कैसे करे पासपोर्ट अप्लाई, कौन से डाक्यूमेंट्स की पड़ती है जरुरत 

कैसे करे पासपोर्ट अप्लाई, कौन से डाक्यूमेंट्स की पड़ती है जरुरत 

जब हम कहीं इंटरनेशनल ट्रिप पर जाते हैं तो पासपोर्ट की जरुरत पड़ती है। पासपोर्ट सरकार द्वारा जारी वह दस्तावेज होता जो अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए उसके धारक की पहचान और राष्ट्रीयता को प्रमाणित करता है। आमतौर पर एक व्यक्ति की राष्ट्रीयता और नागरिकता समान होती है।

बता दें कि, पासपोर्ट न केवल अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए बल्कि अन्य उद्देश्यों के लिए भी एक जरुरी दस्तावेज है। इसका इस्तेमाल आइडेंटिटी कार्ड के रूप में, इसके साथ ही बैंक में खाता खोलने और अन्य आधिकारिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। आइए आपको बताते हैं, इसे बनवाने का तरीका और इसके लिए कौन से दस्तावेज चाहिए।

पासपोर्ट बनवाने के लिए पहचान पत्र( आधार कार्ड, पैन, ड्राइविंग लाइसेंस), जन्मतिथि प्रमाण पत्र ( 10वीं की मार्कशीट, वोटर कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र), निवास प्रमाण पत्र (बिजली या पानी का बिल, राशन कार्ड, इनकम टैक्स विभाग का असेसमेंट ऑर्डर) की जरुरत होती है।

आपको बता दें कि पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया लगभग में 30 से 40 दिन का समय लगता है। पासपोर्ट आवेदन के लिए आपको ऑनलाइन पासपोर्ट सेवा वेबसाइट www.passportindia.gov.in पर जाएं। सबसे पहले आप www.passportindia.gov.in वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें। रजिस्टर करने के बाद नाम, डेट ऑफ बर्थ, ई-मेल आईडी, आदि जानकारी भरकर रजिस्टर पर क्लिक करें।

पूरी डिटेल भरने के बाद पासपोर्ट शुल्क का भुगतान करना होगा जिसे ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी तरीके से कर सकते हैं। अपॉइंटमेंट लिंक पर क्लिक करके अपॉइंटमेंट बुक करें। अपॉइंटमेंट के समय पासपोर्ट कार्यालय जाकर दस्तावेज जमा करने होंगे।

 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

पत्रकार गिउलिया कॉर्टेज़ ने जॉर्जिया मेलोनी पर किया ऐसा कमेंट, केवल 4 फीट की हो, नजर भी नहीं आती, 5 हजार यूरो का फाइन अब देना पड़ेगा पत्रकार गिउलिया कॉर्टेज़ ने जॉर्जिया मेलोनी पर किया ऐसा कमेंट, केवल 4 फीट की हो, नजर भी नहीं आती, 5 हजार यूरो का फाइन अब देना पड़ेगा
International Desk मिलान की एक अदालत ने एक पत्रकार को सोशल मीडिया पोस्ट में इतालवी प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी का मजाक...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष