तंबाकू मुक्त विद्यालय अभियान के तहत विद्यार्थी जागरूकता कार्यक्रम के लिए सत्र का आयोजन हुआ

तंबाकू मुक्त विद्यालय अभियान के तहत विद्यार्थी जागरूकता कार्यक्रम के लिए सत्र का आयोजन हुआ

बस्ती जिले मेंआज सरस्वती विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, रामबाग, जनपद बस्ती में राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत तंबाकू मुक्त विद्यालय अभियान के तहत विद्यार्थी जागरूकता कार्यक्रम के लिए सत्र का आयोजन हुआ इनीशिएटिव लखनऊ एवं जिला तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ कार्यालय मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जनपद बस्ती के प्रभारी अधिकारी के दिशा निर्देशन में आयोजित किया गया। विद्यालय में उपस्थित सभी छात्रो को सर्वप्रथम तंबाकू नियंत्रण के कार्यक्रम के उद्देश्य के बारे में बताया गया


बस्ती। बस्ती जिले मेंआज सरस्वती विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, रामबाग, जनपद बस्ती में राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत तंबाकू मुक्त विद्यालय अभियान के तहत विद्यार्थी जागरूकता कार्यक्रम के लिए सत्र का आयोजन हुआ इनीशिएटिव लखनऊ एवं जिला तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ कार्यालय मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जनपद बस्ती के प्रभारी अधिकारी के दिशा निर्देशन में आयोजित किया गया। विद्यालय में उपस्थित सभी छात्रो को सर्वप्रथम तंबाकू नियंत्रण के कार्यक्रम के उद्देश्य के बारे में बताया गया एवं उसके दुष्प्रभाव स्वास्थ्य पर क्या हो रहे हैं इसके लिए एक डाक्यूमेंटरी फ़िल्म एक आदत दिखाई गई ।

इस पर नियंत्रण पाने के लिए भारत सरकार, एवं सभी के मिले-जुले सहयोग से क्या प्रयास किए जा रहे हैं जिससे कि हमारे युवा पीढ़ी इस खतरनाक जानलेवा आदतों से स्वयं को मुक्त रख सके इसके लिए विद्यार्थियों को राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण बस्ती प्रभारी श्रीमती बिन्दु त्रिपाठी ने PPT के माध्यम से विस्तृत जानकारी दी गई तथा सभी ने लगभग 1200 विद्यर्थियों एवं शिक्षको ने एक साथ शपथ ग्रहण किया कि वे अपने विद्यालय परिसर को हमेशा के लिए तंबाकू से मुक्त रखेंगे एवं परिसर के आसपास भी कोटपा 2003 के तहत चेतावनी के साथ इसकी देखरेख भी करेंगे ताकि परिसर के आसपास किसी भी प्रकार का तंबाकू उत्पाद क्रय विक्रय ना होने पाए विद्यालय में इसकी देखरेख के लिए विद्यालय की समिति गठित की गई और चेतावनी के लिए तंबाकू मुक्त परिसर का साइनेंज भी लगाया गया। इसके लिए विद्यालय निश्चित रूप से धन्यवाद का पात्र है जिस उत्साह के साथ विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री अरविंद सिंह जी ने सभी को शपथ दिलाया और अधिक से अधिक संख्या में इस कार्यक्रम में प्रतिभाग करने के लिए प्रेरित किया और स्वयं भी बहुत ही उत्साह के साथ इसमें प्रतिभाग किये हम जनपद बस्ती एवं लखनऊ की पूरी टीम की तरफ से आपका धन्यवाद करते हैं आशा है कि यह कार्यक्रम उनके विद्यालय में निरंतर जागरूकता के अंतर्गत चलता रहेगा। इस कार्यक्रम मे विद्यालय के आचार्य शैलेन्द्र त्रिपाठी, राजीव जी, विनोद सिंह जी, दीपक चौधरी, अंकित कुमार गुप्ता, उपेंद्र नाथ जी आदि उपस्थित रहे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel