ब्रिटेन के PM कीर स्टार्मर अपनी पहली विदेश यात्रा में भारत आएंगे? इस बार 400 पार पर PM मोदी ने ऐसे क्या कह दिया

ब्रिटेन के PM कीर स्टार्मर अपनी पहली विदेश यात्रा में भारत आएंगे? इस बार 400 पार पर PM मोदी ने ऐसे क्या कह दिया

International Desk 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर से बात की। मोदी ने स्टार्मर को उनकी हालिया चुनाव जीत और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में उनकी नई भूमिका के लिए बधाई दी। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, मोदी ने स्टार्मर को भारत की शीघ्र यात्रा के लिए निमंत्रण भी दिया। बयान में कहा गया है कि पीएम नरेंद्र मोदी और यूके के पीएम कीर स्टार्मर ने भारत और यूके के बीच ऐतिहासिक संबंधों को याद किया और दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की है।

ब्रिटेन की लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर ने आम चुनाव में ऐतिहासिक जीत के बाद 14 साल बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला है। ऋषि सुनक के नेतृत्व वाली रूढ़िवादी पार्टी को हाल ही में संपन्न चुनावों में करारी हार का सामना करना पड़ा। स्टार्मर की लेबर पार्टी ने गुरुवार के संसदीय चुनावों में शानदार बहुमत हासिल किया, 650 सीटों वाले हाउस ऑफ कॉमन्स में 412 सीटें हासिल कीं और 14 साल के कंजर्वेटिव शासन को समाप्त कर दिया। 

दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के महत्व पर जोर दिया। पीएमओ के बयान में कहा गया है कि ब्रिटेन के सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक विकास में भारतीय समुदाय के सकारात्मक योगदान की सराहना करते हुए, वे लोगों के बीच घनिष्ठ संबंधों को बढ़ावा देना जारी रखने पर सहमत हुए। मोदी ने शुक्रवार को एक्स पोस्ट के जरिए स्टार्मर को उनकी जीत पर बधाई दी थी। उन्होंने निवर्तमान प्रधान मंत्री ऋषि सनक को यूके के आपके सराहनीय नेतृत्व और आपके कार्यकाल के दौरान भारत और यूके के बीच संबंधों को गहरा करने में आपके सक्रिय योगदान के लिए धन्यवाद दिया। आपको और आपके परिवार को भविष्य के लिए शुभकामनाएं।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

पत्रकार गिउलिया कॉर्टेज़ ने जॉर्जिया मेलोनी पर किया ऐसा कमेंट, केवल 4 फीट की हो, नजर भी नहीं आती, 5 हजार यूरो का फाइन अब देना पड़ेगा पत्रकार गिउलिया कॉर्टेज़ ने जॉर्जिया मेलोनी पर किया ऐसा कमेंट, केवल 4 फीट की हो, नजर भी नहीं आती, 5 हजार यूरो का फाइन अब देना पड़ेगा
International Desk मिलान की एक अदालत ने एक पत्रकार को सोशल मीडिया पोस्ट में इतालवी प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी का मजाक...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष