सफीपुर नगर व क्षेत्र अंतर्गत राशन वितरण प्रक्रिया में किया जा रहा भयंकर भ्रष्टाचार

सफीपुर नगर व क्षेत्र अंतर्गत राशन वितरण प्रक्रिया में किया जा रहा भयंकर भ्रष्टाचार

स्वतंत्र प्रभात
 
उन्नाव सफीपुर नगर सहित क्षेत्र में राशन वितरण में बहुत पहले से गड़बड़ झाला होता चला आ रहा है! यहां पर कस्बे एवं विकासखंड स्तर के स्थानीय उचित दर विक्रेताओं का ई पॉस मशीन में फिंगर मैच कराना तथा वितरण का समय और दिन कुछ भी निश्चित नहीं है! कोटेदार उपभोक्ताओं से सीधी तरह बात भी नहीं करते! मशीन में अंगूठा लगवाने से लेकर राशन देने तक उपभोक्ताओं को कई बार कोटेदारों के कोप का भाजन भी होना पड़ता है!
 
जो प्रति माह के वितरण में दिखता रहता है! उस समय ऐसा प्रतीत होता है कि वितरक दुकानदार राशन लेने वाले उपभोक्ता को दान एवं खैरात स्वरूप खाद्यान्न उपलब्ध करवा रहा है.? जब कभी शिकायत लेकर उपभोक्ता संबंधित जिम्मेदारों के पास पहुंचता है! तो खानापूर्ति कर उसे मामले की जांच कराए जाने जैसे शब्दों की घुट्टी पिलाकर बैरंग लौटा दिया जाता है! सफीपुर नगर सहित क्षेत्रीय कुछ उचित दर विक्रेताओं को आम जनमानस राशन माफिया कहता है! आखिर इस शब्द का अर्थ क्या है.? प्रायः यह देखने  और सुनने को मिलता है!
 
की मशीन में अंगूठा लगवाने के एक या दो दिन बाद राशन देने की बात कोटेदारों द्वारा गरीब उपभोक्ताओं से कहीं जाती है! तथा बाद में मनमाने ढंग से भ्रष्टाचारी प्रक्रिया को अंजाम दे" खाद्यान्न बांटा जाता है! उसमें भी अनेकों उपभोक्ताओं को घटतौली कर कम राशन ही मिल पाता है! यहां पर यह बताना भी आवश्यक होगा कि शासन द्वारा जनपद के समस्त प्रशासनिक आला धिकारियों को सीधे निर्देश दिए गए हैं! कि गरीबों को उपलब्ध करवाया जाने वाला राशन निर्बाध, बिना घटतौली के उपभोक्ताओं तक पहुंचाए जाने की पूर्ण व्यवस्थाएं सुनिश्चित करवाई जाएं! फिर भी स्थानीय जिम्मेदारों की नाक के नीचे अधिकांश कोटेदारों द्वारा एक टीन के पिचके माप पात्र से ही बिना तौल किए राशन जरूरतमंदों को दिया जाता है यह सर्व विदित है!
 
फिर भी आखिर ऐसा क्यों हो रहा है! इसका जिम्मेदार कौन है.? अभी बीते दिवस बुधवार को सफीपुर कस्बे के एक राशन माफिया की शिकायत उपभोक्ताओं द्वारा की गई थी! जिसकी जांच के लिए तहसीलदार श्रीकृष्ण व पूर्ति निरीक्षक राजेंद्र त्रिपाठी तथा अधिशासी अधिकारी रामचंद्र मौर्य ने राशन दुकान पर छापा मारा था! जहां पर वितरण में अनियमितताएं, स्टाफ में गड़बड़ी सहित अन्य कई कमियां पाई गई थीं जिसकी जांच प्रक्रिया प्रारंभ है!
 
वहीं जिला पूर्ति निरीक्षक उन्नाव रामेश्वर प्रसाद ने बताया कि सफीपुर नगर एवं क्षेत्र के कुछ चर्चित राशन माफिया कोटेदारों द्वारा वितरण में घोटाला भ्रष्टाचार किए जाने की शिकायतें कार्यालय को प्राप्त हुई हैं! उन दुकानों पर अचानक छापेमारी कर संदिग्ध एवं महत्वपूर्ण सभी बिंदुओं की जांच करने के बाद राशन दुकान के संचालकों पर कठोर कार्यवाही की जाएगी!

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel