हजारों आदिवासियों का बीड़ा उठाया डाँ0 संदीप सरावगी

हजारों आदिवासियों का बीड़ा उठाया डाँ0 संदीप सरावगी


झाँसी।

 वीरांगना नगरी झांसी आज सैकड़ों की संख्या में सहरिया जनजाति के आदिवासी जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे नेतृत्व करते हुए वरिष्ठ समाजसेवी डॉ0 संदीप सरावगी ने 10 सूत्रीय ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा। इस दौरान संदीप सरावगी ने कहा सहरिया समुदाय कई वर्षों से अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस पर अपनी समस्याओं को लेकर अधिकारियों के पास आ रहे हैं। लेकिन अभी तक उनके हित में कोई कार्यवाही अमल में नहीं लाई गई है।। गरीब अशिक्षित आदिवासियों की समस्याओं पर कभी भी ईमानदारी से काम नहीं किया गया। 

समस्याएं ज्यों की त्यों बनी हुई है। आज सैकड़ों की संख्या में आदिवासियों के साथ पहुंचकर जिलाधिकारी से पुनः न्याय की गुहार लगाई है। ज्ञापन में मांगों के सम्बंध में जानकारी देते हुए डाँ0 संदीप सरावगी ने कहा सहरिया समुदाय को ललितपुर में अनुसूचित जनजाति का दर्जा है। लेकिन झाँसी में अनुसूचित जाति में रखा गया है। इसे लेकर उचित कार्यवाही की जाए आदिवासी समाज अत्यधिक पिछड़ा व अशिक्षित है। जिस कारण कोई भी दस्तावेज बनवाने हेतु सरकारी कार्यालयों में जाने से डरते हैं।इसीलिए उनके आवश्यक दस्तावेज कैंप लगाकर बनवाए जाएं। 

ग्रामीण क्षेत्रों में आदिवासियों के पास न तो आवास हैं न कृषि भूमि के पट्टे हैं।अगर कुछ लोगों के पास है भी तो उस पर उन्हें कब्जा नहीं मिल पा रहा है। आवासीय पट्टे ना होने के कारण सरकारी आवासीय योजना का लाभ नहीं मिल पाता इन आदिवासियों को शहरी व ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में आवासी योजना का लाभ दिया जाना चाहिए। सहरिया जनजाति की बस्तियां ग्रामीण हो या शहरी सभी जगह दबंगों द्वारा अवैध शराब की बिक्री कराई जा रही है। जिसे जल्द से जल्द बंद करवाना अति आवश्यक है साथ ही सन 2014 में ग्राम बछौनी में 20000 सहरिया आदिवासियों को डेढ़-डेढ़ एकड़ जमीन के पट्टे दिए गए थे। 

जिसकी नपाई 2021 में हुई और अभी तक आदिवासियों को जमीन पर कब्जा नहीं मिल पाया है। पढ़े-लिखे युवा सहरिया आदिवासियों को विशेष भर्ती अभियान चलाकर सरकारी नौकरी दिलवाना चाहिए। महिलाओं के लिए घर पर ही स्वरोजगार की व्यवस्था की जाए सभी का श्रम विभाग में पंजीकरण शिविर लगाकर किया जाए सरकारी आवासों के निर्माण हेतु मनरेगा द्वारा जो 90 दिन मजदूरी का पैसा मिलता था वह अब 40 से 50 दिन का ही मिल रहा है। जिसकी जांच करवाकर आदिवासियों को न्याय दिलाना चाहिए।

 वहीं वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा उक्त मांगों पर उचित कार्यवाही कर न्याय दिलाने का आश्वासन भी दिया गया है। वही सहरिया समाज के अध्यक्ष गोपाल सहरिया ने डॉ0 संदीप सरावगी को समिति मैं प्रबंधक की जिम्मेदारी सौंपी। इस अवसर पर अध्यक्ष गोपाल सहरिया, दिनेश कुमार सहरिया, महिला शक्ति रानी सहरिया, दिनेश सहरिया, रामकुमार सहरिया, आदि उपस्थित रहे।

About The Author: Swatantra Prabhat