मौलिक अधिकार प्राप्ति हेतु मौलिक कर्तव्य का करें पालन-जे. राम

-प्रस्तावना भारतीय संविधान की आत्मा है-जे. राम

मौलिक अधिकार प्राप्ति हेतु मौलिक कर्तव्य का करें पालन-जे. राम

मौलिक अधिकार प्राप्ति हेतु मौलिक कर्तव्य का करें पालन-जे. रामस्वतंत्र प्रभात
 
महोबा। ब्यूरो रिपोर्ट-अनूप सिंह
 
संविधान दिवस पर नेहरू युवा केंद्र के तत्वाधान में वीरभूमि राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के सेमिनार हॉल में मुख्य अतिथि डिप्टी डायरेक्टर समाज कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश जे. राम ने संविधान की प्रस्तावना की शपथ दिलाई तथा उन्होंने इस अवसर पर छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि संविधान में वर्णित मौलिक अधिकारों, कर्तव्य व नीति निदेशक सिद्धांतों का पालन देश के विकास के लिए आवश्यक है कहा की सभी को अपने घरों में संविधान की मूल प्रति को रखना चाहिए तथा उसका सतत अध्ययन करते रहना चाहिए इस अवसर पर उन्होंने समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित मुख्यमंत्री अभ्युदय निशुल्क कोचिंग योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी तथा छात्र-छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के लिए विस्तृत अध्ययन की सलाह देते हुए कहा कि जीवन में सफलता हेतु शॉर्टकट का कोई स्थान नहीं है।
 
कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि समाज कल्याण अधिकारी सविता देवी एवं अशोक मिश्रा ने संविधान के विभिन्न अनुच्छेदों पर विस्तार से प्रकाश डाला तथा छात्र छात्राओं को अभ्युदय निशुल्क कोचिंग योजना का अधिक से अधिक लाभ लेने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे महाविद्यालय के प्राचार्य लेफ्टिनेंट प्रो सुशील बाबू ने संविधान में वर्णित मौलिक कर्तव्यों के पालन पर विशेष बल दिया तथा आए हुए अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन किया। संविधान दिवस के अवसर पर नेहरू युवा केंद्र के तत्वाधान में संविधान के मौलिक अधिकार एवं कर्तव्य विषय पर भाषण प्रतियोगिता एवं संविधान पर विशेष जानकारी पर आधारित क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया जिसमें भाषण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान यशस्वी तिवारी द्वितीय स्थान सत्यम कुशवाहा तथा तृतीय स्थान अंजलि सक्सेना ने प्राप्त किया। क्विज प्रतियोगिता में समस्त छात्र छात्राओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया तथा पूछे गए प्रश्नों का जवाब दिया। भाषण प्रतियोगिता में निर्णायक मंडल की भूमिका डॉ डीके खरे डॉ एल सी अनुरागी एवं डॉ सोवित गुप्ता ने निभाई ।
 
इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ संतोष कुमार पांडे, डा शक्ति सक्सेना, डॉ प्रदीप कुमार, डॉ मधुबाला सरोजिनी, डॉ एसएस राजपूत ,डॉ केसी वर्मा सहित नेहरू युवा केंद्र के शुभम कुमार, नवल किशोर, अफजल, रिया चौरसिया तथा जितेंद्र धुरिया ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel