मतदाता पहचान पत्र होंगे आधार से लिंक

मतदाता पहचान पत्र होंगे आधार से लिंक

-स्वैच्छिक रूप से आधार नंबर एकत्र किए जाने की कार्यवाही 1 अगस्त से होगी प्रारंभ


महोबा । ब्यूरो रिपोर्ट-अनूप सिंह

     जिलाधिकारी मनोज कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में मतदाता सूची में सम्मिलित मतदाताओं से अपनी सहमति से आधार नंबर एकत्र किए जाने के संबंध में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों तथा निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई।बैठक में जिलाधिकारी ने  निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचक नामावली में सम्मिलित मतदाताओं की प्रविष्टियों के प्रमाणीकरण कर और उन्हें बेहतर चुनावी सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से मतदाताओं से स्वैच्छिक रूप से आधार नंबर एकत्र किए जाने की कार्यवाही 1 अगस्त 2022 से प्रारंभ की जाएगी। 

उन्होंने मतदाताओं से स्वैच्छिक रूप से आधार नंबर ऐकत्र किए जाने के संदर्भ में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के संबंधित निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं सहायक निर्वाचन अधिकारियों को कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि दिनांक 17 जून 2022 की अधिसूचना के अनुसार 1 अप्रैल 2023 को उसी तिथि के रूप में निरदिष्ट किया गया है जिस दिन अथवा उससे पूर्व निर्वाचक नामावली में शामिल मतदाताओं द्वारा आधार नंबर की सूचना दे सकता है।

      उन्होंने बताया कि ऑफलाइन फॉर्म 6-बी जमा करने हेतु निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों द्वारा फार्म 6-बी की हार्ड कॉपी में मतदाताओं से स्वेच्छा से आधार संख्या के संग्रह के लिए घर-घर भ्रमण के लिए बीएलओ की तैनाती की जाएगी तथा प्राप्त सभी ऑफलाइन फॉर्म 6-बी को बीएलओ द्वारा गरुड़ा ऐप का उपयोग करके या ईआरओ द्वारा ईआरओ नेट का उपयोग करके फॉर्म प्राप्त होने के 7 दिनों के अंदर डिजिटाइज किया जाएगा। उन्होंने सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारिओं को निर्देश दिए कि तहसील स्तर पर राजनीतिक दलों की बैठक आयोजित कर उन्हें बीएलओ के घर- घर भ्रमण कार्यक्रम की प्रति भी उपलब्ध कराने एवं उनसे सहयोग की अपील करने के निर्देश दिए हैं। 

उन्होंने बीएलओ द्वारा घर-घर भ्रमण के दौरान मतदाताओं को ऑनलाइन माध्यम से आधार नंबर सबमिशन हेतु प्रोत्साहित करने के भी निर्देश दिए हैं। मतदाता सूची में सम्मिलित मतदाताओं से स्वैच्छिक रूप से आधार नंबर एकत्रित किए जाने से संबंधित अभियान का समस्त राजकीय विभागों और अर्ध सरकारी संस्थाओं, बैंक पोस्ट ऑफिस में भी इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश भी जिलाधिकारी ने दिए हैं।

        उन्होंने बताया है कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तर प्रदेश लखनऊ के निर्देशानुसार निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों द्वारा अपने-अपने विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में बूथ स्तर पर 7 अगस्त 2022 दिन रविवार एवं 21 अगस्त 2022 दिन रविवार को विशेष कैंपों का आयोजन आधार नंबर स्वैच्छिक रूप से एकत्र करने हेतु विशेष कैंपों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं सहायक निर्वाचक अधिकारी एवं सुपरवाइजर विशेष अभियान दिवसों पर बीएलओ की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए  भ्रमण भी करेंगे। उन्होंने कहा कि जो भी बीएलओ शत प्रतिशत रूप से आधार कार्ड नंबर फीड कराने का कार्य करेंगे उनको पुरस्कृत भी किया जाएगा। 

उन्होंने यह भी स्पष्ट किया है कि यदि आधार नंबर प्रस्तुत करना पूरी तरह से स्वैच्छिक है यदि मतदाता के पास आधार नंबर नहीं है और वह अपना आधार नंबर प्रस्तुत  करने में सक्षम नहीं है तो उसे फार्म 6 बी में उल्लेखित 11 प्रकार के दस्तावेज में से किसी एक की प्रति संलग्न करने के लिए कहा जाएगा जिसमें मनरेगा जॉब कार्ड, बैंक एवं डाकघर द्वारा जारी की गई पासबुक, श्रम मंत्रालय की स्कीम के अधीन जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, भारतीय पासपोर्ट सहित छाया चित्र के साथ पेंशन दस्तावेज केंद्रीय, राज्य सरकार, पीएसयू एवं पब्लिक लिमिटेड कंपनी द्वारा कर्मचारियों को जारी छाया चित्र के साथ पहचान कार्ड एवं संसद सदस्यों, विधानसभा सदस्यों विधान
परिषद सदस्यों को जारी शासकीय 

पहचान पत्र तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जारी विशिष्ट पहचान परिचय पत्र भी प्रस्तुत कर सकता है।
          बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व आर एस वर्मा एवं समस्त उपजिलाधिकारीगण, तहसीलदार तथा विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

 

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel