क्षेत्र मे तेजी से चल रहा सातवी आर्थिक गणना का कार्य

क्षेत्र मे तेजी से चल रहा सातवी आर्थिक गणना का कार्य

संवाददाता -सुशील कुमार द्विवेदी इटियाथोक,गोण्डा – गोंडा जनपद अंतर्गत इटियाथोक ब्लाक क्षेत्र के पूरेदतई गांव में गणनाकार ने पहुंचकर सातवी आर्थिक गणना के आंकड़े दर्ज किए। शासन के निर्देशानुसार क्षेत्र में इन दिनों सातवी आर्थिक गणना का काम जगह जगह चल रहा है। इस कार्य की जिम्मेदारी चुनिंदा कॉमन सर्विस सेंटर संचालकों को सौंपी गई

संवाददाता -सुशील कुमार द्विवेदी

इटियाथोक,गोण्डा –

गोंडा जनपद अंतर्गत इटियाथोक ब्लाक क्षेत्र के पूरेदतई गांव में गणनाकार ने पहुंचकर सातवी आर्थिक गणना के आंकड़े दर्ज किए।

शासन के निर्देशानुसार क्षेत्र में इन दिनों सातवी आर्थिक गणना का काम जगह जगह चल रहा है। इस कार्य की जिम्मेदारी चुनिंदा कॉमन सर्विस सेंटर संचालकों को सौंपी गई हैं।

इटियाथोक ब्लाक क्षेत्र के गांवो में यह कार्य इन दिनों चल रहा है। इसकी जिम्मेदारी यहां लगभग एक दर्जन कॉमन सर्विस सेंटर संचालकों को सौपा गया है।

कार्य मे लगे लोगो ने बताया कि बीते जनवरी माह से यह कार्य आरंभ हुवा है जो आगामी अप्रैल में खत्म होगा। बताया गया कि अबतक क्षेत्र के दर्जनों ग्राम पंचायतों में यह कार्य पूर्ण हो चुका है।

विभागीय जानकारों ने बताया गया कि गणना का मुख्य उद्देश्य सही आंकड़े जुटाना हैं ताकि सरकार को पता चल सके कि हमारी जमीनी स्तर पर आर्थिक और सामाजिक स्थिति कैसी है। इस गणना में घर में मौजूद सभी सदस्यों की आर्थिक स्थिति का विवरण और अन्य जानकारियां ली जा रही है।

बताया गया कि जो लोग इस खाश गणना में शामिल नहीं होंगे तो आने वाले दिनों में उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि इसी गणना के आधार पर राज्य व केन्द्र सरकार द्वारा लोगो को योजनाओ का लाभ दिया जाएगा।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel