संसद में नौवें दिन भी हंगामा, कांग्रेस समेत तमाम दलों के हंगामे के कारण नहीं चल सकी संसद

संसद में नौवें दिन भी हंगामा, कांग्रेस समेत तमाम दलों के हंगामे के कारण नहीं चल सकी संसद

12 बजे के बाद भी लोकसभा में हंगामा जारी रहा ।इस बीच सदन में दो अहम बिल भी पेश किया गए



 

मॉनसून सत्र की कार्यवाही का शु्क्रवार को 9वां दिन था और आज भी संसद के दोनों सदन विपक्ष का हंगामे जारी रहा। राज्य सभा में  हंगामें के बीच  राज्यसभा से ध्वनि मत से   नारियल विकास बोर्ड संशोधन बिल 2021 पास कर दिया गया। लेकिन बाद में दोनों सदन सोमवार तक के लिए स्‍थगित कर दिए गए।

12 बजे के बाद भी लोकसभा में हंगामा जारी रहा ।इस बीच सदन में दो अहम बिल भी पेश किया गए। केंद्रीय वित्त मंत्री  निर्मला सीतारमण ने साधारण बीमा कारोबार संसोधन बिल 2021 पेश किया गया।  इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने रास्ट्रीय राजधानी छेत्र में वायु प्रदूषण से जुड़ा बिल लोकसभा में रखा इसके बाद हंगामे के चलते लोकसभा की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी गयी।

संसद के मानसून सत्र में दोनों सदनों में शुक्रवार को भी विपक्षी दलो का हंगामा जारी रहा जिसके चलते कार्यवाही कई बार बाधित हुईं ।हालांकि हंगामे के बावजूद कुछ देर तक प्रश्नकाल चलाया गया।जिसमें कई अहम सवालों के जबाब दिए गए।।बाद में सदन को 12 बजे तक स्थगित करना पड़ा।
बाइट स्मृति ईरानी, केंद्रीय मंत्री।


दोपहर बाद जैसे ही कार्यवाही दुबारा शुरू हुई विपक्ष फिर से हंगामा करने लगा। हंगामें के बीच  राज्यसभा से ध्वनि मत से   नारियल विकास बोर्ड संशोधन बिल 2021 पास कर दिया गया। कृषि मंत्री ने ने कहा कि इससे  किसानों को सीधा लाभ मिलेगा।

उधर राज्यसभा में शुक्रवार को भी विपक्ष ने जमकर हंगामा किया। बार बार हो रहे हंगामे को लेकर सभापति ने  कहा कि कुछ सदस्य सीटी बजाते है और मंत्रियों के सामने स्लोगन लेकर खड़े हो जाते है ये सही नहीं है। 12 बजे जैसे ही प्रश्नकाल शुरू हुआ विपक्ष हंगामा करता रहा। प्रश्नकाल में सदस्यों का जवाब देते हुए कृषि एवं कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि उनकी सरकार किसानों की आय को बढ़ाने को लेकर कई योजनाएं लेकर आई है।इसके साथ ही खाध्य तेल के निर्माण में आत्मनिर्भर बनने के लिये और किसानों के कल्याण के लोए तेजी से काम कर रही है।

हंगामे के बीच राज्य सभा में सीमित दायित्व भागीदारी (संशोधन) विधेयक,2021 और निक्षेप बीमा और प्रत्यय गारंटी निगम (संशोधन) विधेयक,2021.
पेश किए गए जबकि हंगामा द्री रहने के कारण उपसभापति ने सदन की कार्यवाही 2 अगस्त तक के लिए स्थगित कर दी।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel