पाकिस्तानी पूर्व सेना प्रमुख ने गिरवाई थी इमरान की सरकार

स्वतंत्र प्रभात।

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (पी.टी.आई.) के नेता और पूर्व सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने कहा है कि पिछले साल पूर्व सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने अपने कुछ अहम जनरलों के साथ मिलकर प्रधानमंत्री इमरान को उनके पद से हटाने में सक्रिय भूमिका निभाई थी। अविश्वास प्रस्ताव पर हुए मतदान में हार जाने के बाद खान (70) को पिछले साल अप्रैल में सत्ता से हटना पड़ा था। उसके बाद उन्होंने कहा था कि रूस, चीन और अफगानिस्तान पर उनकी सरकार ने जो स्वतंत्र विदेश नीति अपनाई थी उस वजह से उन्हें निशाना बनाने के लिए अमरीका द्वारा साचिश रची गई थी। 

अमरीका ने आरोपों से इन्कार किया था। शुक्रवार को बी.बी.सी. के हार्डटॉक कार्यक्रम में साक्षात्कार के दौरान चौधरी ने मेजबान स्टीफन सैकर के इस बयान से असहमति जताई कि सैन्य प्रतिष्ठान ने पी.टी.आई. के सत्ता में आने में मदद की थी। एक्सप्रैस ट्रिब्यून अखबार ने इस साक्षात्कार के अंश को उद्धृत किया है और उनके हवाले से कहा है, ‘‘पी.टी.आई. को सत्ता में आने में 22 साल लग गए और मैं नहीं मानता कि सेना या कोई संस्था इतने लंबे समय तक आपका समर्थन कर सकती है।’’ 

पूर्व मंत्री ने कहा, ‘‘हम सत्ता में आए, लेकिन हां, हमें साजिश के तहत सत्ता से बेदखल कर दिया गया, जिसमें कुछ सैन्य जनरल शामिल थे और (सैन्य) प्रतिष्ठान ने इमरान खान को सत्ता से हटाने में बहुत सक्रिय भूमिका निभाई।’’ उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘पिछले सेना प्रमुख हमारी सरकार को हटाने में सक्रिय रूप से शामिल थे और दुर्भाग्य से यही तथ्य है।’’ जनरल बाजवा (61) तीन-तीन साल के 2 कार्यकाल के लिए पाकिस्तान की सेना का प्रमुख रहने के बाद पिछले साल 29 नवम्बर को सेवानिवृत्त हो गए। 

 

About The Author: Swatantra Prabhat UP