‌कार्यों को पारदर्शिता एवं गुणवत्ता के साथ समय से पूर्ण किया जाय-रीता बहुगुणा जोशी

‌कार्यों को पारदर्शिता एवं गुणवत्ता के साथ समय से पूर्ण किया जाय-रीता बहुगुणा जोशी

स्वतंत्र प्रभात। प्रयागराज। दया शंकर त्रिपाठी की रिपोर्ट। सांसद इलाहाबाद रीता बहुगुणा जोशी की अध्यक्षता में शुक्रवार को जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति(दिशा) की बैठक सम्पन्न हुई, जिसमें सांसद फूलपुर केशरी देवी पटेल सहअध्यक्ष के रूप में उपस्थित रही। सांसद इलाहाबाद द्वारा बैठक में कहा गया कि प्रधानमंत्री और और मुख्यमंत्री की मंशा

‌स्वतंत्र प्रभात।

‌प्रयागराज। दया शंकर त्रिपाठी की रिपोर्ट।

‌ सांसद इलाहाबाद रीता बहुगुणा जोशी की अध्यक्षता में शुक्रवार को जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति(दिशा) की बैठक सम्पन्न हुई, जिसमें सांसद फूलपुर  केशरी देवी पटेल सहअध्यक्ष के रूप में उपस्थित रही। सांसद इलाहाबाद द्वारा बैठक में कहा गया कि प्रधानमंत्री और और  मुख्यमंत्री  की मंशा के अनुरूप विकास कार्यों की गति कम नही होनी चाहिए। उसी के अनुरूप कार्य करना सुनिश्चित करें। उन्होंने पिछले बैठकों की कार्यवृत्त पर चर्चा करते हुए जानकारी ली कि राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल योजनान्तर्गत जो भी हैण्डपम्प रिबोर हुए है,

उनकी एक सूची जनप्रतिनिधियों को भी उपलब्ध करा दी जाये।दीन दयाल ग्रामीण ज्योति योजना के तहत स्मार्ट मीटर एवं विद्युतीकरण के कार्य के बारे में जानकारी ली। सिंचाई विभाग की समीक्षा करते हुए नहरों में पानी तथा यमुनापार में सिंचाई विभाग द्वारा किये गये कार्यों की सराहना की। उन्होंने मनरेगा के कार्यों की समीक्षा  मनरेगा के भुगतान  और मनरेगा के तहत कितने प्रतिशत कार्य बढ़े  तथा भुगतान सुनिश्चित कराने के लिए कहा है।

उन्होंने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के समूहों  जिसमें डी0सी0एनआर0एल0एम0 द्वारा बताया गया कि कोरोना संक्रमण के दौरान संगठन की महिलाओं द्वारा जनपद में मास्क एवं स्कूली बच्चों के डेस बनाकर प्रदेश में द्वितीय स्थान रहा है । सांसद द्वारा कहा गया कि लखनऊ में आकांक्षा जैसा स्टाल है, वैसा एक प्रयागराज में भी स्टाल होना आवश्यक है। सांसद फूलपुर  केशरी देवी पटेल द्वारा विद्युतीकरण में एल0एन0टी0 द्वारा कार्य कराये गये है, उसकी जांच कराकर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा है।  सांसद इलाहाबाद ने पेंशन योजनाओं में वृद्धापेंशन, विधवा शादी योजना की भी जानकारी ली। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन के तहत बनाये गये शौचालयों के साफ-सफाई की जानकारी ली, ।

‌आयुक्त   रवि रंजन द्वारा बताया गया कि शहरी क्षेत्रों में शौचालयों की साफ-सफाई नामित एजेंसियों द्वारा करायी जा रही है। उन्होंने प्रधानमंत्री फसल जीवन बीमा योजना एवं डिजिटल इण्डिया के कार्यों के बारे में सम्बंधित अधिकारियों से जानकारी ली तथा स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए नये बने सी0एच0सी0 की संचालन  प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत जो भी गांव गोद लिये गये है, उनकी कार्यों की प्रगति तथा जो भी योजनाएं चलायी जा रही है, उसमें जोड़ने का निर्देश दिया।

बैठक में विधायक शहर उत्तरी  हर्षवर्धन वाजपेयी, विधायक मेजा- नीलम करवरिया, विधायक कोरांव-राजमणि कौल, विधायक फाफामऊ विक्रमाजीत मौर्य, विधायक सोरांव जमुना प्रसाद सरोज एवं जनप्रतिनिधिगणों के अलावा जिलाधिकरी  भानु चन्द्र गोस्वामी, नगर आयुक्त- रवि रंजन, मुख्य विकास अधिकारी- आशीष कुमार, पीडी0डी0आर0डी0ए0  के0के0 सिंह, डीडीओ  ए0के0 मौर्या सहित सभी सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel