गर्मी बढ़ने के साथ बढ़े लोड से जल रहे ट्रांसफार्मर  उपभोक्ता परेशान 

गर्मी बढ़ने के साथ बढ़े लोड से जल रहे ट्रांसफार्मर  उपभोक्ता परेशान 

मिल्कीपुर, अयोध्या । तहसील क्षेत्र में गर्मी बढ़ने के साथ ही ओवरलोड बढ़ने के कारण पिछले 30 दिन में अलग-अलग क्षमता के करीब 20 ट्रांसफार्मर जल गए। ट्रांसफार्मर जलने के कारण जहां बिजली विभाग को आर्थिक चपत लग रही है। वहीं उपभोक्ताओं को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।
गर्मी बढ़ने के साथ ही बिजली की मांग बढ़ने के उपभोक्ताओं की भी समस्या बढ़ने लगी हैं। जर्जर व ओवरलोडेड ट्रांसफार्मर बढ़ते तापमान के बीच जलने शुरू हो गए हैं। बिजली विभाग कार्यालय के अनुसार पिछले 30 दिन में अलग-अलग क्षमता के 20 फुंक गए।
 मिल्कीपुर तहसील क्षेत्र में कुल 20 ट्रांसफार्मर जले जिसमें से 25 केवीए 8 , 16 केवीए 4, 10 केवीए 3,  25 केवीए 2, 63 केवीए 3 ट्रांसफार्मर जल गया।
उपभोक्ताओं का कहना है कि गर्मी में बिजली की खपत ज्यादा होती है। ट्रांसफार्मर पर लोड ज्यादा होता है। इसलिए फुंक जाते हैं। समय रहते अगर बिजली विभाग ट्रांसफार्मरों की क्षमता में वृद्धि करती तो यह समस्या न आती।
उप खंड अधिकारी संतोष कुमार एवं अमित सिंह ने बताया कि ट्रांसफार्मरों की क्षमता में वृद्धि की जा रही है। पिछले वर्ष की अपेक्षा में इस वर्ष सुधार आया है, जहां भी ट्रांसफार्मर जलने की समस्या आ रही है वहां तत्काल बदला जा रहा है।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel