कारडेट फूलपुर द्वारा कृषक गोष्ठी एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम मे 50 किसानों को ढैचा का बीज का वितरण

कारडेट फूलपुर द्वारा कृषक गोष्ठी एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम मे 50 किसानों को ढैचा का बीज का वितरण

कारडेट फूलपुर द्वारा कृषक गोष्ठी एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम मे 50 किसानों को ढैचा का बीज का वितरण


स्वतंत्र प्रभात प्रयागराज 
ब्यूरो दया शंकर त्रिपाठी की रिपोर्ट।

इसको परिसर में स्थित कॉर्डेट फुलपुर में समन्वित विकास कार्यक्रम के अंतर्गत आज कई गांव के 50 किसानों को एक दिवसीय कृषक गोष्ठी एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन सहकारिता ध्वज एवं राष्ट्रीय ध्वज पहरा कर  राष्ट्रगान से किया गया । सभा को संबोधित करते हुए कारडेट प्रबंध समिति के सदस्य  आर पी एस बघेल  ने किसानों से प्राप्त प्रशिक्षण को मनन एवं आचरण में लाने की बात कही ।

 राज्य विपणन प्रबंधक अभिमन्यु राय  ने इफको नैनो यूरिया के प्रयोग के विषय में बताते हुए उसकी प्रयोग विधि एवं उससे होने वाले लाभों के विषय में विस्तार से बताया और किसान भाइयों से चर्चा भी की। सभा को संबोधित करते हुए चौधरी शीशपाल सिंह ने किसानों से अपील की कि वे हमारे वैज्ञानिकों द्वारा बताई गई विधियों को सुने समझें और कोई भी समस्या होने पर उनसे सलाह मशवरा जरूर करें। अपनी शंका का समाधान करके ही खेती की नई तकनीक के माध्यम से अधिक उत्पादन प्राप्त किया जा सकता है ।

 खेतों में ढैचा का प्रयोग  हरी खाद के रूप में करने से खेत में प्राकृतिक रूप से नाइट्रोजन की पूर्ति होती है और खेत में जीवांश की मात्रा में भी वृद्धि होती है। कारडेट फूलपुर प्रक्षेत्र के डीके पांडे  ने ढैचा बुवाई विधि एवं खेत में उसको पलटने के तरीकों पर चर्चा की। क्षेत्र के वरिष्ठ पत्रकार  दया शंकर त्रिपाठी  ने किसानों से वार्ता करते हुए बताया की इफको किसानों के लिए समर्पित संस्था है इस संस्था के बताए विधि से खेती करने पर ही किसानों की आय दुगुनी हो सकती है। 

कार्यक्रम का संचालन कारडेट  फूलपुर के प्रधानाचार्य  राजेंद्र यादव  ने किया । कार्यक्रम के अंत में विशेष कार्य अधिकारी डीपीएस तोमर ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम में ग्राम सराय हरिराम,  हरभानपुर , परासिनपुर टटिहरा और नरी के 50 किसान भाई मौजूद रहे जिन्हे ढैचा का बीज का वितरण मुफ्त में किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में कारडेट  प्रबंध समिति के अध्यक्ष चौधरी शीशपाल सिंह  और विशिष्ट अतिथि इफको राज्य विपणन प्रबंधक उत्तर प्रदेश  अभिमन्यु राय उपस्थित रहे।  
 

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel