1100 सौ दीप जलाकर मनाया गया हनुमान जन्म उत्सव, हर भक्तों की मन्नतें पूर्ण करते हैं, बाबा सिद्धनाथ 

1100 सौ दीप जलाकर मनाया गया हनुमान जन्म उत्सव, हर भक्तों की मन्नतें पूर्ण करते हैं, बाबा सिद्धनाथ 

 मिल्कीपुर,अयोध्या। सिद्धनाथ मंदिर में ग्रामीणों ने हनुमान जन्म उत्सव पर देर शाम रामचरितमानस के सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया। पाठ के समापन पर ग्रामीणों ने 1100 दीप जलाकर दीप उत्सव मनाया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में पुरुष एवं महिलाएं व बच्चे शामिल रहे।

मिल्कीपुर तहसील क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत सिधौना स्थित सिद्धनाथ बाबा की प्राचीन तपोस्थली पर हनुमान जन्म उत्सव पर गांव के शिव दीप तिवारी और प्रवेश  मौर्या की अगुवाई में ग्रामीणों ने सुंदरकांड का पाठ कराया। तपोस्थली के बारे में गांव के बुजुर्गों  ने बताया कि यह स्थान त्रेता युग कालीन से है। पहले यह स्थान सिद्ध बाबा के नाम से जाना जाता था। इस स्थान की मान्यता है कि जब भगवान रामचंद्र लंका से रावण का वध करके अयोध्या वापस लौट रहे थे तब उन्होंने इसे सिद्ध नाथ बाबा के सिद्ध बना में रुके हुए थे। मां सीता की अग्नि परीक्षा भी यहीं ली थी।

पूर्वजों द्वारा बताया जाता रहा है कि अंग्रेजों ने सिद्ध बना को हटाकर उस स्थान का नाम सिद्धनाथ बाबा रख दिया। इस स्थान पर सच्चे दिल से जो भी बाबा का भक्त मन्नतें मांगता है उसकी सभी मुरादें बाबा अवश्य पूर्ण कर देते हैं। गांव में किसी समुदाय के वर-वधू का विवाह होता है तो सबसे पहले इसी स्थान पर आकर माथा टेकते हैं।

यहां की मान्यता ऐसी है कि जिसको संतान नहीं होती यहां पर माथा टेकने के बाद उनको संतान की प्राप्ति अवश्य हो जाती है। इस मौके पर गंगाराम प्रसाद मौर्या, ओपी तिवारी, राधे श्याम मौर्या, भूपेंद्र सिंह, प्रभु नाथ मिश्रा, बीपी मौर्य, दिनेश जायसवाल, अभिषेक निर्मल, अरुण मौर्या सहित हजारों की संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।

Tags:  

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel