तालाब पाटकर हो रहा अवैध निर्माण आखिर कब चलेगा बाबा का बुलडोजर

तालाब पाटकर हो रहा अवैध निर्माण आखिर कब चलेगा बाबा का बुलडोजर

तालाब पाटकर हो रहा अवैध निर्माण आखिर कब चलेगा बाबा का बुलडोजर



स्वतंत्र प्रभात
अम्बेडकर नगर।


जिले के तहसील क्षेत्र आलापुर अंतर्गत विकास खण्ड जहाँगीरगंज की ग्रामपंचायत कल्यानपुर में सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की धज्जियां उड़ाते हुए ग्रामसभा में स्थित सार्वजनिक भूमि एवं तालाबों पर अवैध रूप से कब्जा कर अवैध निर्माण कार्य किया जा रहा हैं। शासन की मंशा के विपरीत तालाब को पाटकर उसमें नवनिर्माण किया जा रहा है जिसकी शिकायत ग्रामीणों ने जिलाधिकारी अम्बेडकर नगर से की थी लेकिन तहसील प्रशासन की उदासीनता एवं मिलीभगत से तालाब का अस्तित्व खतरे में है तो ऐसे में योगी बाबा का बुलडोजर क्या ग्राम पंचायत कल्यानपुर में चलेगा और अवैध रूप से तालाबों पर किया गया

 अतिक्रमण हटाया जाएगा ताकि भूगर्भ जल को संरक्षित किया जा सके। आपको बता दे कि शासन की मंशानुसार  जिले के प्रत्येक ग्राम सभा में दो तालाबों का  सौंदर्यीकरण कर जल संरक्षण करना है जिसके लिए मुख्य विकास अधिकारी से लेकर जिले के कप्तान एवं खण्ड विकास अधिकारी को अवैध कब्जे किये गए। तालाबों को चिन्हित कर उसे खाली करना है तो ग्रामीणों की आस जग गयी है कि देर से ही सही बाबा जी का बुलडोजर चलेगा और तालाब अपने वास्तविक अस्तित्व को प्राप्त करेगा।ग्रामसभा के तालाबों घूर गड्ढो, सार्वजनिक भूमि एवं कुम्हारी कला के लिए सुरक्षित भूमि पर हो रहे अवैध कब्जों एवं अवैध निर्माणों को देख ग्रामीणों में रोष व्याप्त हो रहा है ।

ग्रामसभा में स्थित इशहाकपुर में तालाब  संख्या 99 पर मिट्टी पाटकर अवैध निर्माण किया जा रहा है। सुरक्षित रहने वाले तालाब का अस्तित्व ही खत्म करने पर उतारूअवैध कब्जेदारों ने यही हाल इशहाक पुर में स्थित खलिहान घूर गड्ढ़े एवं कुम्हारी कला के लिए सुरक्षित भूमि पर धड़ल्ले से अवैध कब्जा व निर्माण कार्य किया जा रहा है। ग्रामसभा के ग्राम कल्यानपुर में तालाब संख्या 116 पर भी मिट्टी पाटकर तालाब को अस्तित्व विहीन करने का प्रयास किया जा रहा है और तालाब के कुछ हिस्से पर अवैध निर्माण भी किये जा चुके हैं।

 सार्वजनिक भूमि गाटा संख्या 111 की भूमि पर अवैध कब्जा व निर्माण किया जा रहा है औऱ सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के साथ शासन की मंशा को ठेंगा दिखाया जा रहा है।ग्रामपंचायत के नवनिर्वाचित सदस्यों शशांकमणि गोंड़ गुरुदीप  रीता प्रमिला रामधारी शैलेन्द्र कुमार पूनम कमलेश कन्नौजिया सुनील एवं ग्रामीणों ने शासन प्रशासन से ग्रामसभा में स्थित तालाब सार्वजनिक भूमि  घूर गड्ढे,एवं कुम्हारी कला के लिए सुरक्षित भूमि को चिन्हित करते हुए अवैध निर्माण एवं अवैध कब्जों को हटाए जाने की माँग की है और जिलाधिकारी को दिए गए शिकायत पत्र पर तहसील प्रशासन द्वारा कार्यवाही न करने पर एंटी भूमाफिया कर्मचारियों का ध्यान आकृष्ट किया है जिसके सम्बन्ध में पूर्व में उच्चाधिकारियों से शिकायत की जा चुकी है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel