स्वतंत्र प्रभात आज की टॉप 11 ख़बरें मनरेगा विकास कार्यो में साहब को चाहिए 10 परसेंट

व्यापारियो ने लालकुंआ चैराहे से वाहन चेकिंग हटाने की उठायी मांग स्वतंत्र प्रभात आसिम अली उन्नाव। थाना बीघापुर क्षेत्र के लालकुवां चैराहे पर प्रतिदिन कोविड-19 के चलते लगने वाली चेकिंग के चलते चैराहे पर की दुकानो का व्यापार पूरी तरह चैपट हो गया है। पीड़ित दुकानदारों ने क्षेत्राधिकारी को पत्र देकर चेकिंग को चैराहे से

व्यापारियो ने लालकुंआ चैराहे से वाहन चेकिंग हटाने की उठायी मांग

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली उन्नाव। थाना बीघापुर क्षेत्र के लालकुवां चैराहे पर प्रतिदिन कोविड-19 के चलते लगने वाली चेकिंग के चलते चैराहे पर की दुकानो का व्यापार पूरी तरह चैपट हो गया है। पीड़ित दुकानदारों ने क्षेत्राधिकारी को पत्र देकर चेकिंग को चैराहे से आगे या पीछे लगाने की मांग की है जिसे आसपास गांव के लोग दुकानों पर आकर सामान खरीद सके। व्यापारी लोगो की समस्या को लेकर ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि अजीत सिंह बॉबी ने लगभग 100 व्यापारियों का हस्ताक्षरित ज्ञापन क्षेत्राधिकारी को दिया। अजीत बॉबी ने अवगत कराया कि लालकुआं चैराहे पर लगभग एक सैकड़ा दुकानें हैं लेकिन लगातार तिराहे पर लगने वाली चेकिंग के चलते ग्राहक नही आते। जिसके चलते दुकानदारो को दुकान का भाड़ा, किराया भी नही निकल पा रहा है। क्षेत्राधिकारी ने प्रमुख प्रतिनिधि से कहा कि व्यापारियों की समस्याओं को दृष्टिगत रखते हुए चेकिंग लगाने का प्रयास किया जावेगा। ज्ञापन में हस्ताक्षर करने वालो में प्रमुख रूप से अंकित गुप्ता धर्मेन्द्र सिंह विपिन कुमार सुरेंद्र सिंह विजय प्रताप सिंह यासीन मोहम्मद अरुण पांडेय राजू होंडा रोहित आदि रहे।

महिला ने खाते से दस हजार निकालने का लगाया आरोप

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली उन्नाव। पीएनबी शाखा इंदेमऊ से फर्जी हस्ताक्षर बनाकर महिला के खाते से 10000 रूपये निकल गए। पीड़ित महिला ने थाने में तहरीर दी है। बारा थाना क्षेत्र के रायपुर के मजरा पिथईखेड़ा की रहने वाली निर्मला देवी पत्नी नरेंद्र कुमार अपने बैंक खाते से उमाखेड़ा के बैंक मित्र के पास बायोमेट्रिक मशीन से पैसा निकालने आई तो उसे पता चला कि उसके खाते में पैसे ही नहीं हैं। बैंक शाखा में आकर जानकारी की तो पता चला कि 24 अगस्त को विड्राल करके 10000 निकाले गए हैं। पीड़ित महिला का कहना है कि बैंक कर्मचारी की सांठ-गांठ थी उसके फर्जी हस्ताक्षर बनाकर पैसे निकाल दिए गए हैं उसने यह शिकायत शाखा प्रबंधक से की तो शाखा प्रबंधक ने उसे अपना खाता बंद करने की हिदायत दे दी। प्रभारी निरीक्षक जावेद अख्तर ने बताया कि प्रकरण की जांच की जा रही है।

सहकारी बैंक के अध्यक्ष बने सफीपुर विधायक

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली सफीपुर-उन्नाव। सहकारी ग्राम विकास बैंक सफीपुर शाखा अध्यक्ष पद के होने वाले चुनाव में कुल तीन प्रत्याशियों ने 26 अगस्त को नामांकनपत्र दाखिल किया था। जिसमें से दो प्रत्याशियों के नाम वापसी के बाद क्षेत्रीय विधायक बम्बालाल दिवाकर को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया।सहकारी ग्राम विकास बैंक शाखा सफीपुर में अध्यक्ष पद के लिए 1 सितंबर को होने वाले मतदान से पहले नामांकन पत्रों के वापसी के लिए 28 अगस्त तिथि निर्धारित की गई थी। जिसके चलते आज शुक्रवार को तीन प्रत्याशियों में दो प्रत्याशियों के नाम वापसी के बाद क्षेत्रीय विधायक बंबालाल दिवाकर को निर्विरोध अध्यक्ष घोषित कर दिया गया। निर्वाचन अधिकारी/तहसीलदार रश्मि सिंह ने विधायक को अध्यक्ष पद का प्रमाण पत्र प्रदान किया। वही विगत 20 वर्षों से इस पद पर विपक्ष का ही कब जा रहा है। भारतीय जनता पार्टी में पूरी रणनीति बनाते हुए इस पद पर कब्जा कर लिया है जिससे पार्टी समर्थकों ने अध्यक्ष चुने गए विधायक को बधाई दी। बधाई देने वालों में दीपक विमल राजू सिंह चैहान रामसजीवन अन्नू मौर्य लाले गौड़ नीरज कुशवाहा अतुल अग्निहोत्री आदि लोग मौजूद रहे।

मनरेगा विकास कार्यो में साहब को चाहिए 10 परसेंट

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद इदरीस उन्नाव। मियांगंज ब्लाक परिसर में तैनात खंड विकास अधिकारी द्वारा अवैध तरीके से धन की उगाही का आरोप लगभग ग्राम पंचायतों में महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत होने वाले विकास कार्यों की लागत वाले साइन बोर्ड भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गए। प्रधानों का आरोप है कि दस प्रतिशत कमीशन व अधिक धनराशि लगाकर भुगतान किया जा रहा है। जो ग्रामीणों में चर्चा का विषय बना हुआ है।
विकास खंड मियागंज क्षेत्र की 74 ग्राम पंचायतों में लगभग ग्राम सभाओं में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत होने वाले विकास कार्यों की लागत वाले साइन बोर्ड (सीआईबी) जिसपर कार्य का नाम, आईडी, अनुमानित लागत, प्रारम्भ तिथि, तिथि, प्रतिदिन मजदूरी, माप, सृजित मानव दिवस, कुल व्यय, व्यय श्रमांश, सामग्री, कार्यदायी संस्था संबंधित लगाएं जा रहे हैं इस मामले को लेकर एक दर्जन से अधिक प्रधानों ने आरोप लगाया है कि खंड विकास अधिकारी राजीव सिंह द्वारा प्रत्येक ग्राम पंचायतों में लगने वाले साइन बोर्ड पर 10 प्रतिशत कमीशन लिया जा रहा है जिसकी कीमत 1500 व 2000 रुपये की लागत से बने बोर्डों की कीमत 3000 व 4500 लगायी जा रही है। मनमाने ढंग से सरकारी धन का दुरुपयोग किया जा रहा है और बताया कि बीडीओ कहते हैं कि हमारी सरकार है जो चाहेंगे वही होगा। यदि आप लोग हमारी बात नहीं मानेंगे तो ग्राम पंचायतों की जांच कर आप लोगों को फंसा देगें। प्रथम बार नहीं फिर दूसरी बार ब्लाक परिसर में भ्रष्टाचार करने के लिए उच्चाधिकारियों के गठजोड़ से तैनाती करा ली जो प्रधानों व ग्रामीणों में चर्चा का विषय बना हुआ है। प्रधानों ने जिलाधिकारी रवींद्र कुमार द्वारा जांच कराकर कार्यवाही की मांग की है। एक तरफ सरकार भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए पूरा जतन कर रही है लेकिन उन्हीं के मातहतों द्वारा सरकार की छवि धूमिल करने का काम कर रहे है।

बेसमेंट में भरा पानी निकाल रहे रिटायर्ड दरोगा की करेन्ट से मौत

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद इदरीस सफीपुर-उन्नाव। माखी क्षेत्र में अपूर्ण मकान के बेसमेंट में बारिश का पानी भर गया जिसको निकालने के लिए रिटायर्ड दरोगा अंदर पहुंचा ही था कि विद्युत करेंट की चपेट में आ गया। पानी में खड़े होने के कारण उसकी मौके पर ही मौत हो गयी। थोड़ी देर बाद परिजनों को जानकारी हुई तो बाहर निकाला गया। परिजनों ने शव का परियर घाट पर अंतिम संस्कार कर दिया है।
माखी थाना क्षेत्र के कस्बा चकलवंशी निवासी सुंदर सिंह (70) पुत्र गजोधर सिंह चैहान पुलिस विभाग में एसआई के पद पर औरैया के बेला थाने से वर्ष 2010 में रिटायर्ड होने के बाद मेथीटिकुर के मजरा चकलवंशी के संडीला मार्ग पर पुश्तैनी भूमि पर मकान बनाकर रहते थे। घर के बगल में ही वह दूसरे भवन का निर्माण कराया था। जिसके बेसमेंट में बारिश का पानी भर गया था। शुक्रवार को सुबह वह पानी निकालने के लिए बेसमेंट के अंदर पहुंचे और टुल्लू पम्प का प्लग लगा था तभी वह विद्युत करेंट की चपेट में आ गए। पानी के बीच खड़े होने के कारण थोड़ी देर में ही मौत हो गई। उधर से गुजर रहे पड़ोसी ने पानी के बीच पड़ा देखकर परिजनों को जानकारी दी। मौके पर पहुंचे परिजनों ने डंडे के सहारे विद्युत तार से अलग किया। मृतक की पत्नी की तीन वर्ष पूर्व ही बीमारी के चलते मौत हो चुकी थी। मृतक का बड़ा पुत्र पवन सिंह सीमा सुरक्षाबल मे तैनात है और छोटा पुत्र भोला सिंह ट्रांसपोर्ट का व्यवसाय करता है। दो पुत्रियां गुड्डी व पूनम जिनकी शादी हो चुकी है। मृतक चार भाइयों के बीच तीसरे स्थान पर था। मृतक मूलरूप से लूटापुर गांव का निवासी था और काफी समय से कस्बा चकलवंशी में रहता था। रिटायर्ड होने के बाद वह खेती किसानी का काम करता था।

पत्नी से विवाद के बाहर युवक ने खाया जहर, मौत

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी उन्नाव। आसीवन क्षेत्र में पति-पत्नी के बीच किसी बात पर विवाद हो गया। जिससे गुस्साएं पति ने जहरीला पदार्थ निगल लिया। गंभीर हालत में परिजनों ने अस्पताल में भर्ती कराया। जहां डाक्टर ने उसकी हालत नाजुक देख जिला अस्पताल रेफर कर दिया लेकिन रास्ते में ही उसकी मौत हो गयी। परिजनों ने पुलिस को सूचना दिए बगैर शव का अतिंम संस्कार कर दिया।
आसीवन थाना क्षेत्र के बरौंकी गांव निवासी उमाशंकर 30 पुत्र गजराज का गुरुवार की रात को पत्नी लक्ष्मी से किसी बात को लेकर बिवाद हो गया। पत्नी की बात उसे आहत कर गयी शुक्रवार की सुबह उसने जहरीला पदार्थ निगल लिया। थोड़ी देर बाद उसकी हालत बिगडने लगी तब परिजन उसे मियागंज अस्पताल ले गए। जहां डाक्टर ने उसकी हालत देख जिला अस्पताल रेफर कर दिया। अस्पताल जाते समय रास्ते में उसने दम तोड़ दिया। मृतक तीन भाइयों में सबसे बड़ा था। उससे छोटे रोहित व शोभित है मृतक के तीन पुत्री व एक पुत्र है मां गजरानी बेटे की मौत की खबर सुनकर आहत हो गयी मृतक किसानी करता था।

शारदा नहर में मिला अज्ञात युवक का शव

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी उन्नाव। मांखी क्षेत्र में कोरारी कला नहर पुल के पास शारदा नहर सफीपुर ब्रांच में अज्ञात युवक का शव पुलिस ने ग्रामीणों की सूचना पर बरामद किया। पुलिस ने शव की पहचान कराने की कोशिश लेकिन मृतक की पहचान नहीं हुई। पुलिस ने शव का पंचनामा कर जिला अस्पताल भेज दिया है।
माखी थाना क्षेत्र के शारदा नहर सफीपुर मेन ब्रांच में शुक्रवार को सफीपुर क्षेत्र की ओर से अज्ञात 45 वर्षीय युवक का शव औंधे मुंह पानी में बहता हुआ ग्रामीणों ने देखा जिसकी सूचना पुलिस को दी। पुलिस ने शव को पानी से बाहर निकलवाया। मृतक के शरीर पर कत्थई कलर का अंडर वियर था। मृतक के चेहरे व गर्दन पर चोट के निशान थे और शव चार दिन पुराना लग रहा था। दोपहर में ग्रामीणों ने सफीपुर कोतवाली क्षेत्र में शव की सूचना पुलिस को दी थी लेकिन कोतवाली पुलिस ने नजरंदाज कर दिया जिससे शव बहता हुआ मांखी थाना क्षेत्र में पहुंच गया। कोरारी कला गांव के ग्रामीणों ने मांखी पुलिस को नहर में शव की सूचना दी जिसपर मांखी पुलिस मौके पर पहुंची और शव को बाहर निकाला लेकिन मृतक की पहचान नहीं हुई।

स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो उन्नाव। पुरवा नगर पंचायत प्रशासन की शिकायत पर पिछले करीब 3 साल से नगर पंचायत की जमीन पर अवैध कब्जा करने वाले दबंग से एसडीएम ने जमीन मुक्त कराई। इस दौरान ईओ सहित कोतवाली पुलिस एवं तहसील प्रशासन उपस्थित था।

फिर फूटा कोरोना बम, छः महिलाओं समेत सोलह निकले पाॅजिटिव

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली शुक्लागंज-उन्नाव। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और नगर के कई मोहल्लों में कैम्प लगाकर शुक्रवार को रैपिड एंटीजन किट से जांच की गई। जिसमें छह महिलाओं समेत एक दर्जन लोगों को संक्रमित पाया गया। इसके साथ ही नगर के चार लोगों ने कानपुर में अपनी कोरोना की जांच कराई। जहां उन्हंे भी कोरोना की पुष्टि हुई। एक दिन में सोलह कोरोना के नये केस मिलने पर हड़कंप मच गया।
शुक्रवार को राजधानी मार्ग स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में प्रभारी डाॅ0 आशुतोष वाष्र्णेय, वरिष्ठ पर्यवेक्षक प्रदीप दिवाकर और लैब टेक्नीशियन अमित कुशवाहा की संयुक्त टीम ने कोरोना संक्रमितों के संपर्क में आने वाले 63 लोगांे की रैपिड एंटीजन किट से जांच की गई। इसके साथ ही स्वास्थ्य पर्यवेक्षक ने महेश मार्ग, गांधीनगर, सीताराम काॅलोनी, कप्तान साहब हाता में कैम्प लगाया और संपर्कियों की जांच की। इस दौरान कप्तान साहब हाता में 32 वर्षीय युवक, शक्ति नगर में 35 वर्षीय युवक, सरैयां गांव में 43 वर्षीय मां और 23 वर्षीय बेटा, डाॅकतार काॅलोनी में 19 और 32 वर्षीय बेटियां और पचास वर्षीय मां समेत परिवार में तीन पाॅजिटिव पाये गये। गाजी खेड़ा में 49 वर्षीय अधेड़, आजाद नगर में 24 वर्षीय युवक, राधे नगर में 23 वर्षीय युवक, अवधपुरी में 50 वर्षीय महिला और 27 वर्षीय महिला को कोरोना पाॅजिटिव पाया गया। वहीं मिश्रा काॅलोनी, महेश मार्ग, नाथू खेड़ा, सुंदर बगिया में रहने वाले संक्रमितों ने कानपुर में अपनी जांच कराई। जहां उन्हें भी कोरोना की पुष्टि हुई। वहीं सरैयां विद्युत उपकेन्द्र में बीस बिजली कर्मियों की जांच की गई। जहां सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई।

मेधावी छात्र को एमएलसी ने लैपटाॅप देकर किया सम्मानित

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली शुक्लागंज-उन्नाव। गंगाघाट क्षेत्र के न्यू आजाद पुरम में रहने वाले एक हाईस्कूल के छात्र ने अच्छे अंक प्राप्त कर क्षेत्र का नाम रोशन किया है। होनहार को सम्मानित करने के लिये सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने लैपटाॅप भेजा। जिस पर एमएलसी उसके घर पहुंचे और छात्र को लैपटाॅप देकर सम्मानित किया।
न्यू आजादपुरम् के रहने वाले सोहम नामदेव ने घाटमपुर के पंडित गुरू प्रसाद गया प्रसाद इंटर काॅलेज से हाईस्कूल की परीक्षा में 93.33 फीसदी अंक प्राप्त किया था। जिस पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव छात्र के लिये लैपटाॅप भेजा। शुक्रवार को सपा एमएलसी सुनील साजन छात्र के घर पहुंचे और छात्र को लैपटाॅप देकर उसका उत्साहवर्धन किया और उज्ज्वल भविष्य की कामना की। जिससे पूरे परिवार के चेहरे खिल उठे और सपा प्रमुख को धन्यवाद ज्ञापित किया। इस दौरान एमएलसी ने कहा कि अखिलेश यादव ने सरकार रहते छात्रांे के भविष्य को संवारने के लिये लैपटाॅप बांटे थे। सरकार न रहते हुये भी युवाओं और छात्रांे के भविष्य की चिंता कर रहे हैं। जिलाध्यक्ष धर्मेन्द्र यादव ने कहा कि यही होनहार आगे चलकर देश को दिशा और दशा बदलने का काम करेंगे। इस मौके पर वीरेन्द्र शुक्ला, नीरज अवस्थी, उमालाल यादव, रामबहादुर यादव, सुरेश पाल, वीरेन्द्र यादव आदि सपा कार्यकर्ता मौजूद रहे।

मूर्ति विसर्जन करने जा रहे श्रद्धालुओं को पुलिस ने हिरासत में लिया

स्वतंत्र प्रभात आसिम शुक्लागंज-उन्नाव। शुक्रवार को कुछ श्रद्धालु बालूघाट स्थित नमामि गंगे घाट पर गणेश प्रतिमा विसर्जन करने जा रहे थे। विर्सजन की सूचना गंगाघाट पुलिस को मिली। जिस पर पुलिस ने सभी को गायत्री मंदिर मोड़ के पास रोक लिया। इस बीच पुलिस और श्रद्धालुओं में नोंक झोंक हुई। जिस पर पुलिस ने कई श्रद्धालुआंे को पकड़ कर कोतवाली ले आई।


कोरोना वाॅयरस के संक्रमण और कोविड 19 की गाइड लाइन के अनुसार इस बार मूर्ति विसर्जन पर पूरी तरह रोक है। इसके बावजूद शुक्रवार शाम कुछ श्रद्धालु गणेश प्रतिमा लेकर नमामि गंगे घाट पर विर्सजन करने जा रहे थे। जहां पुलिस ने उन्हें रोक लिया। जिस पर पुलिस और महिला श्रद्धालुओं में काफी देर तक नोंक झांेक होती रही। पुलिस ने कुछ श्रद्धालुओं को हिरासत में ले लिया। जिससे श्रद्धालुओं में रोष देखा गया। वहीं गगनी खेड़ा झील में कुछ लोगों ने मूर्तियां विसर्जित की। वहीं मूर्ति विसर्जन रोकने के लिये जगह-जगह पुलिस मुस्तैद रही।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

राज्य उचित प्रक्रिया के बिना संपत्ति का अधिग्रहण नहीं कर सकता ।संपत्ति का अधिकार एक संवैधानिक अधिकार है। -सुप्रीम कोर्ट। राज्य उचित प्रक्रिया के बिना संपत्ति का अधिग्रहण नहीं कर सकता ।संपत्ति का अधिकार एक संवैधानिक अधिकार है। -सुप्रीम कोर्ट।
        स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो।     सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को निजी संपत्ति को "सार्वजनिक उद्देश्य" के लिए राज्य के मनमाने अधिग्रहण

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel