13 अगस्त से 13 सितंबर तक बाल पोषण माह का चलेगा अभियान

ब्यूरो रिपोर्ट -प्रमोद रौनियार,कुशीनगर, उप्र। जनपद कुशीनगर में दिनांक 13 अगस्त से 13 सितंबर तक बाल स्वास्थ्य पोषण माह चलाया जाएगा।यह प्रत्येक बुधवार और शनिवार को होने वाले नियमित टीकाकरण सत्रों के माध्यम से चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत सभी 9माह से 5 वर्ष तक के बच्चो को विटामिन ए की खुराक पिलाई जाएगी।विटामिन

ब्यूरो रिपोर्ट -प्रमोद रौनियार,कुशीनगर, उप्र।

जनपद कुशीनगर में दिनांक 13 अगस्त से 13 सितंबर तक बाल स्वास्थ्य पोषण माह चलाया जाएगा।यह प्रत्येक बुधवार और शनिवार को होने वाले नियमित टीकाकरण सत्रों के माध्यम से चलाया जाएगा।

इस अभियान के तहत सभी 9माह से 5 वर्ष तक के बच्चो को विटामिन ए की खुराक पिलाई जाएगी।विटामिन ए बच्चो के शारीरिक विकास ,बौद्धिक विकास करने के साथ साथ आंखों के अछे स्वास्थ्य हेतु भी सहायक है।

यह बच्चो को रतौंधी नाम की आंखों की खतरनाक बीमारी से बचाता है।आंखों की कॉर्निया को सुखने से बचाता है। जिससे अंधापन होने से बचाव होता है।

इस दौरान लगभग 460000 बच्चो को कुशीनगर में दवा पिलाने का लुक्ष्य है।ये बच्चो को कोविद-19 के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए पूरी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पिलाया जाएगा।
इस दौरान आशा और आँगन वाणी कार्यकत्री द्वारा आयोडीन युक्त नमक के फायदों को बताया जाएगा और इसके इस्तेमाल को बढ़ावा देने का काम भी किया जाएगा।आयोडीन युक्त नमक के इस्तेमाल से घेघा और मंद बुद्धिता से बच्चो को बचाया जा सकता है।

इस दौरान सम्पूर्ण टीकाकरण हेतु उन सभी बच्चो को ढूंढ ढूंढ के सेंटरों पर ला के वे सभी टीके लगाए जाएंगे जो उन्हें अब तक लग नही पाएं है।

खबर यह भी पढ़े…

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel