जी-7 समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उपहार में दिए पीतलनगरी के तोहफे

जी-7 समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उपहार में दिए पीतलनगरी के तोहफे

जी-7 समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उपहार में दिए पीतलनगरी के तोहफे



 

स्वतंत्र प्रभात 

मुरादाबाद :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जर्मनी में जी-7 समिट में हिस्सा लेने के दौरान वहां पहुंचे कई बड़े नेताओं को गिफ्ट भेंट किया। इसमें पीतलनगरी मुरादाबाद के उत्पादों का दबदबा रहा। मुरादाबाद के हस्तशिल्पी शिल्प गुरु दिलशाद हुसैन के द्वारा तैयार की गई कलाकृति को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा जर्मनी के प्रधानमंत्री को भेंट करना मुरादाबाद के लिए सौभाग्य की बात है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज को उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में बना मेटल मरोडी नक्काशी वाला मटका गिफ्ट किया है। ये पीतल का बर्तन मुरादाबाद जिले की खास कृति है।

इस पर पूर्व सदस्य अखिल भारतीय हस्तशिल्प बोर्ड वस्त्र मंत्रालय आजम अंसारी का कहना है कि, मुरादाबाद के हस्तशिल्प उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री को और अधिक कदम उठाने होंगे । मुरादाबाद, पीतलनगरी के नाम से मशहूर है लेकिन आज मुरादाबाद का पीतल उद्योग मंदी से जूझ रहा है।

       बता दें कि इससे पहले मुरादाबाद में 20 मई हस्तशिल्प संगठनों की एक बैठक में हस्तशिल्पों और कारखानेदारो के साथ निर्यातकों के दुर्व्यवहार पर आयोजित की गई थी। बैठक में निर्णय लिया गया था कि जो निर्यातक हस्तशिल्पों और कारखानेदरों को बिना मकसद परेशान कर रहे हैं और कारखाने दारो समय पर नहीं दे रहे हैं उनके विरुद्ध मुहिम चलाई जाएगी।
 

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया
स्वतंत्र प्रभात  चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा दिया गया है।...

Online Channel