मानव व्यापार समाप्ति के लिए आयोजित सेमिनार में भदोही के योद्धा भी सम्मानित ।

मानव व्यापार समाप्ति के लिए आयोजित सेमिनार में भदोही के योद्धा भी सम्मानित । ए• के • फारूखी (रिपोर्टर ) ज्ञानपुर, भदोही । आजाद शक्ति अभियान सर्वाइवर संगठन के नेतृत्व में ” मानव व्यापार समाप्ति के लिए अग्रिम पंक्ति यौद्धाओं को समर्पित” एक वेबिनार का आयोजन हुआ जिसमें वाराणसी, भदोही, मीरजापुर, चंदौली व जौनपुर जनपदों

मानव व्यापार समाप्ति के लिए आयोजित सेमिनार में भदोही के योद्धा भी सम्मानित ।

ए• के • फारूखी (रिपोर्टर )

ज्ञानपुर, भदोही ।

आजाद शक्ति अभियान सर्वाइवर संगठन के नेतृत्व में ” मानव व्यापार समाप्ति के लिए अग्रिम पंक्ति यौद्धाओं को समर्पित” एक वेबिनार का आयोजन हुआ जिसमें वाराणसी, भदोही, मीरजापुर, चंदौली व जौनपुर जनपदों से 25 मानव व्यापार से मुक्त सर्वाइवर कि सक्रिय प्रतिभागिता रही ।

इस अवसर पर 5 जनपद के सामाजिक कार्यकर्ता व प्रशाशनिक अधिकारी जो विगत 20 वषों से मानव व्यापार विरोध में लोगों को समस्या से मुक्ति कर सरकारी सेवाओं से जोड़ने में अतुलनीय योगदान दिया है । आज उन 20 यौद्धाओं को समाज में मानव तस्करी के रोकथाम के लिए सफल प्रयास के लिए “आजाद शक्ति सम्मान” से सम्मानित किया गया।

जिसमें भदोही जनपद से ज्ञानपुर के उपजिलाधिकारी ज्ञान प्रकाश यादव,उप निरीक्षक कोतवाली भदोही अवनीश त्रिपाठी, समाज कल्याण अधिकारी महेंद्र यादव, श्रम प्रवर्तन अधिकारी प्रतिमा मौर्या, सदस्यीय जिला बंधुआ निगरानी समिति कड़ेशंकर भारती आदि आनलाइन बेबिनार समारोह में उपस्थित होकर सर्वाइवर का सम्मान बढ़ाया

और कोविड-19 के दीर्घकालिक प्रभावों जैसे प्रवासी संकट , आर्थिक तंगी, बाल श्रम , कर्ज के कारण बंधुआ मजदूरी व काम कि लालच में मानव व्यापार जैसी समस्या के विध्वंशक प्रभावों पर चर्चा हुई।

जिसमें संस्था क्षेत्रीय कार्यालय कमलहा से आज़ाद शक्ति अभियान के लीडर तारा देवी, दिना, सुरेश बनवासी पतिराज ,जी ने अपने साथ हुए मानव व्यापार कि घटना से मुक्ति का सफर अपने जबानी बताते हुए कहा कि इस अवसर पर आशा लीडर तारा देवी सहित सभी लोगों ने आम जनमानस व सरकार से अपिल कि कोविड-19 के वैश्विक महामारी दौर में दलित समुदाय अतिसंवेदनशील स्थिति में और मानव व्यापार समस्या के हासिये पर है ।

आज दलित का बच्चा किसी भी शिक्षा के प्रयास है जुड़ नहीं पा रहा है । तो वह पहले तस्करी,बाल श्रम के घेरे में आना हमारे देश के बड़ा हिस्सा बच्चे असुरक्षित दिखाई दे रहे हैं। अतः उक्त विषय में संसद में जल्द से जल्द” ट्रेफिक आप पर्सन बिल-( मानव व्यापार विरोधी कानून ) लाकर पास करे ताकि समस्या से पहले शसक्त कानून द्वारा उस पर अंकुश लग सकेगा।

अन्त में लीडर तारा जी द्वारा सभी का धन्यवाद ज्ञापन कर वेविनार का समापन हुआ। इस दौरान कार्यक्रम में आजाद शक्ति से वीरेंद्र, देवेन्द्र,पतिराज ,चंद्रिका, बाबूलाल, तेतरा ,दीना ,मक्खन, सुरेश, अमित,करमबली, उमाशंकर ,प्रदीप ,मुकेश आदि मौजूद रहे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel