स्वतंत्र प्रभात आज की टॉप 7 ख़बरें गलियारे पर कब्जा, एसडीएम से शिकायत

बार एसोसिएशन ने सात सूत्री मांगो का एसडीएम को दिया ज्ञापन स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी उन्नाव। जनहित की समस्याओं को लेकर बीघापुर बार एसोसिएशन के अधिवक्ताओं ने बैठक कर सात सूत्री मांगों का ज्ञापन उपजिलाधिकारी को सौंपकर समस्याओं के निदान की मांग की।गुरुवार को बीघापुर बार एसोसिएशन मुख्यालय पाटन के अधिवक्ताओं ने संघ के अध्यक्ष

बार एसोसिएशन ने सात सूत्री मांगो का एसडीएम को दिया ज्ञापन

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी उन्नाव। जनहित की समस्याओं को लेकर बीघापुर बार एसोसिएशन के अधिवक्ताओं ने बैठक कर सात सूत्री मांगों का ज्ञापन उपजिलाधिकारी को सौंपकर समस्याओं के निदान की मांग की।
गुरुवार को बीघापुर बार एसोसिएशन मुख्यालय पाटन के अधिवक्ताओं ने संघ के अध्यक्ष राम प्रकाश शर्मा की अध्यक्षता में बैठक कर जनहित की समस्याओं पर चर्चा की जिसमें अधिवक्ताओं के बस्तो से जुड़े हुए तहसील परिसर में जंगल की साफ सफाई कराने दवा छिड़काव कराए जाने तहसील में पेयजल के लिए लगा आरओ वाटर खराब पड़ा है जिसे तुरंत ठीक कराए जाने न्यायालयों में विचाराधीन फाइल धारा-34, धारा-24 धारा-144, धारा 116 उत्तर प्रदेश राजस्व निर्णय संहिता 2006 के तहत में लगने वाली लेखपाल राजस्व निरीक्षक की रिपोर्ट तुरंत लगाए जाने न्यायालय तहसीलदार बीघापुर नायब तहसीलदार बीघापुर न्यायालय चकबंदी में लेखपाल के बयान व अमल दरामद की व्यवस्था स्वयं न्यायालय करें ऐसी मांग की गई। वही बार एसोसिएशन भवन बीघापुर पाटन की सफाई व भवन के टूटे हुए शीशे ठीक कराए जाने की बात कही गई है। अधिवक्ताओं के बस्ता के सामने कर्मचारियों द्वारा डाले जा रहे कूड़े को तुरंत हटवाने व शौचालयों की व्यवस्था ठीक कराए जाने तहसील में व्याप्त भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाएं जाने व लेखपालों की हाजिरी के दिन एक ही स्थान पर बैठने को निश्चित किया जाए। बैठक में संघ के महामंत्री शेरबहादुर सिंह उपाध्यक्ष अतुल सिंह कृष्णपाल सिंह अखिलेश सिंह आदि अधिवक्ता उपस्थित थे।

गलियारे पर कब्जा, एसडीएम से शिकायत

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी उन्नाव। बारासगवर थाना क्षेत्र के गांव जयराजमऊ निवासी लगभग आधा दर्जन लोगों ने उपजिलाधिकारी को प्रार्थनापत्र देकर सरकारी भूमि में बने गलियारा को जबरन लोगों द्वारा कब्जा किए जाने का आरोप लगाते हुए मार्ग खुलवाने की मांग की है। जयराजमऊ निवासी मनोज कुमार, शिवआधार यादव, अमित पासवान, मोती पासवान, शंकर पासवान आदि ने जिलाधिकारी को प्रार्थनापत्र देकर आरोप लगाया कि गांव के ही निवासी बिहारी सिंह आदि आवागमन रास्ते में कब्जा कर रहे हैं और आवागमन को सकरा कर बांस-बल्ली गाड़कर आवागमन को बंद कर दिया है वही ग्रामीणों का आरोप है कि मार्ग पर आने जाने वालों के साथ अभद्र व्यवहार करते हैं पीड़ितों ने उपजिलाधिकारी से मार्ग खुलवाने की मांग की है।

स्टे के बावजूद अवैध निर्माण का आरोप

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी उन्नाव। बारासगवर थाना क्षेत्र के कुतुबुद्दीन गढ़ेवा निवासी दुर्गेश कुमार शर्मा ने पुलिस अधीक्षक को पत्र भेजकर आरोप लगाया कि स्थगन आदेश के बावजूद थाना पुलिस की मूक सहमति से न्यायालय के आदेश की अवमानना करते हुए भी निर्माण कराया जा रहा है। दुर्गेश ने पुलिस अधीक्षक को दिए गए पत्र में आरोप लगाया कि होरीलाल पुत्र सुंदर, बसंती पत्नी सुंदर, राजकुमार, रामअवतार, राधेशंकर, राजाराम आदि न्यायालय में स्थगन आदेश होने के बावजूद भी पक्की दीवार बनाकर रास्ता सकरा कर रहे हैं। बारा थाने में शिकायत करने के बावजूद भी पुलिस द्वारा कार्यवाही न कर न्यायालय की अवमानना करने वालों का ही साथ दिया गया। पीड़ित का आरोप है कि थाने के दर्जनों बार चक्कर लगाने के बाद भी न्याय नहीं मिला।

समाजसेवी के निधन पर शोक की लहर

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली उन्नाव। नगर पंचायत स्थित कमलापति इंटर कॉलेज की प्रबंध समिति के सदस्य, समाजसेवी व नगर के राशन विक्रेता बिहारीलाल तिवारी 64 वर्ष का आकस्मिक बीमारी के चलते बुधवार की देररात निधन हो गया। गुरुवार को उनकी बक्सर घाट पर पुत्र लखन ने मुखाग्नि दी। कई दिनों से कानपुर के निजी अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था। उनके निधन पर नगर पंचायत के चेयरमैन गोविंद नारायण शुक्ल ने कहा कि लोकप्रिय व्यक्तित्व का निधन होने से नगर पंचायत ने एक समाजसेवी खो दिया। कमलापति इंटर कॉलेज के प्रबंधक पन्ना बाजपेई व प्रधानाचार्य राजेंद्र दीक्षित ने विद्यालय में शोकसभा कर बिहारीलाल तिवारी की विद्यालय के प्रति लगाव व सतत विकास के लिए उनकी अभिरुचि को अनुकरणीय बताया। पंडित रविशंकर जन कल्याण समिति के प्रबंधक, समाजसेवी परमू बाजपेई ने कहा सामाजिक कार्यक्रमो में उनकी सहभागिता ने बिहारीलाल को जनप्रिय बनाया। गोदावलेश्वर समिति के अध्य्क्ष एवं पूर्व सभासद सुधीर वाजपेई, पूर्व डिप्टी चेयरमैन राजेंद्र एडवोकेट, कमलेश लाला, सभासद राज पटेल, विनोद बाजपेई, मुकेश गौतम, शत्रुघ्न गुप्ता, राजू शुक्ल, कुलदीप अग्निहोत्री ने शोक संवेदना व्यक्त की है।

जिला खेल विकास एवं प्रोत्साहन समिति की बैठक सम्पन्न
जिलाधिकारी ने दिये खेल से सम्बन्धित प्रतिभाओं को प्रोत्साहन देने के निर्देश

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली
उन्नाव। जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार की अध्यक्षता में जिला खेल विकास एवं प्रोत्साहन समिति की बैठक का आयोजन विकास भवन सभागार में किया गया। जिसमे नवगठित खेल विकास एवं प्रोत्साहन समिति का गठन किया गया। बैठक के दौरान सभी पदाधिकारियों द्वारा सर्व सम्मति से निर्णय लिये गये।
बैठक में जिला खेल विकास एवं प्रोत्साहन समिति के गठन के बारे मंे विचार विमर्श किया गया जिसमे नियमावली के अनुसार जिले में गठन किया जाये तथा जन प्रतिनिधियों, खेल संघो, संस्थाओं, विभागों उपक्रमों तथा स्वयंसेवी संस्थाओं के मध्य समन्वय रखते हुये खेलो का विकास किये जाने का निर्णय लिया गया। जिला खेल विकास एवं प्रोत्साहन समिति का प्रमुख उद्देश्य खेल संस्कृति का समस्त वर्गों यथा महिलाओं दिब्यांगजन इत्यादि में बढावा देना। खेल प्रतिभावों का चिन्हीकरण एवं बहुमुखी क्षमता विकास करना जिससे वह चयनित खेल मे विभिन्न प्रतिस्पर्धाओं मे उत्कृष्टता प्राप्त कर सके। खेल अवस्थापनाओं, उपकरणों, भौतिक संरचना एवं मानव संसाधनों के इवेन्ट्राइजेशन करना, जिससे समस्त संसाधनों का प्रयोग बढाने पर जोर दिया जाये। जिला क्रीडा अधिकारी ने बताया प्रदेश सरकार द्वारा खेल विकास एवं प्रोत्साहन समिति 2020 नियमावाली के अनुसार पे एंड प्ले तथा कम एंड प्ले योजना के अन्तर्गत जिला स्तर पर विभिन्न माध्यमों से आय के श्रोत बढाकर खेलो का बढावा देने का निर्णय लिया गया। मानक अनुसार प्रत्येक जिम, तरणताल संचालक का रजिस्ट्रेशन, वार्षिक रजिस्टेशन व अन्य शुल्क सहित रू0.15000, एकमुश्त स्टेडियम में आने वाले गणमान्य व्यक्तियों या वरिष्ठ लोगों को स्टेडियम का लाईफ टाईम मेम्बर बनाकर एकमुश्त फीस के बारे में बताया। 60 वर्ष से कम आयु वाले व्यक्तियों से 30000 रूपया तथा 60 वर्ष से ऊपर वाले व्यक्तियों से 25000 रूपया एकमुश्त धनराशि प्रोत्साहन समिति में जमा कराकर स्टेडियम का लाइफटाइम मेम्बर बनाया जाये। उपरोक्त लाइफटाइम मेम्बर से वर्ष में 10 माह का खेलवार निर्धारित मासिक शुल्क लिया जायेगा अर्थात् वर्ष में दो माह के मासिक शुुल्क में छूट प्रदान की जायेगी। खिलाडियों से पूरे वर्ष रजिस्ट्रेशन शुुल्क के अतिरिक्त रू0.100 प्रति रजिस्टेªशन प्रोत्साहन समिति में शुुल्क, खेल मैदानों के आरक्षण में रू0.1000 प्रत्येक आरक्षण पर बैडमिन्टन हाॅल का प्रति व्यक्ति रू0.1000 अंशदान के रूप में शुुल्क लिया जायेगा। जिलाधिकारी द्वारा असलहों का लाइसेन्स लेने वालों तथा जिला आबकारी अधिकारी द्वारा शराब लाइसेन्स लेने वालों से रू0.5000 प्रोत्साहन समिति में जमा करवाया जायेगा। इसके अतिरिक्त स्टेडियम परिसर में आने वाले व्यक्तियों द्वारा खेल अवस्थापना इमारत की क्षति या तोड़.फोड़ करने पर नुकसान का आंकलन कराकर जुर्माना निर्धारित कर धनराशि को समिति में जमा कराया जायेगा। बेसिक शिक्षा माध्यमिक शिक्षा उच्च शिक्षा विभाग में खेल हेतु लिये जा रहे शुल्क एवं प्राविधानित बजट से खेल विभाग एवं खेल संघो के सहयोग से खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन कराया जाये तथा उसका प्रभावी अनुश्रवण कराया जाये। जनपद में अधिक से अधिक खेल कार्यक्रमों के आयोजन कराये जाने से खेल का माहौल बनेगा जिससे नौनिहालों एवं उदीयमान खिलाडियों में खेल के प्रति रूझान व आकर्षण बढेगा। बैठक के अन्त में निर्णय लिया गया कि खेलों के विकास हेतु जिला विकास एवं खेल प्रोत्साहन समिति मे विभिन्न स्रोतोे से धनराशि जमा कराने का विशेष प्रयास किया जाये। बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी डा0 राजेश कुमार प्रजापति जिला क्रीड़ाधिकारी सहित समस्त सम्बन्धित उपस्थित रहे।

पेड़ से लटका मिला वृद्ध का शव

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली उन्नाव। औरास थाना क्षेत्र के भुडकुंडी गांव के पास रहीमाबाद रोड के किनारे पच पकरिया देवी चैराहे के पास गुरुवार सुबह बगीचा में आम के पेड़ पर वृद्ध का शव लटकता हुआ देख कर राहगीरों की भीड़ लग गयी। आस-पास के गांवों के लोग मौके पर पहुंचे तभी किसी ने उसकी पहचान भुडकुंडी गांव निवासी 65 वर्षीय सियाराम कनौजिया पुत्र नत्था के रूप में पहचान कर घरवालों को सूचना दी। सूचना पर पहुंचे परिजन शव उतार घर ले गये और बिना पुलिस को सूचना दिये आनन-फानन उसे बाग में जला दिया गया। मृतक राजस्थान के कोटा में कपड़े की दुकान पर प्रेस करता था जो लाकडाउन में घर आया था। उसका इकलौता पुत्र नीरज इस समय विदेश में है। घर में बहू के साथ रहता था। ग्रामीणों के अनुसार कुछ दिनों से अवसादग्रस्त था। इस कारण उसने अपने ही बाग में आम के पेड़ से अगौंछा से फांसी लगा ली। जिससे उसकी मौत हो गई। इस संबंध में थानाध्यक्ष राजबहादुर ने बताया कि किसी ने कोई सूचना नहीं दी। अगर मिलती है तो जांच कराई जायेगी।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel