रिल्स नें खोई रियल लाइफ,हर कोई बनना चाह रहा स्टार

रिल्स नें खोई रियल लाइफ,हर कोई बनना चाह रहा स्टार

सिर चढ़कर बोल रहा रिल्स बनाकर अपलोड करने का क्रेज

जितेन्द्र कुमार "राजेश" त्रिवेणीगंज

सुपौल (बिहार)

शहर में इन दिनों सोशल मीडिया पर रिल्स बनाकर अपलोड करने का क्रेज सर चढ़कर बोल रहा है। युवाओं से लेकर बड़ों तक में रिल्स बनाकर अपलोड करने की होड़ लगी हुई है।रिल्स युवाओं की पढ़ाई पर भी असर डाल रही है। दरअसल रिल्स बनाने को लेकर युवाओं का जुनून व उत्साह इस कदर तूफान पर है कि रिल्स के चक्कर में रियल लाइफ व उनकी पढ़ाई भी प्रभावित हो रही है l
 
इसके साथ ही मोबाइल फोन हम सब के जीवन का अभिन्न हिस्सा बन गया है। स्कूल की पढ़ाई से लेकर ऑफिस के कामकाज तक में लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं।कई घंटे तक युवा मोबाइल और रिल्स बनाने में निकाल देते हैं, जिससे उनकी पढ़ाई प्रभावित होती है। रिल्स बनाने के लिए युवा आज किसी भी हद से गुजरने के लिए तैयार रहते है,युवा अब काल्पनिक दुनिया में जीने लगे हैं।

रिल्स बनाने में गंवा चुके हैं जान

सोशल मीडिया पर खतरनाक स्टंट के साथ रिल्स और सेल्फी का क्रेज कई युवाओं की जान ले चुका है।सोशल मीडिया पर फ्लोवर्स, लाइक व कमेंट बढ़ाने के चक्कर में युवा किसी भी हद तक जा रहे हैं।कई थाना क्षेत्र से खबर आती रहती है हथियार के साथ वीडियो बनाकर अपलोड करने पर हवालात की हवा खानी पड़ी
और तो और युवाओं को जहां मौका मिलता है, वहीं वीडियो शूटिंग शुरू कर देते हैं. पार्क, स्कूल, कॉलेज, बस स्टैंड, स्टेशन हो या कोई समारोह, किसी मौके को हाथ से जाने नहीं देना चाहते हैं. सड़कों पर साइकिल व बाइक से स्टंट करते युवा हमेशा दिख जाते हैं. इन रिल्स बनाने वाले युवाओं को न तो अभिनय व तकनीकी प्रशिक्षण मिलता है, बस कम समय में चर्चित होने के चक्कर में स्टंट कर जान गंवाते हैं या फिर अस्पताल में भर्ती होना पड़ता है।


घरेलू महिला भी नहीं हैं पीछे

सोशल मीडिया में घरेलू महिलाएं भी कम सक्रिय नहीं है वह देर रात तक खाना बनाने का तरीका हो या फिर शादी समारोह में नाच गाने का वीडियो सभी तरह के वीडियो अपलोड कर रही है सोशल मीडिया में चर्चा में आने वाली शहर की कई हस्तियां लड़कियों की आइकान बन गई है।इन युवतियों का इंस्ट्राग्राम पर झुकाव बढ़ गया है।

हर कोई बनना चाह रहा सोशल मीडिया स्टार

रिल्स रोमांचक होते हैं, बहुत ही कम समय में लोगों को अच्छा मनोरंजन देते हैं,यही कारण है कि रिल्स लोगों को बांधे रखती है।जिसके चलते हर कोई सोशल मीडिया स्टार बनना चाहता है। और इसी चक्कर में कुछ लोग गलतियां कर देते हैं। जो उनके लिए जानलेवा साबित होती है, रील एक मिनट से भी कम समय की वीडियो होती है।जो लोगों के मनोरंजन के लिए बनाई जाती है। पूरी दुनिया में इस शार्ट वीडियो का मार्केट इतना बड़ा है कि करोड़ अरबों की संख्या में लोग इसे देखना और बनाना पसंद करते हैं। यही कारण है कि लोगों को यह बांधे रखती है। जिसके चलते हर कोई सोशल मीडिया स्टार बनना चाहता है।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

सुप्रीम कोर्ट ने दी गौतम नवलखा को जमानत- '4 साल में भी आरोप तय नहीं'। सुप्रीम कोर्ट ने दी गौतम नवलखा को जमानत- '4 साल में भी आरोप तय नहीं'।
स्वंतत्र प्रभात ब्यूरो।     सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को एल्गार परिषद-माओवादी संबंध मामले में मानवाधिकार कार्यकर्ता गौतम नवलखा को जमानत दे...

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel