एनडीआरएफ ने गोर्रा नदी से प्रभावित गावों से 69 लोगो का किया रेस्क्यू

एनडीआरएफ ने गोर्रा नदी से प्रभावित गावों से 69 लोगो का किया रेस्क्यू

एनडीआरएफ ने गोर्रा नदी से प्रभावित गावों से 69 लोगो का किया रेस्क्यू


स्वतंत्र प्रभात 

रिपोट एन अंसारी

गोरखपुर: गोर्रा  नदी के बढ़ते जलस्तर के कारण चौरीचौरा  तहसील के कई गांव पूरी तरह से जलमग्न हो गए है और लोगो में डर का महौल व्याप्त है। जिला प्रशासन की पहल पर चौरीचौरा तहसील में कमांडेंट श्री मनोज कुमार शर्मा के दिशा निर्देश पर   राहत  बचाव के लिए तैनात इंस्पेक्टर सभाजीत यादव  के नेतृत्व में  एनडीआरएफ की 30 सदस्यीय टीम ने बाढ़ की पानी से घिरे ग्राम राजधानी, जयराम कोल, सधना, भरोहिया बसुही,जोगिया तथा बरहरा में बिना देरी किये रेस्कू ऑपरेशन प्रारम्भ कर दिया। 

यहां बता दें कि, इस अभियान में किसी भी तरह की जान व माल की हानि के बिना सभी फंसे लोगो को सुरक्षित निकाला जा रहा है। अभी तक की मिली सुचना के अनुसार  एनडीआरएफ की टीम ने सकुशल तरीके से 69लोगों को सुरक्षित बाहर  निकाल लिया गया  है।  जिसमें 30 पुरुष, 20 महिलाएं एवं 19 बच्चे शामिल है  । मौके पर मौजूद  स्थानीय लोगों ने भी बचाव अभियान में अपना योगदान दिया। प्रशासन की चुस्ती और एनडीआरएफ की त्वरित कार्यवाही के कारण  लोगों को सुरक्षित निकाल जा रहा है। 

जिला प्रशासन और स्थानीय लोगों द्वारा एनडीआरएफ के इस साहसिक कार्य की खूब प्रशंसा की जा रही है। बताते चलें कि लगातार बारिश एवं नदियों के बढ़ते जलस्तर के कारण जिला प्रशासन गोरखपुर  की पहल पर जिले में बाढ़ से निपटने के लिए 11एनडीआरएफ के क्षेत्रीय प्रत्युत्तर केंद्र गोरखपुर में बचाव एवं राहत कार्य हेतु अतिरिक्त  टीम जिले में पहुंच गयी है । टीम में तैनात सभी जवानों को कोविड-19 के कारण विशेष ट्रेनिंग दी गई है ताकि जवान खुद को सुरक्षित रखते हुए बाढ़ प्रभावित गांव गांव में लोगों तक राहत पहुंचा सके।

टीम अत्याधुनिक बाढ़ बचाव उपकरण,  कटिंग टूल्स और उपकरण,  संचार उपकरण, मेडिकल फर्स्ट रिस्पॉन्डर किट, डीप डाइविंग सेट,  इनफ्लैटेबल लाइटिंग टावर आदि से लैस है।  एनडीआरएफ के डिप्टी कमांडेंट श्री पी. एल. शर्मा  ने बताया कि नदियों के बढ़ते जलस्तर के कारण उत्तर प्रदेश के कई जिले जैसे गोरखपुर,  बलिया , सिद्धार्थनगर , महराजगंज आदि जिले बाढ़ से प्रभावित हुए है।

उसी को ध्यान में रखते हुए गोरखपुर  में भी टीमें तैनात की गई है। आज सुबह जिला प्रशासन के द्वारा खबर दिया गया की चौरीचौरा तहसील के प्रभावित गावों   में पानी का जलस्तर बढ़ने के कारण पानी घरों में घुस गया है और वहां के लोगों को बाहर निकालने की जरूरत है। जिसके आधार पर एनडीआरएफ की टीम यहां पहुंची है और सुबह से ही रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही है I

 *सांसद बांसगांव, जिलाधिकारी गोरखपुर  ने एनडीआरएफ टीम के साथ प्रभावित गांव का किया दौरा* बांसगांव लोकसभा के सांसद श्री कमलेश पासवान ने अपनी पूरी टीम सहित एनडीआरएफ टीम के साथ  बाढ़ प्रभावित गांव का दौरा करके वहाँ के लोगो का दुख दर्द साझा किया। उन्होंने ने प्रशानिक अधिकारियो को जरुरी दिशा निर्देश दिये इस दौरान उनके साथ जिलाधिकारी गोरखपुर विजय किरण आंनद, उप जिलाधिकारी चौरी चौरा,

पूर्व प्रमुख सुनील पासवान, हिन्दू युवा वाहिनी के जिला प्रभारी आनंद शाही, तहसीलदार चौरीचौरा  सम्बंधित प्रभावित गावों के ग्रामप्रधान, लेखपाल एवं एनडीआरएफ के सम्बंधित बचावकर्मी मौजूद थे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel