किसान दिवस के रूप में मनाई गई चौ0 चरणसिंह की 118वीं जयंती ।

किसान दिवस के रूप में मनाई गई चौ0 चरणसिंह की 118वीं जयंती । ए •के • फारूखी ( रिपोर्टर) ज्ञानपुर,भदोही । किसान दिवस के रू प में पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती मनाई गई। हास्टल चौराहे स्थित कंसापुर कार्यालय पर आज 23 दिसम्बर बुधवार को चौधरी साहब के प्रतिमा पर माल्यार्पण कर गरीबों

किसान दिवस के रूप में मनाई गई चौ0 चरणसिंह की 118वीं जयंती ।

ए •के • फारूखी ( रिपोर्टर)

ज्ञानपुर,भदोही । 

किसान दिवस के रू प में पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती मनाई गई। हास्टल चौराहे स्थित कंसापुर कार्यालय पर आज 23 दिसम्बर बुधवार को चौधरी साहब के प्रतिमा पर माल्यार्पण कर गरीबों में मिठाई बांटी गई।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सपा जिलाध्यक्ष बाल विद्या विकास यादव ने कहा कि चौधरी साहब का जीवन संघर्षमय रहा है।

वह अपने वकालत पेशा को त्याग कर संपूर्ण जीवन देश के गरीबों, मजदूर, मजलूमों व दबे कुचले एवं अल्पसंख्यकों के प्रति समर्पित किया है। साथ ही उनके अधिकार एवं सम्मान की लड़ाई। लड़ी तथा जमींदारी व्यवस्था को समाप्त कर दिया। कहा कि किसानों के शोषण के खिलाफ आवाज बुलंद करने वाले स्वर्गीय चौधरी चरण सिंह खुद को प्रधानमंत्री से ज्यादा एक किसान व सामाजिक कार्यकर्ता अपने आप को मानते थे।

भारत में 5 वें  प्रधानमंत्री स्व0 चरण सिंह की व्यक्तिगत छवि एक ऐसे देहाती और सादगीपूर्ण  पुरुष के रूप में थी, जो सादा जीवन उच्च विचार में विश्वास रखते थे। भूमि हदबंदी कानून उनके कार्यकाल की पूर्व की विशेषता रही।आज भाजपा राज में देश का किसान बदहाल है।वह किसान दिवस को दिल से याद करते हुए भाजपा के काले कानून से सड़कों पर संघर्ष करने को मजबूर है।

वर्तमान समय में भी समाजवादी की सरकार चौधरी चरण सिंह के बताए गए रास्ते पर ही चल रही है। उन्होंने केन्द्र सरकार से स्व0 चौधरी जी को भारत रत्‍‌न की उपाधि देने के साथ ही किसानों के लिए बने काले-कानून को वापस लेने की मांग की है। इस मौके पर पूर्व मंत्री रामकिशोर बिंद, पूर्व विधायक मधुबाला पासी,पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष राजेश सोनकर, जिला उपाध्यक्ष उमाशंकर पटेल, हसनैन अंसारी,

रामदेव यादव, संतोष यादव, संतलाल, अजय पाल, सोहन पाल, विनोद यादव, गुलाब यादव, धर्मेंद्र यादव, रामबहादुर पासी, कमला शंकर महतो, डॉक्टर सरिता बिंद, मुन्नर यादव, सूर्यमणि, काशीनाथ पाल, सपा नेत्री बिन्दू सरोज, संतराम यादव, मुस्ताक अहमद, डॉ प्रदीप यादव, रमेश चंद, विनोद तिवारी, संजय सिंह, राजू पाल आदि रहे।

कार्यक्रम का संचालन जिला महासचिव हृदय नारायण प्रजापति ने किया।धर्मेंद्र कुमार मिश्रा “पप्पू” ने आगंतुकों का  आभार व्यक्त किया।इसी तरह समाजवादी शिक्षक सभा के जिलाध्यक्ष की अध्यक्षता हुई बैठक में पूर्व प्रधानमंत्री की जयंती मनाई गई। कहा कि चौधरी साहब किसानों के इतने बड़े हितपोषक थे जिनकी तुलना किसी अन्य से नहीं की जा सकती है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel