उरई की बड़ी खबरें

उरई की बड़ी खबरें

कालपी के मगरौल गांव के खेतों में लग रहा जुआरियों का जमघट उरई। ईमानदार पुलिस अधीक्षक के लाख प्रयास के बाद जनपद में अवैध कारोबार पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। कारण भी साफ है खाकी के कुछजिम्मेदारों का अवैध कारोबारियों के साथ दोस्ताना रिश्ता। जनपद के कई क्षेत्रों में आज भी जुए के

कालपी के मगरौल गांव के खेतों में लग रहा जुआरियों का जमघट

उरई। ईमानदार पुलिस अधीक्षक के लाख प्रयास के बाद जनपद में अवैध कारोबार पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। कारण भी साफ है खाकी के कुछजिम्मेदारों का अवैध कारोबारियों के साथ दोस्ताना रिश्ता। जनपद के कई क्षेत्रों में आज भी जुए के बड़े बड़े फड़ लग रहे हैं और एेसा भी नहीं है कि पुलिस को खबर न हो लेकिन अहसान तले दबे खाकीधारी बेबश नजर आ रहे हैं।कालपी थाना क्षेत्र का ग्राम मगरौल इस समय जुआरियों से गुलजार है।

इन क्षेत्रों के खेतों में जुआरियों की धमाचौकड़ी देखी जा सकती है और अगर कोई इन जुआरियों को टोकता है तो उसके गाल लाल करके मुंह बंद रखने की सलाह दी जाती है। बाइकों और चारपहिया वाहनों से दूर दूर से जुआरी यहां पर अपना भाग्य बदलने आते हैं और उन जुआरियों की यही चाहत उनको और उनके परिवार को कंगाल बना देती है। दबंग जुआ माफिया की व्यवस्थाएं भी चाकचौबंद होती हैं। किसी भी जुआरी को कोई भी परेशानी न हो इसको लेकर जुआ माफिया पूरा मैनेजमेंट रखता है। जुआ खिलवाने में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो इसको लेकर माफिया समय समय पर स्थान बदलता रहता है।

ब्याज पर भी मिलता है रुपयाजुआरी को किसी भी प्रकार परेशानी न हो इसको लेकर भी जुआ माफिया सजग रहता है अगर जुआरी जुए में रुपए हार जाता है तो उसको तुरंत ही भारी ब्याज पर रुपए उपलब्ध करा दिया जाता है अगर जुआरी शराब का शौकीन है तो उसके लिए शराब की भी व्यवस्था रहती है।

जुआरी लाओ कमीशन पाओजुआ के फड़ पर ज्यादा से ज्यादा जुआरी आएं इसको लेकर भी जुआ माफिया अपनी शैतानी चालें चलता है। उसने कुछ पढ़े लिखे बेरोजगार युवाओं को बैठे बैठे धन कमाने का मंत्र दे दिया है कि अगर वे लोग उसके जुए के फड़ पर जुआ खेलने के लिए जुआरी लाएंगे तो उनको कमीशन भी दिया जाएगा जिसके चलते अब दर्जनों युवा रईशजादों को बरगलाते रहते हैं और उनको और भी जल्दी लखपति बनने का ख्वाब दिखाकर उनको जुआ खिलाने ले जाते हैं जिसके चलते इन युवाओं को अच्छा खासा कमीशन मिल जाता है।

खाकी की सरपरस्ती के चलते कार्रवाई से बचा रहता माफियाअवैध काम हो और पुलिस को भनक न हो ये तो हो ही नहीं सकता। कुछ एेसा ही इस मामले में है। सूत्रों की मानें तो जुआ माफिया पूरे सिस्टम के साथ जुआ का संचालन करता है। महीनाबंदी के साथ साथ प्रतिदिन का नजराना खाकी के पास पहुंचता है। सूत्रों की मानें तो कई बार क्षेत्र के संभ्रांत लोगों ने शिकायत भी की लेकिन कार्रवाई के नाम पर पुलिस शांत रही।

पिक एंड ड्राप की सुविधा भी उपलब्धजुआरियों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो इसको लेकर जुआ माफिया जुआरियों को जुए के अड्डे पर लाने और उनको सीमा से बाहर छोडऩे की सुविधा दिए हुए हैं। बाकायदा जुआरियों को जुए के अड्डे पर लग्जरी गाडिय़ों से ले जाने और छोडऩे की व्यवस्था है।

गैर दलों से आए व उम्रदराज पार्टीजनों को भी मिला स्थानउरई। भारतीय जनता पार्टी में संगठनात्मक चुनाव के बाद जिले में पार्टी कमान संभालने वाले नवनियुक्त जिलाध्यक्ष के नई जिला कार्यकारिणी गठित करते ही यह चर्चाओं में आ गई है। अब इसे नवनियुक्त जिलाध्यक्ष का बेहतर कार्यकारिणी गठित करने का अति आत्मविश्वास कह लें या फिर पार्टी के पुराने व निष्ठावान लोगों से किया गया किनारा कि कार्यकारिणी में ज्यादातर लोग या फ्रंटल संगठनों से लिए गए हैं या फिर पुरानी कार्यकारिणी से। यहां तक कि कुछ उम्रदराज या फिर गैर दलों से आए लोगों को भी कार्यकारिणी में स्थान दे दिया गया है।केंद्र व प्रदेश में सत्तासीन भारतीय जनता पार्टी का शीर्ष नेतृत्व संगठन को मजबूत स्थिति में बरकरार रखने के लिए हर कोशिश कर रहा है। इसके लिए पिछले दिनों पार्टी में संगठनात्मक चुनाव कराकर नए जिलाध्यक्ष को चुना गया जिसमें पार्टीजनों ने जनपद की कमान रामेंद्र सिंह बना जी के हाथों सौंप दी।

उम्मीद थी कि वह पार्टी हित में कदम उठाते हुए जिले में संगठन को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का प्रयास करेंगे। इसी प्रयास में नवनियुक्त जिलाध्यक्ष ने नई जिला कार्यकारिणी भी गठित कर दी लेकिन इसमें उन्होंने पार्टी के वरिष्ठजनों को तरजीह देने की बजाय पार्टी के फ्रंटल संगठनों पर ज्यादा भरोसा जताया। नई कार्यकारिणी में शामिल किए लोगों में ज्यादातर लोग भाजयुमो के शामिल किए गए हैं जिसमें भाजयुमो के जिलाध्यक्ष रामअनुग्रह राजावत, जिला महामंत्री नीरज, जिला उपाध्यक्ष रामजोत गुर्जर, नगर अध्यक्ष कपिल तोमर के अलावा अनुसूचित मोर्चा के जिलाध्यक्ष सलिल श्रीवास को शामिल किया गया है।

पुरानी कार्यकारिणी में शामिल चेहरों को फिर मिला स्थानभाजपा की नई जिला कार्यकारिणी में पुरानी कार्यकारिणी में शामिल रहे चेहरों को फिर स्थान दिया गया है। इनमें देवेंद्र यादव, वीरेंद्र निरंजन व किशोरी बापू शामिल हैं। गौर करने वाली बात यह भी है कि भाजपा में साठ वर्ष की उम्र वाले व्यक्ति को पद न दिए जाने का नियम बनाया गया है लेकिन नई कार्यकारिणी में इसे भी नजरअंदाज करते हुए किशोरी लाल बापू को पुरानी कार्यकारिणी से लेकर नई कार्यकारिणी में स्थान दे दिया गया है जो कि अब तक पैंसठ बसंत देख चुके हैं। वहीं नई कार्यकारिणी में शामिल बटेश्वर पाल भी साठ वर्ष की उम्र पार कर चुके हैं।

गैर दलों से आने वालों को स्थान मिलना चर्चा का विषयभाजपा की नई जिला कार्यकारिणी घोषित होने के बाद जिस बात को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा है वह है बसपा छोडक़र भाजपा में शामिल हुए विनोद अहिरवार की पत्नी रजनी अहिरवार को कार्यकारिणी में स्थान मिलना। रजनी अहिरवार को स्थान मिलने से पार्टी के अंदर भी खुसुर फुसुर की स्थिति बनी हुई है। कुछ भाजपाई पार्टी के निष्ठावान व समर्पित कार्यकर्ताओं के स्थान पर दूसरे दल से भाजपा शामिल हुए विनोद अहिरवार की पत्नी को स्थान दिए जाने से खासे नाराज हैं।

सोशल मीडिया पर भी निशाने पर है नई कार्यकारिणीभाजपा की नई नवगठित जिला कार्यकारिणी सोशल मीडिया पर भी लोगों के निशाने पर बनी हुई है। सोशल मीडिया के जरिए जिला कार्यकारिणी को निशाने पर लेने वालों में पार्टी के बाहर के ही नहीं बल्कि खुद कई भाजपाई भी अपना अपना दर्द बयां करने में लगे हैं। यहां तक कि कुछ ने तो नई कार्यकारिणी की सूची प्रदेश स्तर तक भेजकर अपना भड़ास निकाली है।

हर्ष फायरिंग में चली गोली से युवक घायल, आक्रोशित जनता ने किया युवक को अधमरा

कदौरा से घाटमपुर गई थी बारात

कदौरा। नगर क्षेत्र से बीती रात गई बारात में हर्ष फायरिंग में एक बाराती को गोली लगने से कोहराम मच गया। वहीं घटना होने पर आक्रोशित जनता ने फायरिंग करने वाले युवक को बेरहमी से पीटकर मरणासन्न कर दिया। दोनों को उपचार के लिए कानपुर अस्पताल ले जाया गया जहां दोनों की हालत में सुधार बताया गया।ज्ञातवय हो कि कदौरा नगर से 17 फरवरी को बारात घाटमपुर के समीप गेस्ट हाउस में गई थी। वहीं खुशी के माहौल में मित्र की शादी में हर्ष फायरिंग कर दी गई। फायर मिस होने पर युवक रिवाल्वर को ठीक करने लगा तभी दूसरा फायर हो गया जो कि समीप खड़े दूल्हे के रिश्तेदार की कमर में जा लगा जिससे वह बेहोश हो गया जिससे आनन फानन घायल को कानपुर अस्पताल ले जाया गया। फायरिंग होने से आक्रोशित बारातियों द्वारा फायरिंग करने वाले युवक को बेरहमीपूर्वक घसीटते हुए पीटा गया जिससे वह मरणासन्न हो गया जिसे भी रात में अस्पताल ले जाया गया जहां दोनों का उपचार जारी है जिनकी हालत में सुधार बताया गया। वहीं हर्ष फायरिंग से हुई घटना से गेस्ट हाउस घाटमपुर में हंगामा मच गया तभी दूल्हे द्वारा बीचबचाव करने पर मामला शांत हो सका।

दो पक्षों में विवाद में चली लाठी में आधा दर्जन घायल

कदौरा। कदौरा क्षेत्र में बुधवार की रात मामूली विवाद को लेकर दो पक्षों में मारपीट हो गई जिसमें पांच लोग हुए घायल हो गए। घटनाक्रम को देखकर गांव में दहशत फैल गई थी। झगड़े की सूचना मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस द्वारा दोनों पक्षों को थाने लाया गया।ज्ञातव्य हो कि थाना कदौरा क्षेत्र के ग्राम बागी में बुधवार की रात को करीब नौ बजे दो पक्षों में किसी बात को लेकर मामूली विवाद होने पर दो पक्ष आपस में भिड़ गए। बताया जाता है कि रिचा पत्नी कालका,  रेखा पत्नी गोपाल, कालका पुत्र संतराम तथा दूसरे पक्ष के नरेश कुमार पुत्र घुंयादीन, अनीता पत्नी नरेश यह लोग अपने घर के बाहर दरवाजे पर बैठे हुए थे तभी दोनों पक्षों के बीच कहासुनी होने लगी देखते देखते मामला इतना बढ़ गया कि दोनों पक्षों में लाठी डंडे चलने लगे। वहीं गांव में दहशत फैल गई। लाठी डंडे चलने में पांच लोग घायल हो गए। वहीं ग्रामीणों द्वारा इसकी सूचना डायल 112 पुलिस को दी गई। पुलिस द्वारा दोनों पक्षों को थाने में लाकर बैठा दिया गया था। हालांकि दोनों पक्षों के बीच सुबह समझौता हो गया। थानाध्यक्ष जितेंद्र कुमार का कहना है कि मामूली विवाद को लेकर दो पक्ष लड़े थे और दोनों ने समझौता कर लिया है।

एएसपी ने अर्दली रूम के बाद ली शांति समिति की बैठक

कालपी। कालपी कोतवाली में अपर पुलिस अधीक्षक ने अर्दली रूम के बाद शांति समिति की बैठक में शिवरात्रि को लेकर तैयारियों की चर्चा की तथा नए पुलिस उपाधीक्षक राहुल पांडेय ने शांति समिति के सदस्यों से परिचय प्राप्त किया।गुरुवार की दोपहर बारह बजे अपर पुलिस अधीक्षक डा. अवधेश कुमार सिंह ने अपराध समीक्षा की बैठक नए पुलिस उपाधीक्षक राहुल पांडेय की मौजूदगी में की। उन्होंने लंबित विवेचनाओं की जानकारी ली तथा हलका इंचार्जों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इसके उपरांत उन्होंने शांति समिति की बैठक में भाग लिया तथा शिवरात्रि पर निकलने वाली शिव बारात की तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान उपजिलाधिकारी कौशल कुमार, कोतवाली प्रभारी निरीक्षक मानिक चंद्र पटेल, अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका परिषद सुशील कुमार, क्राइम इंस्पेक्टर मनोज मिश्रा, एसएसआई आनंद कुमार सिंह, योगेंद्र नारायण शुक्ला वैद्य जी, चेयरमैन प्रतिनिधि जगजीवन अहिरवार आदि मौजूद थे।

शिविर के छठवें दिन टोलियां बनाकर गांव का किया सर्वेक्षण

कोंच। नगर के पंचानन चौराहा जालौन रोड स्थित सूरज ज्ञान महाविद्यालय में संचालित राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर के अंतर्गत छठवें दिवस शिविर स्थल प्राथमिक पाठशाला लौना में स्वयं सेवकों ने टोलियां बनाकर गांव में घूमकर सर्वेक्षण का कार्य किया।सर्वेक्षण के दौरान स्वयं सेवकों ने ग्रामीणों के आर्थिक/सामाजिक जीवन स्तर के विषय पर जानकारी प्राप्त की। इसके अतिरिक्त उत्तर प्रदेश सरकार/भारत सरकार के द्वारा संचालित विधिक लोक कल्याणकारी योजनाओं के बारे में अवगत कराया। ग्रामीणों को मताधिकार विधिक जानकारी एव अन्यं विधिक पक्षों से अवगत कराया तथा उनकी समस्याओं को अंकित किया। गांव में शिक्षा, स्वास्थ्य, सडक़, पेयजल, जल संरक्षण आदि के विषय में जानकारी प्राप्त की। सर्वेक्षण का नेतृत्व सहायक कार्यक्रम अधिकारी सुनील मुद्गिल ने किया। इसके पूर्व मंचस्थ अतिथियों में वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी आशुतोष मिश्रा एवं अन्य सहयोगियों ने सर्वप्रथम मां सरस्वती एवं स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यार्पण एवं पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया। इस अवसर पर अनिल यादव, रोहित राठौर, रहीस अहमद, अनिल निरंजन सहित एक सैकड़ा स्वयं सेवक एवं सेवकाएं मौजूद रही।

हरियाणा पुलिस ने कोंच से पकड़े दो युवक

कोंच। कोतवाली के मोहल्ला आजाद नगर निवासी ताहिर हाफिज को हरियाणा राज्य के क्राइम ब्रांच गुडग़ांव के सब इंस्पेक्टर मंजीत सिंह, देवबाल, सिपाही रोहित एवं अमरजीत ने गिरफ्तार कर अपने साथ पूछताछ के लिए कोंच कोतवाली ले आए।उन्होंने बताया कि एक वर्ष पहले गुडग़ांव में एक व्यापारी की 72 लाख की लूट के साथ हत्या कर दी गई थी। व्यापारी का मोवाइल ताहिर हाफिज ने मोहल्ला आजाद नगर निवासी शाहरुख को बेच दिया था जिसे सर्विलांस पर लगाने पर हरियाणा पुलिस शाहरुख को मुंबई से पकडक़र पूछताछ के लिए कोंच लाई। इसी कड़ी में ताहिर हाफिज को पकडक़र कोंच कोतवाली ले आए जहां पर दोनों से पूछताछ जारी है।

दरोगा को पीटने के मामले में महिला पकड़ी

एट। बीते दिनों बिलायां गांव में दरोगा को बंधक बनाकर पीटने के मामले में आरोपित महिला को थाना पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर उसके घर के दरवाजे से गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।थानाध्यक्ष अरुण कुमार तिवारी को मुखबिर द्वारा सूचना मिली कि बिलायां प्रकरण आरोपी महिला आशा देवी पत्नी आनंद कुमार अपने घर के पास है। एसओ अरुण कुमार तिवारी ने मौके पर पहुंचकर महिला आरोपी को गिरफ्तार कर उसे जेल भेज दिया।

शांतिभंग की कार्रवाई

जालौन। सब्जी मंडी में सब्जी खरीदने आने वाले लोगों के साथ गालीगलौज व झगड़ा करने की सूचना पर पुलिस ने आरोपित को पकडक़र शांतिभंग की कार्रवाई की।कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला पहलवानबाड़ा निवासी अरविंद कुमार शराब के नशे में सब्जी में पहुंच गए जहां वह सब्जी खरीदने के लिए आने वाले लोगों के साथ गालीगलौज व झगड़ा कर रहे थे तभी किसी ने इसकी सूचना चैकी पुलिस को दे दी। मौके पर पहुंची पुलिस आरोपित को पकडक़र कोतवाली ले आई जहां उसके खिलाफ शांतिभंग की कार्रवाई की गई। 

नवीन बीएसए ने चार्ज संभालने से पहले किया बीआरसी विद्यालय का निरीक्षणजूनियर विद्यालय में लर्निंग परीक्षा में तीस प्रतिशत से भी कम मिली बच्चों की उपस्थिति चखकर देखा मिड डे मील

कदौरा। जनपद में नवागंतुक जिला बेसिक शिक्षाधिकारी द्वारा चार्ज ग्रहण करने से पूर्व कदौरा ब्लाक क्षेत्र में विद्यालयों का निरीक्षण कर बच्चों की उपस्थिति व मिड डे मील चेक किया जिसमें बच्चों की संख्या अत्यधिक कम होने के कारण नाराजगी जाहिर की गई।ज्ञातव्य हो कि जनपद में नवागंतुक जिला बेसिक शिक्षाधिकारी प्रेम चंद्र यादव द्वारा बुधवार को चार्ज ग्रहण करने से पूर्व बीआरसी केंद्र बबीना के प्राथमिक व जूनियर व कन्या विद्यालय का निरीक्षण किया गया जिसमें जूनियर विद्यालय में जारी लर्निंग आउट परीक्षा में मौजूद शिक्षिका रेखा रानी व ऊषा देवी की मौजूदगी में पंजीकृत सत्रह में केवल पांच बच्चे ही उपस्थित मिले जिससे अधिकारी द्वारा नाराजगी जाहिर की गई। वहीं प्राथमिक विद्यालय में शिक्षिका रामकुमारी, सहायक सुशील कुमार, शिक्षा मित्र शिव देवी की मौजूदगी में पंजीकृत 82 में 46 बच्चे उपस्थित मिले। कम उपस्थिति को लेकर शिक्षिका द्वारा बताया गया कि कुछ पंजीकृत बच्चे बाहर भट्टों पर चले गए हैं व कुछ आए नहीं हैं। वहीं बीएसए द्वारा विद्यालय में बने मिड डे मील तहरी को खाकर चेक किया गया। अधिकारी द्वारा निर्देश दिए गए कि बच्चों की उपस्थित व शिक्षा को लेकर विशेष ध्यान रखा जाए। साथ ही बच्चों की शिक्षा व एमडीएम पर विशेष ध्यान रखें। निरीक्षण को लेकर बीएसए प्रेमचंद्र द्वारा बताया गया कि चार्ज ग्रहण करने जा रहे थे तभी विद्यालय सामान्य तौर पर देखा था। चार्ज ग्रहण करने के उपरांत अब विद्यालयों को चेक किया जाएगा। वहीं गुरुवार को मड़ोरा कस्तूरबा विद्यालय चेक किया गया।


Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel