धान बेचने को लेकर किसानों का अनशन दूसरे दिन भी जारी

धान बेचने को लेकर किसानों का अनशन दूसरे दिन भी जारी

धान बेचने को लेकर किसानों का अनशन दूसरे दिन भी जारी


अतर्रा/बांदा। हाड़ तोड़ मेहनत करने के बाद पैदा हुई धान की फसल को बेचने के लिए डेढ़ माह से खरीद केंद्र के बाहर डेरा डाले किसानों का गुस्सा थमने का नाम नहीं ले रहा है। जबकि प्रशासन का कोई भी अधिकारी किसानों की समस्या जानने के लिए उनके बीच नहीं पहुंचा अनशन को समर्थन देते हुए भारतीय किसान यूनियन के जिला महासचिव महेंद्र त्रिपाठी ने कहा कि जब तक किसानों की समस्या का समाधान नहीं हो जाता तब तक अनशन जारी रहेगा।

     
उल्लेखनीय है कि कृषि उत्पादन मंडी समिति परिषद अतर्रा में विपणन शाखा के दो और पी सी एफ के अलग-अलग चार खरीद केंद्र संचालित है। लेकिन बिचौलियों से सांठगांठ कर केंद्र प्रभारियों द्वारा उनका धान खरीदा जा रहा है जबकि डेढ़ माह से खरीद केंद्र के बाहर अपनी धान फसल को बेचने के लिए डेढ़ माह से खुले आसमान के नीचे पढ़े अपनी बारी के इंतजार टकटकी लगाए हुए हैं। ऐसा भी नहीं कि किसानों ने स्थानीय प्रशासन से लेकर जिला प्रशासन तक उक्त समस्या को लेकर अपनी गुहार ना लगाई हो लेकिन समस्या ज्यों की त्यों बनी हुई है। 

खरीद केंद्र प्रभारियों के ढुलमुल रवैया से आक्रोशित किसानों का सब्र टूट गया जिसके चलते मंडी परिषद स्थित रैन बसेरा के सामने सैकड़ों किसानों ने अपनी मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठ गए अनशन के दूसरे दिन किसानों के बीच पहुंचे भारतीय किसान यूनियन के नेता महेंद्र त्रिपाठी ने समर्थन करते हुए कहा कि जब तक किसानों के धान की खरीद नहीं हो जाती जब तक जारी रहेगा इस समस्या को लेकर शुक्रवार किसानों का एक जत्था जिलाधिकारी से मिलकर समस्या से अवगत करा खरीद केंद्रों में कांटा बढ़ाए जाने की मांग करेगा। 

वही विपणन अधिकारी समीर शुक्ला ने बताया कि। अतर्रा  में संचालित प्रत्येक खरीद केंद्र में लगभग आधा सैकड़ा से अधिक किसानों का धान  खरीद करने के लिए रखा है ।जबकि शासन से निर्देश है कि प्रतिदिन 200 कुंटल खरीद की जाए लेकिन जब तक  कांटो की संख्या नहीं बढ़ाई जाएगी तो किसानों की धान खरीद होना संभव प्रतीत नहीं हो रहा है जबकि 28 फरवरी तक ही खरीद होनी है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel