मिर्जापुर की ताजा ब्रेकिंग खबरे

मिर्जापुर की ताजा ब्रेकिंग खबरे

थाली लेकर माॅ गंगा की आरती उतारी उसके बाद प्रसाद वितरण किया गया 


स्वतंत्र प्रभात 
 


माॅ विंध्यवासिनी पक्का घाट पर महा गंगा आरती का शुभारंभ-

विंध्याचल विंध्य विकास परिषद के तत्वावधान में आयोजित माॅ विंध्यवासिनी पक्का घाट पर  दैनिक गंगा आरती में नवरात्र में महाआरती का आयोजन किया गया है जिसमें नवरात्र के पहले दिन घाटों को दुल्हन की तरह फुल माला झालरों से सजाया गया उसके बाद माॅ गंगा का विशेष पुजन करके पांच अर्चकों द्वारा महाआरती किया गया जिसमे 51 कन्याये रीधि सिद्वी के रूप में  थाली लेकर माॅ गंगा की आरती उतारी उसके बाद प्रसाद वितरण किया गया 

आरती प्रमुख रामानन्द तिवारी ने बताया महा गंगा आरती नवरात्र भर चलेगी जिसमें आरती में मुख्य रूप से आरती प्रमुख रामानन्द तिवारी व , जितेंद्र मिश्रा,धीरज तिवारी, प्रशांत उपाध्याय,साजन तिवारी, आनन्द तिवारी, दिनेश,गगन, रितिक, विश्वनाथ, राहुल, हिमांशु, कमलकांत, मुख्य रूप से रहे।

चुनावी साल में ड्रमंड गंज क्षेत्र में मिल रही है 3 से 4 घंटे बिजली-


ड्रमंडगंज। जर्जर तारों के सहारे लो वोल्टेज के बोनस के साथ  ड्रमंड गंज क्षेत्र को 3 से 4 घंटे बिजली मिल रही है जब की 2022 में उत्तर प्रदेश में चुनाव होने वाला है क्षेत्र की जनता सारी रात सड़कों पर इधर से उधर टहलते हुए रात गुजारने को मजबूर है जबकि नवरात्र चल रहा है इस  समय बिजली विभाग की यह मेहरबानी जनता के समझ के परे है ज्ञात हो क्षेत्र में जहरीले जंतुओं के काटने से असमय मृत्यु की घटनाएं निरंतर बढ़ रही है


 ऐसे भय के वातावरण में विभाग के गैर जिम्मेदाराना हरकत का प्रतीक है इस भीषण गर्मी में आम जनता आक्रोशित है और प्रश्न खड़ा कर रही है की सरकार तो बदल गई है लेकिन बिजली विभाग के क्रियाकलाप नहीं बदले  हैं 


यह विभाग अपने पुराने ढर्रे पर चल रही है मासूम बच्चों का भविष्य और महिलाएं भीषण गर्मी में को सते हुए दिन और रात बीता रही हैं आम जनता बेहद आक्रोशित  है औरअति शीघ्र समस्या के समाधान की मांग करती है।


सपेरों ने   प्रधान के बच्चे को डसने वाली नागिन को घर से निकाला-


हलिया। स्थानीय थाना क्षेत्र के गलरिया ग्राम पंचायत के ग्राम प्रधान गुलाब सिंह पटेल के 14 वर्षीय पुत्र अभिषेक को बुधवार को जहरीला जंतु के डस  लेने से मौत हो गई थी ।जिसके बाद परिजनों द्वारा आज शंकरगढ़ क्षेत्र  से सपेरों को बुलाकर के घर से जहरीला जंतु को निकालने का प्रयास किया गया। शंकरगढ़ से रामजतन सपेरा के नेतृत्व में 5 लोगों की मदारीओं की टीम आकर के दोपहर 10:30 बजे से 

 जहरीले सांप को निकालने का प्रयास शुरू किया गया। पाँचों सपेरों ने बीन बजा कर जहरीला जंतु निकालने की कड़ी मशक्कत शुरू की । लगभग 2 घंटे बाद उक्त कमरे स भाग रही नागिन को सपेरों ने कब्जे मे कर निकाल कर के घडे में भर लिया नागिन निकालने के समय सपेरों द्वारा जंगल की जड़ी बूटी को फेक कर नागिन को बस में किया गया तथा घड़े  में भर कर अपने साथ लेकर चले गए। ज्ञात हो कि कल उसी कमरे में से नागिन के द्वारा अभिषेक नाम  के बच्चे को डस लिया गया था 

 जिससे ऊसकी मौत हो गई थी।सपेरों द्वारा नागिन की बीन बजाकर निकालते समय भारी संख्या में जनसैलाब उपस्थित रहा नागिन के निकलने से लेकर के पकड़ने तक की क्रिया प्रक्रिया को प्रत्यक्षदर्शी नागरिकों द्वारा देखा गया बाद में सपेरों द्वारा नागिन को अपने साथ लेकर घर चला जाएगा।


खण्ड स्तरीय खेल कूद कार्यक्रम का आयोजन-


सीखड़, बिंदापुर स्थित खेल मैदान पर क्षेत्रीय युवा कल्याण एवं प्रांतीय रक्षक दल की तरह से खण्ड स्तरीय खेल कूद कार्यक्रम का आयोजन गुरुवार को हुआ आयोजन का  उद्घाटन ब्लाक प्रमुख सतेन्द्र कुमार सिंह द्वारा फीता काट कर किया। 


कार्यक्रम का शुरुआत   400 मीटर दौड़ से प्रारंभ हुआ जिसमें बालक वर्ग मे पंकज यादव बालिका वर्ग में नेहा पटेल ने प्रथम स्थान प्राप्त किया,गोला फेंक में सत्येंद्र यादव प्रथम स्थान ,वालीबाल में बीदापुर की टीम प्रथम व सुरसी की टीम दूसरे स्थान पर रही।कबड्डी में बीदापुर प्रथम व  अदलपुरा की टीम द्वितीय स्थान पर रही।कार्यक्रम में क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी बिरेंद्र कुमार ने विजेता प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र व पुरस्कार वितरण किया। 

वहीं वह निर्णायक की भूमिका क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी नरायनपुर बिकास खण्ड के सूर्य प्रकाश, मिथिलेश सिंह ,अभय सिंह ,क्षिप्रा सिंह,  ने निभाई इस मौके पर मुख्य समन्वयक क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी अशोक कुमार उपाध्याय ,विनोद कुमार सिंह, बलराज सिंह ,लव यादव पांचू राम आदि सैकड़ों लोग उपस्थित रहे।


आगामी वित्तीय वर्ष की कार्ययोजना तैयार की गई-


जिगना। क्षेत्र के ग्राम पंचायत बघेड़ा कला की शुक्रवार को प्राथमिक विद्यालय दुबहां मे संपन्न हुई खुली बैठक मे आगामी वित्तीय वर्ष की कार्ययोजना तैयार की गई। इस दौरान ग्रामीणों ने पांच दर्जन प्रस्ताव पेश किया।

 प्रधान विजय शंकर बिंद की अध्यक्षता मे हुई बैठक मे कोरम पूर्ण रहा। सभी 13 ग्राम पंचायत सदस्य उपस्थित रहे। सेक्रेटरी संत कुमार ने कृषकों से मेड़बन्दी समतलीकरण खेत तालाब तथा गरीब कल्याण योजना अंतर्गत कैटल काऊ मुर्गी बकरी शेड के लिए प्रस्ताव जमा कराए। 

नाली इंटरलाकिंग खड़ंजा सोख्ता गड्ढा कंपोस्ट पिट के लिए सुझाव प्रस्तुत किया गया। पंजीकृत सक्रिय मनरेगा मजदूरों ने शीघ्र काम मुहैया कराने पर जोर दिया। बृद्धा विधवा दिव्यांग लोगों ने पेंशन योजना का लाभ दिलाने के लिए अपने नाम दर्ज कराए। प्रधान ने ग्रामीणों से विकास व निर्माण कार्यों मे सहयोग व सुझाव के लिए पहल किया। तकनीकी सहायक राम चरन पटेल रोजगार सेवक सुभास आदि रहे।


लालदरवाजा स्थित सामुदायिक भवन में वैक्सिनेशन कैम्प का आयोजन-    

     

चुनार लाल दरवाजा सामुदायिक भवन में कोरोना वैक्सीन कैम्प लगाकर लोगों का वैक्सीनेशन करवाया गया । कैम्प में कुल 40 लोगो को वैक्सीन लगाया गया।जिसमें 28 लोगो को प्रथम डोज और 12 लोगो को द्वितीय डोज़ लगाया गया। 

कैम्प में वैक्सिनेशन कार्य को सफल बनाने में अभय सिंह आनन्द जिला सह मीडिया प्रभारी भाजपा युवा मोर्चा मीरजापुर, जितेंद्र भारती नगर पालिका सभासद लाल दरवाजा एवम युवा भाजपा नेता पवन कुमार मौर्या नें अपना सहयोग प्रदान किया। वही कैम्प के सुचारू रूप से संम्पन्न होने पर  लोगो ने अभय सिंह आनन्द की प्रसंसा  की।


दुर्गा खोह स्थिति दुर्गा मंदिर में हजारों भक्तो ने मत्था टेका-

चुनार दुर्गा खोह स्थित मां दुर्गा का  प्राचीन मंदिर है यह मंदिर आल्हा ऊदल के जमाने से प्रसिद्ध है यहां पर अमर ढोल रहता था जो सैनिकों के मरने के पश्चात बजाया जाता था तो मृत  सैनिक पुनः जीवित हो जाते थे ।


 मान्यता है की  यहां पर प्रसिद्ध  चुनार किले पर निवासरत रानी सोनवा सुरंग से  आकर काली खोह गुफा से बाहर निकल कर   दुर्गा खोह स्थित दुर्गा मंदिर में मां दुर्गा का दर्शन करती थी  दर्शन के पश्चात पुनः वापस जाती थी मां दुर्गा के दरबार में आने वाले भक्तो कि समस्त ब्याधाए मां हर लेती है अपने भक्तो का कल्याण करती है 


हजारो भक्तो ने माँ दुर्गा के दरवार में हाजिरी लगाई । यहां पर नवरात्रि में संत पुरुष  तांत्रिक सिद्धियां प्राप्त करते हैं महंत शिवानंद पूरी,विजयानंद गिरी ,विजय गिरी,दिनेश गिरी आदि ने भक्तो को बारी बारी से दर्शन कराया 

वही काली खोह स्थित मां काली का प्राचीन मंदिर है उसमे मां काली  बिराजमान है मां के पुजारी दिनेश उपाध्याय , कृष्णा पाठक गुड्डू ने बताया कि यहां पर एक गुफा  स्थित हैं जहा पर चुनार किले से रानी सोनवा आती थी मां काली का दर्शन करती थी ।

 मां काली  दक्षिणा काली के नाम से प्रसिद्ध है मां समस्त संसार का कल्याण करती है ।काली खोह स्थित भैरो बाबा मंदिर तक जाने के लिए रास्ता नहीं होने से त्रिकोणीय परिक्रमा करने मे कठिनाई होती है।साथ ही दर्शनार्थियों के लिए  स्वच्छ पेयजल,शुलभ शौचालय, धर्मशाला यात्री निवास सहित त्रिकोण करने वाले  भक्तों को सही मार्ग न होने से कठिनाई होती है।

खुली बैठक मे आगामी वित्तीय वर्ष की कार्ययोजना तैयार की गई-


मिर्ज़ापुर- ब्लाक राजगढ़ क्षेत्र के ग्राम पंचायत खुटहा की शुक्रवार को पंचायत भवन पर संपन्न हुई खुली बैठक मे आगामी वित्तीय वर्ष की कार्ययोजना तैयार की गई। इस दौरान ग्रामीणों ने पांच दर्जन प्रस्ताव पेश किया।


 प्रधान शहनाज बेगम की अध्यक्षता मे हुई बैठक मे कोरम पूर्ण रहा। सभी 13 ग्राम पंचायत सदस्य उपस्थित रहे। सेक्रेटरी मुकेश कुमार गौतम ने कृषकों से मेड़बन्दी समतलीकरण खेत तालाब तथा गरीब कल्याण योजना अंतर्गत कैटल काऊ मुर्गी बकरी शेड के लिए प्रस्ताव जमा कराए। नाली इंटरलाकिंग खड़ंजा सोख्ता गड्ढा कंपोस्ट पिट के लिए सुझाव प्रस्तुत किया गया। पंजीकृत सक्रिय मनरेगा मजदूरों को काम मुहैया कराया जा रहा है


  वही बृद्धा विधवा दिव्यांग लोगों ने पेंशन योजना का लाभ दिलाने के लिए अपने नाम दर्ज कराए। प्रधान ने ग्रामीणों से विकास व निर्माण कार्यों मे सहयोग व सुझाव के लिए पहल किया।प्रधान पुत्र इम्तियाज अंसारी  रोजगार सेवक मंजू देवी,सल्लम,नजीर,जियाऊल नजरे आलम अफसर अंसारी शहनाज ,सोयफ,बबिता  देवी बासमती प्यारे लाल, रेखा ,विनोद,डोम्मन भिक्खन महिला मेठ संगीता देवी आदि रहे।


खुली बैठक मे आगामी वित्तीय वर्ष की कार्ययोजना तैयार की गई। -

इमिलिया चट्टी- ब्लाक राजगढ़ क्षेत्र के ग्राम पंचायत खुटहा की शुक्रवार को पंचायत भवन पर संपन्न हुई खुली बैठक मे आगामी वित्तीय वर्ष की कार्ययोजना तैयार की गई। इस दौरान ग्रामीणों ने पांच दर्जन प्रस्ताव पेश किया। प्रधान शहनाज बेगम की अध्यक्षता मे हुई बैठक मे कोरम पूर्ण रहा। सभी 13 ग्राम पंचायत सदस्य उपस्थित रहे। सेक्रेटरी मुकेश कुमार गौतम ने कृषकों से मेड़बन्दी समतलीकरण खेत तालाब तथा गरीब कल्याण योजना अंतर्गत कैटल काऊ मुर्गी बकरी शेड के लिए प्रस्ताव जमा कराए।


 नाली इंटरलाकिंग खड़ंजा सोख्ता गड्ढा कंपोस्ट पिट के लिए सुझाव प्रस्तुत किया गया। पंजीकृत सक्रिय मनरेगा मजदूरों को काम मुहैया कराया जा रहा है  वही बृद्धा विधवा दिव्यांग लोगों ने पेंशन योजना का लाभ दिलाने के लिए अपने नाम दर्ज कराए। 

प्रधान ने ग्रामीणों से विकास व निर्माण कार्यों मे सहयोग व सुझाव के लिए पहल किया।प्रधान पुत्र इम्तियाज अंसारी  रोजगार सेवक मंजू देवी,सल्लम,नजीर,जियाऊल नजरे आलम अफसर अंसारी शहनाज ,सोयफ,बबिता  देवी बासमती प्यारे लाल, रेखा ,विनोद,डोम्मन भिक्खन महिला मेठ संगीता देवी आदि रहे।


सनबीम स्कूल के शैक्षिक सत्र के लिए हेड ब्वाय गौरव सिह व हेड गर्ल  खुशी त्रिपाठी का हुआ चयन-


नरायनपुर (मिर्जापुर )सनबीम स्कूल नरायनपुर परिसर में शुक्रवार को भारतीय वायुसेना का 88 वां स्थापना दिवस रंगारंग कार्यक्रम के साथ धूमधाम से मनाया गया। भारतीय वायु सेना दिवस के साथ इन्वेस्टीचर सेरिमनी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। ताकि विद्यार्थी अपने कर्तव्य और जिम्मेदारियों को समझ देश सेवा और समाज के विकास में अपना योगदान दे सकें।


 विद्यालय के शैक्षिक सत्र 2021- 22 के लिए हेड ब्वॉय गौरव सिंह एवं हेड गर्ल खुशी त्रिपाठी वॉइस हेड बाय आनंत कुमार सिंह वाइस हेड गर्ल प्रत्यूष सिंह का चयन किया गया। स्पोर्ट्स कैप्टन के रूप में आशुतोष कुमार सिंह, वॉइस स्पोर्ट्स कैप्टन मीकू भारती, असेंबली इंचार्ज श्रेयांश केसरी, डिसिप्लिन हेड आर्य सिंह, कल्चरल हेड सिमरन, वाइस कल्चरल हेड आदिति चौबे ,हेल्थ एंड हाइजीनिक इंस्पेक्टर के लिए अभय मोहली,

 शैक्षिक सहगामी गतिविधि कप्तान यश्वी यादव, स्कूल के तीनों सदन लव हाउस के  कैप्टन  साहिल सिंह ,उपकैप्टन ख्वाहिश सिंह, जॉय हाउस कैप्टन ऋषि शर्मा उपकप्तान शिवांगी सिंह ,होप हाउस कैप्टन मान्या पांडे, उपकैप्टन पूजा गौतम ,काउंसिल सदस्यों की सहायता के लिए जूनियर एवं सीनियर ब्लॉक से 22 प्रीफेक्ट मेंबर का चयन किया गया।  इस अवसर पर कक्षा 3 से बारहवीं तक के कक्षा प्रतिनिधि का भी चयन किया गया ।


चयनित छात्र छात्राओं को विद्यालय के प्रबंधक अभिषेक सिंह अभिनव सिंह ने ध्वज एवं बैच देकर सम्मानित किया। इस दौरान अभिषेक सिंह ने छात्रों को संबोधित करते हुए उन्हें उनकी जिम्मेदारियों से अवगत कराते हुए कहा कि इन्हीं छोटी-छोटी जिम्मेदारियों से बच्चों के अंदर नेतृत्व क्षमता का विकास होता है वहीं छात्र एक दिन देश के जिम्मेदार नागरिक बनकर देश और समाज के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। 

और एक स्वस्थ समाज की रचना करते हैं ।प्रधानाचार्य संतोष कुमार त्रिपाठी ने उन्हें पद एवं जिम्मेदारियों की शपथ दिलाई। नवनिर्वाचित हेड ब्वॉय एवं हेड गर्ल अपने 100 दिन के प्लान से विद्यालय परिवार एवं छात्र छात्राओं को अवगत कराया ।और विद्यार्थियों से सहयोग की अपील किया। इस दौरान  राकेश सिंह विमल सिह, दामोदर शर्मा ,विवेक सिह आदि लोग उपस्थित रहे।


पिकप के धक्के से बाइक सवार घायल-

राजगढ़, मीरजापुर। स्थानीय पुलिस चौकी क्षेत्र अंतर्गत गरदा बाबा के समीप बाइक व पिकप के आमने सामने टक्कर में बाइक सवार गम्भीररूप से घायल हो गए।
जानकारी अनुसार बाइक सवार  सियाराम,पुत्र नंदलाल उम्र 45 ,जमुना पुत्र रामजियावन उम्र 21नेवारी

 थाना घोरावल जिला सोनभद्र, संजय पुत्र मनोज उम्र 24 करकोली, थाना करमा जिला सोनभद्र निवासी निजी कार्य से मड़िहान जाते समय,गरदा बाबा के समीप मीरजापुर के तरफ से आ रही पिकप के चपेट में आ जाने से सड़क पर


 गिरकर गम्भीररूप से घायल हो गए स्थानीय लोगों के सहायता से तीनों घायलों को हॉस्पिटल ले जाया गया जहां प्राथमिक उपचार के बाद सियाराम व जमुना को छुट्टी दे दिया गया वही संजय को बेहतर इलाज के लिए रेफर कर दिया गया,।


खंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता संपन्न -

राजगढ़,मीरजापुर। विकासखंड राजगढ़ के ग्राम सभा करौदा के शिवाजी खेल मैदान में चल रहे खंड स्तरीय ग्रामीण खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन सम्पन्न
 खंड स्तरीय ग्रामीण खेलकूद प्रतियोगिता के मुख्य अतिथि ब्लाक प्रमुख गजेंद्र प्रताप सिंह रहे वॉलीबॉल प्रतियोगिता मे पटेरी की टीम विजेता रही एवं पचोखरा की टीम उपविजेता  रही, बालक वर्ग 100 मीटर दौड़ में अमरनाथ पाल विजेता, 400 मीटर दौड़ में मनीष पाल विजेता, 800 मीटर दौड़ में पुनीत मौर्य विजेता, 3000 मीटर दौड़ में रितेश कुमार पाल विजेता रहे, बालक वर्ग गोला फेंक में दीप नारायण विजेता रहे।


 बालिका वर्ग गोला फेंक में काजल पाल विजेता रही, 400 मीटर दौड़ बालिका वर्ग में अंतिमा राव विजेता रही, 3000 मीटर दौड़ में कौशल भारतीय विजेता रही, कबड्डी प्रतियोगिता के बालक वर्ग में पटेल नगर विजेता एवं करौदा उपविजेता रहा, कबड्डी बालिका वर्ग में पचोखरा की टीम विजेता व राजगढ़ की टीम को उपविजेता रही 
आयोजक क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी अभय कुमार सिंह के द्वारा 


विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र वितरण किया गया इस अवसर पर सूर्य प्रकाश क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी नारायणपुर विमलेश कुमार क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी पहाड़ी वीरेंद्र कुमार क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी सीखड़ उपस्थित रहे।


अन्न दाता मंच द्वारा भाजपा सरकार द्वारा लगाए गए शिलापट्टों का किया गया पुजा। -    
                                

मिर्ज़ापुर अहरौरा-लखीमपुर खीरी नरसंहार के मुख्य आरोपीयों के गिरफ्तारी की मांग को लेकर अन्न दाता मंच द्वारा भाजपा सरकार द्वारा लगाए गए शिलापट्टों का किया गया पुजा। अन्न दाता मंच के संयोजक चौधरी रमेश सिंह द्वारा लखीमपुर-खीरी में हुये नरसंहार के मुख्य आरोपी मंत्री पुत्र आशीष मिश्रा की गिरफ्तारी व केंद्र सरकार में गृह राज्यमंत्री की बर्खास्तगी की मांग को लेकर विरोध स्वरूप प्रदेश सरकार द्वारा लगाए गए 

चुनावी शिलापट्ट पर नवरात्र के पावन पखवाड़े में चुनरी,माला चढ़ाकर अगरबत्ती दिखाकर पुजा किया गया। अन्न दाता मंच के संयोजक चौधरी रमेश सिंह ने कहा कि जब तक मंत्री पुत्र की गिरफ्तारी और मंत्री की बर्खास्तगी नहीं हो जाती तब तक अन्न दाता मंच इसी तरह से गिरफ्तारी की मांग को लेकर विरोध दर्ज कराता रहेगा। चौधरी रमेश सिंह ने कहा कि पहले इन चुनावी शिलापट्टों पर गोबर का लेपन कर विरोध जताया जा रहा था,


लेकिन अब नवरात्र के पावन पखवाड़े में इन शिलापट्टों पर फुल,माला, चुनरी चढ़ा कर अन्न दाता मंच द्वारा विरोध दर्ज कराया जा रहा है,हो सकता है कि नवरात्र बाद इन शिलापट्टों पर कफन आदि भी चढ़ाया जाय तो कोई आश्चर्य नहीं। किसानों के प्रति भाजपा सरकार के नफरत की विचारधारा तो देखिए कि अभी तक तो भाजपा के मंत्रियों द्वारा किसानों को सिर्फ गाली ही दिया जा रहा था, नक्सली, पाकिस्तानी, आतंकवादी, खालिस्तानी,मवाली, देशद्रोही आदि नामों से नवाजा जा रहा था,

 लेकिन अब उससे भी चार कदम आगे बढ़ कर इन मोदी भक्तो द्वारा किसानों को गाड़ियों से रौंदा जा रहा है और बेशर्मी यह देखिए की मोदी सरकार द्वारा इन नरभक्षियों को बचाया भी जा रहा है। अन्न दाता मंच नवरात्रि के इस पावन पखवाड़े में माता भगवती से प्रार्थना करता है कि भाजपा के इन नमूनों को सद्बुद्धि दें और भाजपा सरकार को किसानों के प्रति नफरत त्यागकर कृषि बिल कानून को वापस लेकर एम एस पी की गारंटी कानून पारित करे।

थाली लोटा बजाते हुए माँ से नौका संचालन हेतु लगाई गुहार-

कमिश्नर ने मामले को संज्ञान में लेते हुए मेला मीटिंग में बुलाया आर्थिक तंगी से जूझ रहे नाविकों ने थाली, लोटा बजाते हुए जुलूस निकाला विंध्याचल शुक्रवार को निषाद नाविक संघ नाव संचालन पर जिला प्रशासन के द्वारा लगभग 1 महीने से किए जाने पर निषाद नाविक संघ के सामने आर्थिक तंगी व कर्ज लेकर इनके चूल्हे जल रहे हैं जिसको देखते हुए समाज के लोगों ने जिला अधिकारी,कमिश्नर व नगर विधायक के समक्ष अपनी गुहार लगाई थी 

पर आजकल आजकल करते हुए सप्ताह बीत गए लेकिन कोई ठोस निर्णय न निकलते देख जिला शहर कमेटी के अध्यक्ष व पूर्व अध्यक्ष श्री विन्ध्य पंडा समाज राजन पाठक के नेतृत्व में महिलाओं और बच्चों सहित हाथ में थाली, लोटा, गिलास को बजाते हुए चामुंडा गली, जयपुरिया धर्मशाला से होते हुए मां विंध्यवासिनी के प्रांगण के नीचे थाली बजाकर नौका संचालन हेतु गुहार लगाई। इस दौरान नगर मजिस्ट्रेट विनय कुमार सिंह से 


मिलकर नौका संचालन हेतु वार्ता किया गया। इसके पश्चात मौके पर ही कमिश्नर योगेश्वर राम मिश्र पहुंच कर नेतृत्वकर्ता शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राजन पाठक से वार्ता कर भीड़ हटाने के लिए कहा तथा शाम को मीटिंग में आकर मिलकर इस संबंध में वार्ता करने के लिए कहा। इस दौरान जिला अधिकारी प्रवीण कुमार लक्ष्यकार, नगर क्षेत्राधिकारी प्रभात राय, निषाद नाविक संघ अध्यक्ष रामराज, कोषाध्यक्ष धर्मेंद्र कुमार, मंत्री बसंत लाल, उपाध्याय सूरज कुमार तथा सैकड़ों लोग उपस्थित थे।


पोषण पुनर्वास केन्द्र ने 212 बच्चों को दी नई जिन्दगी आस-पास के जिले के बच्चों को भी स्वस्थ बना रहा केंद्र-

मिर्जापुर, मण्डलीय चिकित्सालय स्थित पोषण पुनर्वास केन्द्र (एनआरसी) अतिकुपोषित बच्चों को पूरी तरह से स्वस्थ बनाकर एक तरह से नई जिन्दगी देने  की दिशा में अग्रसर है | केन्द्र पर भर्ती कराये गये छानबे विकास खण्ड के कलना गांव के डेढ़ वर्ष  के शशांक  इसके सटीक उदाहरण हैं |  


लगभग 4.375 किलोग्राम के   शशांक की हड्डियाँ ही दिख रहीं थीं | उसमें सांस तो चल रही थी परन्तु हलचल किसी भी प्रकार की नही हो रही थी। पोषण पुनर्वास केन्द्र के स्टाफ ने इसे चुनौती के रूप में लेते हुए उसे नया जीवन देकर मिसाल कायम की  है।  इस साल अप्रैल से अब तक 212 बच्चों को केंद्र पर भर्ती कर स्वस्थ किया जा चुका है | आस-पास के जिलों के बच्चे भी यहाँ भर्ती किये जाते हैं |

              डेढ़ वर्ष के शशांक  को पहली जुलाई को केन्द्र पर  भर्ती किया गया तब  उसका वजन 4.375 किलोग्राम था। केन्द्र पर समुचित देखभाल और बेहतर इलाज का ही परिणाम रहा कि 19 जुलाई को शशांक  की छुट्टी की गयी तो  उसका वजन 5.100 किलोग्राम हो गया था। इसके साथ ही   शशांक के चेहरे पर मुस्कान भी आ चुकी थी। पोषण माह में जब वजन दिवस पर  उसका वजन किया गया तो शंशाक का वजन लगभग 6 किलोग्राम हो चुका था। पोषण पुनर्वास केन्द्र की आहार परामर्शदाता सीमा का कहना है कि अब बच्चा पूरी तरह स्वस्थ  व हंसता खेलता देखकर बेहद खुशी हुई।

               शशांक का जन्म डेढ़ वर्ष पहले छानबे  विकास खण्ड के कलना गांव में हुआ था। कुछ दिनों बाद  उसको बुखार आया और उल्टी एवं दस्त  होने लगे ।  उसके पिता नरेश पैसे की किल्लत के चलते बड़े अस्पताल में उसको दिखाने भी नही ले जा पा रहे थे |

              नरेश ने बताया कि जिला पोषण विशेषज्ञ व  अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 अजय जब घर पर आये तब उन्होने शशांक  को सरकारी अस्पताल में भर्ती कराने का परामर्श दिया। डाॅ0 अजय के काफी समझाने पर  उसको मण्डलीय चिकित्सालय में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शान्ति त्रिपाठी के साथ जाकर भर्ती कराया।  इसके बाद स्वास्थ्य में सुधार आया और उसके वजन में काफी मात्रा में बढ़ोत्तरी हुई। आज वह बिल्कुल स्वस्थ  है। 19 दिनों तक अस्पताल में रहने पर सरकार के द्वारा 850 रूपये श्रम ह्रास के दिये  गये  ।

           एनआरसी के डाॅ अशोक ने बताया कि अप्रैल से लेकर अब तक 212 बच्चों को स्वस्थ  कर उनको घर पर भेजा जा चुका है। मण्डलीय चिकित्सालय में स्थित पुनर्वास केन्द्र पर 25 बेड की सुविधा है यानी एक समय 25 बच्चों को आसानी से भर्ती कराया जा सकता है। एक समय में ज्यादा बच्चे आ जाने की स्थिति में उनको दूसरे वार्ड में भी भर्ती किया जा रहा है।

नपाध्यक्ष मनोज जायसवाल ने पैराडाइज स्वीट्स का किया उदघाटन-

मिर्ज़ापुर नगर पालिका अध्यक्ष मनोज जायसवाल शुक्रवार की दोपहर इमामगंज वार्ड पहुँचे।जहा नपाध्यक्ष ने सिटी कोतवाली स्थित पैराडाइज स्वीट्स दीप प्रज्वलित और फीता काटकर उदघाटन किया।स्वीट्स मालिक ने कहा कि हमारे यहा सभी प्रकार के

 मिष्ठान उचित दाम में मिलेंगे।इस मौके पर रोशन लाल कसेरा, विकेश वर्मा ,महेश वर्मा ,आशीष कसेरा, शिवांशु कसेरा, आदि लोग उपस्थित रहे।


पूर्व विधायक स्व.भगवान दास बरनवाल के नाम पर डंकीनगंज से पेहटी चौराहा- 


तक मुख्य सड़क के नामकरण के लिये नपाध्यक्ष मनोज जायसवाल रखेंगे बोर्ड बैठक में प्रस्ताव,गुडहट्टी पर लगे शिलापट्ट को भी मुख्य मार्ग पर लगाने का अधिकारियों को दिया निर्देश मिर्ज़ापुर। नपाध्यक्ष मनोज जायसवाल ने बरनवाल समाज की मांग पर गुडहट्टी चौराहा स्थित शिलापट्ट को ट्रांसफार्मर के पास से निकालकर मुख्य मार्ग पर लगाने का आदेश दिया।बता दे स्व.भगवान दास बरनवाल मिर्जापुर के पूर्व

 नगर पालिका के अध्यक्ष के साथ-साथ पूर्व विधायक भी थे।काफी समय से बरनवाल समाज के लोग गुड़हट्टी चौराहे पर लगे शिलापट्ट को निकालकर मुख्य मार्ग पर लगवाने की मांग कर रहे थे।नपाध्यक्ष ने उनकी मांग को पूरा करते हुये शिलापट्ट मुख्य मार्ग लगवाने का अधिकारियों को निर्देश दिया है।नपाध्यक्ष ने कहा कि आगामी 18 अक्टूबर के पालिका के बोर्ड़ बैठक में सर्वसम्मति के साथ डंकीनगंज चौराहे से पेहटी चौराहा तक स्व.भगवानदास बरनवाल के नाम पर मुख्य मार्ग का नामकरण करने का 


प्रस्ताव पारित किया जायेगा।नपाध्यक्ष ने कहा कि बरनवाल समाज की मांग को देखते हुये जल्द ही शिलापट्ट और मार्ग के नामकरण की मांग को पूरा किया जायेगा।स्व.भगवान दास बरनवाल मिर्जापुर के गौरव थे।वे जनसंघ के पुरौधा,पूर्व विधायक,नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष के साथ-साथ गरीबो और असहायों के मदद के लिये जाने जाते थे।ऐसे साहसी और कर्मठ व्यक्ति के नाम को इतिहास में अमर करने के लिये उनके नाम पर मुख्य मार्ग का नामकरण कर उनको सच्ची श्रद्धांजलि दी जायेगी।


बरनवाल समाज के लोगो ने नपाध्यक्ष के इस कदम की सराहना करते हुये उनके ऐतिहासिक निर्णय के लिये धन्यवाद भी ज्ञापित किया।इस मौके पर अध्यक्ष विवेक बरनवाल, समिति के संरक्षक नरेश चंद्र बरनवाल, गिरीश बरनवाल, रविन्दर बरनवाल, सहमंत्री आशुतोष बरनवाल, कुशल बरनवाल, कोषाध्यक्ष संजय बरनवाल, सूचना मंत्री रत्नेश बरनवाल, रमन बरनवाल,विजय बरनवाल, चंद्रकान्त बरनवाल आदि लोग उपस्थित रहे।


 

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया
स्वतंत्र प्रभात  चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा दिया गया है।...

Online Channel