प्रकृति के साथ संतुलन बनाकर कृषि कार्य करने होंगे- अपर आयुक्त

प्रकृति के साथ संतुलन बनाकर कृषि कार्य करने होंगे- अपर आयुक्त

प्रकृति के साथ संतुलन बनाकर कृषि कार्य करने होंगे- अपर आयुक्त


कोर्डेट में चार दिवसीय कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ।

स्वतंत्र प्रभात।
प्रयागराज ब्यूरो।


प्रकृति के साथ संतुलन बनाकर हमें कृषि कार्य करने होंगे तभी हमारी खेती टिकाऊ होगी । इस दिशा में इफको नैनो यूरिया तरल अच्छी पहल है । किसान भाई यहां से प्राप्त प्रशिक्षण को प्रचारित एवं प्रसारित करें । भारत सरकार एवं राज्य सरकार किसानों के विषय में काफी संजीदा है।  इफको सदा देश के विकास में कंधे से कंधा मिलाकर कार्य करती आ रही है। उक्त बातें कारडेट फूलपुर के 10 राज्यों से आए किसानों के चार दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के शुभारंभ के अवसर पर अपर आयुक्त प्रयागराज  पुष्पराज सिंह  ने कही। 

 अपर आयुक्त ने कृषि विमान ड्रोन के प्रदर्शन को भी देखा और प्रतिभागी कृषकों से वार्तालाप भी किया। इस अवसर पर क्षेत्र के प्रगतिशील कृषक  बीडी सिंह ने इफको नैनो यूरिया तरल के प्रयोग और उससे हुए लाभों के विषय में जानकारी दी। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि  संजय कुदेशिया कार्यकारी निदेशक इफको फूलपुर इकाई ने किसानों को इफको नैनो यूरिया के तकनीकी पहलुओं से परिचित कराया और आश्वासन दिया कि फूलपुर में नवंबर 2022 तक इफको नैनो यूरिया तरल का उत्पादन प्रारंभ हो जाएगा

।  क्षेत्र के वरिष्ठ पत्रकार  दया शंकर त्रिपाठी ने इफको द्वारा किए जा रहे कार्यों की चर्चा की एवं इफको के योगदान को बताया। उन्होंने कहा कि 25वर्षो में इफको के  प्रबन्ध निदेशक ने किसानों के हित के लिए जितना कार्य कर दिया उतनी किसी सरकारी या गैर सरकारी संस्थाओं ने नही किया।उनकी नीति में किसान केंद्र बिंदु होता हैं और उसी की भलाई के लिए ही नैनो की खोज भी है।

कारडेट डेट के  विद्वान प्रधानाचार्य  राजेंद्र यादव  ने अपने ओजपूर्ण शैली में कार्यक्रम का संचालन किया और कृषि गत आंकड़ों से तमाम जानकारियां सभा में सबके समक्ष रखीं। कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश मध्य प्रदेश हरियाणा बिहार झारखंड उत्तराखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान महाराष्ट्र व गुजरात के कुल 51 कृषकों सहित महिलाए भी  नैनो के बारे में प्रशिक्षण लेने आई हैं।
कारडेट प्रशिक्षण प्रभारी  नंद जी जयसवाल  डीके पांड कमरुज्जमा  एल एस पांडे सहित समस्त कारडेट अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel