व्यापक पैमाने पर हो रही अवैध वस्तुओं की तस्करी, जिम्मेदार कौन?

तमाम चौकसी के दावों के बीच हो रही अवैध वस्तुओं की व्यापक पैमाने पर तस्करी


महराजगंज।

 परसामलिक थाना क्षेत्र के सेवतरी चौकी अंतर्गत नाके से आए दिन व्यापक पैमाने पर अवैध वस्तुओं की तस्करी हो रही है जिसको रोक पाने में स्थानीय पुलिस व बार्डर पर तैनात एसएसबी पूरी तरह से फेल नजर आ रही है। स्थानीय लोगों के मुताबिक जिम्मेदारों के सांठगांठ से अवैध तस्करी को अंजाम दिया जा रहा है, लेकिन स्वतंत्र प्रभात किसी विभाग की मिलीभगत व सांठगांठ होने की पुष्टि नहीं करता।

परसामलिक थाना क्षेत्र के सेवतरी चौकी क्षेत्र तस्करी के मामले में हमेशा सुर्खियों में रहता है, उक्त क्षेत्र के सेवतरी, झिंगटी, मर्जादपुर पहाड़ी टोला, खैरहवा दूबे आदि नाकों से स्थानीय जिम्मेदारों के रहमो-करम पर प्रतिदिन करीब लाखों रुपए के अवैध कारोबार का वारा-न्यारा होता है। उपरोक्त नाकों से आए दिन उर्वरक, खाद्यान्न, नेपाली शराब, चीनी, कपड़े की गठिया, इलेक्ट्रिक पार्ट्स, दवा, जानवर आदि का अवैध कारोबार स्थानीय पुलिस की मिलीभगत से खूब फल-फूल रहा है।

इस अवैध कारोबार में स्थानीय जिम्मेदार खूब मालामाल हो रहे हैं। यही कारण है कि अवैध कारोबार का नंगा नाच चरम पर है। ऐसा नहीं की पुलिस व एसएसबी सामानों की बरामदगी नहीं करती बल्कि पुलिस व एसएसबी अपने उच्च अधिकारियों से अपनी पीठ थपथपाने के लिए कुछ बरामदगी दिखाकर वाहवाही तो लूट लेती है लेकिन धरातल पर खुलेआम हो रही तस्करी तमाम चौकसी के दावों की पोल खोल कर रख दे रहा है।

गांव के ही एक व्यक्ति ने अपने नाम की गोपनीयता बनाए रखने के साथ ही बताया कि पुलिस सभी तस्करों से अपना हिस्सा वसूली करती है, यही कारण है कि पुलिस कर्मियों के सह के कारण तस्करी जैसे अवैध कारोबार का धंधा कम होने का नाम नहीं ले रहा है।

ऐसे में दिन के उजाले में हो रही तस्करी पुलिस व सीमा पर तैनात सुरक्षा एजेंसियां के कार्यप्रणाली पर एक सवालिया निशान खड़ा कर दिया है।

About The Author: Swatantra Prabhat