आग के ताण्डव से पांच मोटरसाइकिल व एक साइकिल जलकर हुई राख

आग के ताण्डव से पांच मोटरसाइकिल व एक साइकिल जलकर हुई राख

आग के ताण्डव से पांच मोटरसाइकिल व एक साइकिल जलकर हुई राख



शार्ट सर्किट से जली गेहूं की फसल, ग्रामीणों ने आनन-फानन में बुझाई आग।


स्वतंत्र प्रभात
फूलपुर, प्रयागराज


अप्रैल महीने के शुरूआती दिनों में आग का तांडव शुरू हो गया है। चिलचिलाती धूप के साथ भीषण गर्मी में आग की चिंगारी लगने से फसलें विकराल रूप धारण करके जल रही हैं। 

सोमवार 4 अप्रैल 2022 को फूलपुर तहसील क्षेत्र के थाना थरवई क्षेत्र अंतर्गत देवनहरी गांव राष्ट्रीय राजमार्ग गोरखपुर प्रयागराज के किनारे श्रीकृष्ण इण्टर कॉलेज देवनहरी में बोर्ड परीक्षा देने आए परीक्षार्थियों की मोटरसाइकिलें उस वक्त धू धू कर जलने लगी जब वह परीक्षा दे रहे थे। श्रीकृष्ण इण्टर कॉलेज परिसर की बाउंड्री के बाहर सड़क किनारे परीक्षार्थियों ने अपनी मोटरसाइकिलें खड़ी करके परीक्षा देने चले गए। वहीं लगभग 2:00 बजे के करीब अचानक आग की लपटे धू धू कर उठने लगी। यह देख राहगीरों व ग्रामीणों ने देखा तब तक चारों तरफ शोर मच गया। 

ग्रामीणों के अनुसार अलग-अलग कथन दिए गए लेकिन आग लगने की वजह स्पष्ट नहीं हो सकी। किसी ने शार्ट सर्किट तो किसी ने सिगरेट पीकर फेंकने से, तो किसी ने वहीं लगने वाले कूड़ा करकट घूर के ढेर से आग लगने की आशंका जताई लेकिन साफ स्थिति में कोई कुछ नहीं कह सका। वहीं आग की चपेट में आने से 06 मोटरसाइकिलें व एक साइकिल जलकर राख हो गई। गनीमत यह रही कि ग्रामीणों ने सूझ बूझ दिखते हुए अन्य गाड़ियों को वहां से हटा दिया तथा आग बुझाने पर काबू पाया। अंत में फायर ब्रिगेड की टीम ने पहुंचकर खानापूर्ति की।

 सूचना पाकर पहुंचीं पुलिस‌ ने विभागीय कार्यवाही की। वहीं कुछ ही समय के आसपास फूलपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत बाबूगंज के मंशी बुजुर्ग गांव में भी अचानक लगी आग से बीघेभर फसल जलकर राख हो गई। मंशी बुजुर्ग गांव में गेहूं की फसल में लगी आग के क्रम में आटा गांव निवासी किसान कृष्ण चंद पटेल, गुलाब सिंह, व श्याम सिंह का खेत जाफरपुर उर्फ बाबूगंज गांव व पाली गांव की सीमा पर मंशी बुजुर्ग में था। ग्रामीणों ने बताया कि जिसमें सोमवार दोपहर लगभग 2:10 बजे अचानक बगल सरपत्तों में लगी आग की लपटों से करीब 3 बीघा गेहूं जलकर खाक हो गया।

 आग को किसी तरह ग्रामीणों ने काबू पाया वहीं इसकी सूचना संबंधित क्षेत्र अंतर्गत पुलिस व फायर ब्रिगेड को दी गई। जानकारी मिलने पर क्षेत्रीय विधायक फूलपुर प्रवीण पटेल ने मौके पर पहुंचकर जली हुई फसलों का जायजा लेते हुए उपजिलाधिकारी फूलपुर अम्बरीश कुमार बिंद को उपरोक्त घटनाक्रम में हुए नुकसान के लिए मुआवजे व संबंधित सहायता के लिए निर्देशित किया।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel