पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सहित वकीलों पर लगा 10 लाख डालर का जुर्माना

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सहित वकीलों पर लगा 10 लाख डालर का जुर्माना

स्वतंत्र प्रभात।

अमरीका की एक संघीय अदालत के जज ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनके वकीलों पर गुरुवार को लगभग 10 लाख डालर का जुर्माना लगाया। ट्रम्प पर यह जुर्माना उनके उस दावे पर लगाया गया है जिसमें उन्होंने कहा था कि हिलेरी क्लिंटन ने 2016 के राष्ट्रपति चुनावों में धांधली करने की कोशिश की थी। डिस्ट्रिक्ट जज जॉन मिडिलब्रुक्स ने कहा कि रिपब्लिकन नेता, जो 2024 में व्हाइट हाऊस लौटने की उम्मीद लगाए बैठे हैं, ने लगातार अदालतों का दुरुपयोग किया और एक राजनीतिक षड्यंत्र के तहत बेईमानी से आगे बढऩे के लिए मुकद्दमा दायर किया।

ट्रम्प ने जो मुकद्दमा दायर किया था और जिसे मिडिलब्रुक ने पिछले वर्ष खारिज कर दिया था, उसमें दावा किया गया था कि हिलेरी क्लिंटन, जो 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में ट्रम्प से हार गई थीं, ने उनके चुनावी अभियान को प्रभावित करने के लिए रूस से मिलीभगत की थी। उस मुकद्दमे में  ट्रम्प ने हर्जाने के रूप में 70 मिलियन डालर की मांग की थी।

जज ने 45 पन्नों के लिखित आदेश में कहा कि यह मुकद्दमा कभी नहीं लाया जाना चाहिए था। कानूनी दावे के रूप में इसकी अपर्याप्तता शुरू से ही स्पष्ट थी। किसी भी जिम्मेदार वकील को इसे दायर नहीं करना चाहिए था। एक राजनीतिक उद्देश्य के लिए, संशोधित शिकायत को किसी भी सूरत में संज्ञेय कानूनी दावा नहीं बताया जाना चाहिए था। कोर्ट ने अपने फैसले में ट्रम्प के वकील अलीना हब्बा पर भी जुर्माना लगाया है।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel