तापक्ष को मीठी तो विपक्ष को लगी खट्टी 

ऑनलाइन न्यूज चैनल स्वतंत्र प्रभात 

राघवेंद्र मल्ल 

पडरौना, कुशीनगर।केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वर्ष 2023-24 का आम बजट बुधवार को लोक सभा में प्रस्तुत करते हुए देशवासियों को कई सौगातें दीं। बजट में अनेक नई योजनाओं के शुरूआत करने का प्रावधान किया गया है। कृषि को बढ़ावा देने के लिए युवा उद्यमी स्टार्ट अप शुरू किया जायेगा। गरीब खाद्यान्न योजना को एक वर्ष के लिए बढ़ाया जायेगा। पैन कार्ड को अब आमजन के राष्टीय पहचान के रूप में माना जायेगा। कृषि स्टार्ट अप को प्रोत्साहित करने के लिए कृषि कोष बनाया जायेगा। 2023 में होने वाले लोक सभा चुनाव के दृष्टिगत यह बजट काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। 

आम चुनाव से पहले मोदी सरकार के इस आखिरी पूर्ण बजट से आमजन और कारपोरेट सेक्टर को इससे काफी बड़ी उम्मीदें हैं। वित्त मंत्री ने बजट भाषण में कहा 2014 से सरकार के प्रयासों ने सभी नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाया है। प्रति व्यक्ति आय में दोगुनी से अधिक बढ़ोतरी होने को सरकार की बड़ी उपलब्धि बताया। टैक्स का नया स्लैब जारी करते हुए वित्त मंत्री ने बताया कि 3 लाख तक के आय कर मुक्त होंगे। जबकि 3 से 6 लाख पर 5 फीसद का टैक्स, 6 से 9 लाख पर 10 फीसद टैक्स, 9 से 12 लाख पर 15 फीसद टैक्स, 12 से 15 लाख पर 20 फीसद टैक्स तथा 15 लाख से अधिक आय पर 30 फीसद टैक्स लगाने का प्रावधान किया गया है। वरिष्ठ नागरिक खाता स्कीम की सीमा 4.5 लाख से बढ़ाकर 9 लाख की जा रही है। इससे बुजुर्गो को काफी राहत मिलेगी। 

सस्ता और महंगा

नए बजट में टेलीविजन, इलेक्टानिक वाहन, आटोमोबाइल, खिलौने, देशी मोबाइल, साइकिल और सस्ते होंगे। सोना, चांदी, तांबा, प्लैटिनम से बनी ज्वेलरी, सिगरेट, आयातित इलेक्टिक वाहन, कैमरे के लेंस, महंगे होंगे।  

सौगातों से भरी है बजट की झोली 

IMG-20230201-WA0031

पडरौना के विधायक मनीष जायसवाल ने कहा भाजपा सरकार सदैव समाज के हित के लिए काम करती है। कहा कि आम बजट समाज के हर वर्ग के उत्थान व चतुर्दिक विकास के लिए बेहतर साबित होगा। बजट में नई योजनाओं के शुरू होने, कृषि स्टार्ट अप को बढ़ावा देने के लिए कृषि कोष की स्थापना होने से विकास को जहां गति मिलेगी वहीं बुजुर्गों, व्यापारियों, बेरोजगारों के लिए यह बजट सौगातों से भरी झोली साबित होगी। विधायक ने रेल विकास के लिए 2.40 लाख करोड़ के बजट को अब तक का सबसे बड़ा बजट बताया। पीएम आवास योजना के बजट में 66 फीसद की बढ़ोतरी पर हर्ष जताते हुए श्री जायसवाल ने कहा इससे आवास से वंचित लोगों को छत मुहैया हो सकेगा। मध्यम वर्ग का खास ख्याल किया गया है। 

फोटो 1

पूर्व केंद्रीय मंत्री कुंवर आर पी एन सिंह ने बताया अमृत काल का पहला बजट जो एक मजबूत नींव एक नया भारत के लिए रखता है , यह बजट सबके लिए है- महिलाओं ,मध्यमवर्ग, किसानों एवं नौजवानों के लिए है।

फोटो 2

भाजपा नेता शमशेर मल्ल ने कहा भाजपा सरकार ने व्यापारियों, किसानों, उद्योगपतियों, छात्रों, बजुर्गों के हित में अनेक कदम उठाये हैं। रोजगार सृजन के लिए, कृषि विकास के लिए नई योजनाएं अस्तित्व में आयेंगी। मल्ल ने पैन कार्ड को राष्ट्रीय पहचान पत्र की मान्यता देने, कृषि कोष की स्थापना को बड़ी उपलब्धि बताते हुए बच्चों व किशोरो के लिए नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी खोले जाने की नई पहल की मुक्त कंठ से सराहना की। न्याय में तीव्रता लाने के लिए ई-कोर्ट के लिए सात हजार करोड के बजट प्रावधान को मील का पत्थर बताया।

फोटो 3

सपा जिलाध्यक्ष डॉ मनोज यादव ने कहा देश में बढ़ती बेरोजगारों की फौज को रोजगार देने के लिए कोई भी ठोस कदम नहीं उठा कर बेरोजगारों के साथ छल किया है। बढ़ती महंगाई पर नियंत्रण के लिए सरकार की नीतियां कारगार साबित नहीं हो रही हैं। जिलाध्यक्ष ने इसे लोक लुभावन व चुनावी बजट बताया। श्री यादव ने कहा सरकार को समाज के हर वर्ग के हित में कदम उठाना चाहिए। 

फोटो 4

छात्र नेता व सपा पदाधिकारी राम लखन यादव ने कहा कि आम बजट में सरकार ने एक बार फिर आमजन को निराश किया है। कहा कि उद्योगपतियों को बढ़ावा देने पर विशेष ध्यान देकर बाकी लोगों को उतनी तवज्जो नहीं दी है। किसानों को उपेक्षित किया गया है।।

फोटो 5

भाजपा जिलाध्यक्ष प्रेमचंद मिश्र ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी द्वारा प्रस्तुत केंद्रीय आम बजट 2023-24 सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास को चरितार्थ करते हुए गरीबों, वंचितों, किसानों युवाओं और महिलाओं को सशक्त और सक्षम बनाने वाला सर्वसमावेशी और सर्वस्पर्शी बजट है। सामाजिक न्याय, समानता और समान अवसर की अवधारणा को चरितार्थ करने वाला बजट है। "गरीब- कल्याण" तथा देश के सर्वागींण विकास के लिए लाए गए ऐतिहासिक बजट के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी एवं वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी का हार्दिक धन्यवाद एवं आभार प्रकट किए हैं।

फोटो 6

भाजपा मीडिया प्रभारी विश्वरंजन कुमार आनंद ने कहा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के मार्गदर्शन और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के नेतृत्व में आज प्रस्तुत 2023-24 का बजट आम आदमी की आकांक्षाओं और आशाओं को पूरा करने वाला सिद्ध होगा। इस आम बजट से सक्षम, समृद्ध भारत के निर्माण में मदद मिलेगी।सर्वसमावेशी तथा समृद्ध भारत के संकल्प के अनुरूप प्रस्तुत किये गए ऐतिहासिक बजट के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी एवं वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण जी का भारतीय जनता पार्टी कुशीनगर की तरफ से कोटि-कोटि आभार जताया है।

 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक
International Desk इटली की प्रधानमंत्री जार्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 जून को 50वें जी-7 शिखर सम्मेलन...

Online Channel