शौचालय की दीवार और छत में पड़ी दरार ‌ कभी भी हो सकती है बड़ी घटना

शौचालय की दीवार और छत में पड़ी दरार ‌ कभी भी हो सकती है बड़ी घटना

स्वतंत्र प्रभात नैनी, प्रयागराज । राहुल की रिपोर्ट।

स्वतंत्र प्रभात                                                                                                 
‌नैनी, प्रयागराज । राहुल की रिपोर्ट।
‌स्वच्छ भारत मिशन को लेकर नगर -निगम नैनी जोन में कोई संजीदगी दिखाई नहीं दे रही। सब्जीमंडी में स्थित सार्वजनिक शुलभ शौचालय का हाल-बेहाल है। लोग मजबूरी में इसका उपयोग कर रहे हैं। लाखों की आबादी वाले नैनी में काफी रकम खर्च कर कई सार्वजनिक शौचालय बनाए गए हैं। अकेले मीरजापुर हाइवे के किनारे नैनी जेल, काटन मिल, शंकरढाल,मेवालाल की बगिया, सब्जीमंडी, नई बाजार, आईटीआई कंपनी, सढ़वा मोड़, बीपीसीएल कंपनी के पास सुलभ शौचालय निर्माण किए गए हैं। 75 प्रतिशत लोग घरों से बाहर निकल जाने के बाद सार्वजनिक सुलभ शौचालय का उपयोग करते हैं। इस लिहाज से सार्वजनिक शौचालय की साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना जरुरी है।
‌शौचालयों की स्थिति यह है कि यहां बैठना भी मुश्किल हो रहा है। बावजूद मजबूरी में लोग शौचालय का उपयोग कर रहे हैं। शौचालय की राहुल की रिपोर्ट पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जबकि नगर -निगम के जिम्मेदार लोग कचरा वाहन लेकर गली-मोहल्ले में जाकर लोगों को स्वच्छता का पाठ पढ़ा रहे।वहीं शौचालयों की हालत यह है कि उसके पास से भी गुजरना मुश्किल है।इन शौचालयों से उठती बदबू के चलते आसपास के लोगों का सांस लेना भी मुश्किल हो गया है। लोग शौच के दौरान दीवारों पर गुटखा खाकर थूक देते हैं, जिससे शौचालय की दीवार पर गंदी हो गई है। रोजाना सुबह बड़ी संख्या में लोग शौचालय का प्रयोग करते हैं। शौचालय जाम होने की वजह से उसमें जाना पसंद नहीं करते। सब्जीमंडी में तीन – तीन शौचालय हैं जहां रहने वाले सफाई कर्मी मनमाने तरीके से काम करते हैं। आपको बतादेंकि अभी तक तो बाथरूम करने का कोई शुल्क नहीं लिया जाता था,लेकिन अब तो बाथरूम करने का भी शुल्क वसूला जाता है, भुकतान न करने पर अभद्रता भरी भाषा का उपयोग करते हुए भगा दिया जाता है।
वहीं पानी की टंकी के पास फलों की दुकानों के पीछे बने नये शौचालय की दीवार और छत में गहरी दरार हो गई है। जिससे कभी भी बड़ी अनहोनी हो सकती है। इसमें तैनात सफाई कर्मी कब आता है और कब ताला लगाकर चल देता है, किसी को नहीं पता चलता। सफाई नहीं होने से शौचालय हमेशा गंदा रहता है। लोग मजबूरी में इसका प्रयोग किया करते हैं। इस शौचालय के ठीक बगल में एक और सार्वजनिक शौचालय हैं जहां तैनात महिला सफाई कर्मी ने शौचालय को अपने अंडर में घेरकर अपनी दुकान खोल रखी है।जहां उसका सारा समय दुकान पर समान बेचने में चला जाता है। जिससे वहां के शौचालय में गंदगी के साथ -साथ लोगों को उठते हुए बदबू का भी सामना करना पड़ता है।जहां सरकार से वेतन मिलने के साथ -साथ ऊपरी कमाई में भी पूरा का पूरा ध्यान लगा रहता है।
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक
International Desk इटली की प्रधानमंत्री जार्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 जून को 50वें जी-7 शिखर सम्मेलन...

Online Channel