सूर्य नमस्कार के साथ छठ महापर्व का गुलजार थम गया

जटहां/जरार बांसी नदी तट पर श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

सुरक्षा व्यवस्था में जटहां बाजार/जरार थाने की पुलिस मुस्तैदी से जमी रही

प्रमोद रौनियार, ब्यूरो प्रमुख 

कुशीनगर। जिले भर में लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा की चार दिनों से चल रही बाजारों में खरीदारी की गुलजार आज सुबह सोमवार को सूर्य अर्घ्य के साथ समाप्त हो गया।
छठ महापर्व की तैयारी को लेकर हर घर पर्व से गुलजार थी इससे बाजार में भी हलचल थी। जो आज सूर्य उपासना रखी व्रती महिलाएं सूर्यदेव की दर्शन होते ही विभिन्न नदियों में अपनी मनोकाना लिए डाला लेकर सूर्यदेव की उगने के इंतजार में खड़ी महिलाएं अर्घ्य देकर मन्नते मांगी। इसी के साथ छठ महापर्व का त्यौहार सकुशल संपन्न हो गया।
जिले भर में कार्यक्रम का आयोजन हुआ इसी कड़ी में पडरौना कोतवाली क्षेत्र के ग्राम जरार के बांसी तट पर लगी छठ पूजा कार्यक्रम में जटहां बाजार कस्बा और ग्राम सभा जरार दो ग्राम सभा जुटने से घाट पर काफी भीड़ जुटती हैं। घाट पर समाजसेवी युवाओं द्वारा चाय जलपान की व्यवस्था किए थे वही दूर दराज से खेल खिलौने लेकर बेचने आए दुकानदरों की दुकाने घाट की शोभा बढ़ा रही थी। वही ग्राम प्रधान प्रतिनिधि उपेंद्र कुमार गौतम द्वारा सड़क पर मैट बिछाये गए थे लाइट की व्यवस्था कराई गई थी चाय जलपान की व्यवस्था कराई गई थी ताकि किसी तरह से घाट पर पहुंचने वाली महिलाओं को किसी तरह का कोई दिक्कत महसूस न हो। वही जटहां बाजार के ग्राम प्रधान द्वारा कस्बे की महिलाओं के लिए घाट की साफ सफाई कराई गई थी।
इस भीड़ को नियंत्रण रखने के लिए कोतवाली पुलिस के साथ जटहां बाजार पुलिस संयुक्त रूप से जुटी रही और शांति पूर्वक माहौल में पूरे हर्ष के साथ पर्व का समापन हो गया। इस अवसर पर जटहां बाजार और जरार गांव के सम्मानित ग्राम व गणमान्य नागरिक समाजसेवी उपस्थित रहे।

About The Author: Swatantra Prabhat UP