मां गंगा के अवतरण दिवस पर हुए भव्य आरती पूजन व दीपदान,दीपदान की श्रृंखला से जगमग हुआ मां गंगा की धारा

सांस्कृतिक कार्यक्रम में मां गंगा की धारा के साथ बहे गीतों की धारा

 मां गंगा के अवतरण दिवस पर हुए भव्य आरती पूजन व दीपदान,दीपदान की श्रृंखला से जगमग हुआ मां गंगा की धारा

मां गंगा के चरणों में मिलती है सुख और शांति, सबको चाहिए निर्मल जल को स्वच्छ रखें- नगर विधायक

रिपोर्ट _ धनंजय मिश्र 

छायाकार_ ओम प्रकाश मौर्य (नीलेश)

स्वतंत्र प्रभात, मीरजापुर

 
विंध्याचल। मोक्षदायिनी मां गंगा सेवा समिति द्वारा मां गंगा के अवतरण दिवस (गंगा दशहरा) के उपलक्ष्य में  विंध्याचल के अखाड़ा घाट पर भव्य आरती,  महादीपदान,सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ प्रसाद वितरण व भंडारे का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में नगर विधायक पंडित रत्नाकर मिश्र जी रहें तो वही विशिष्ठ अतिथि में नगर पालिका अध्यक्ष श्याम सुन्दर केसरी जी रहें।
कार्यक्रम का शुभारंभ गणेश वंदना से किया गया। सबसे पहले पांच गंगा पुत्रों ने मां गंगा की पूजन फिर आरती और उसके बाद महा दीपदान किया गया। जिसमें स्थानीय लोगों के साथ साथ श्रद्धालु भी दीपदान कार्यक्रम में शामिल हुए। महादीपदान के लिए एक दर्जन नाव पर सजाए गए थे। जिसमें कई नाव पर स्थानीय लोग थे तो वहीं कई नाव पर दूर दराज से आए श्रद्धालु भी नाव पर बैठकर मां गंगा के मध्य पहुंचकर महादीपदान किया जा रहा था। 
 
दीपदान की श्रृंखला से जगमग हुआ गंगा की धारा
 
 अखाड़ा घाट पर एक दर्जन नाव पर दीपदान की व्यवस्था किया गया था। जिसमें स्थानीय लोगों के साथ साथ दूर दराज से आए मां गंगा के भक्त भी दीपदान किया गया। मां गंगा के मध्य धारा में जब दीपों की श्रृंखला छोड़ा जा रहा था कुछ ही क्षणों में पूरा मां गंगा की धारा जगमग जगमग करने लगा। दूर से देखने में ऐसा प्रतीक लग रहा था मानों आसमान से सितारे मां गंगा की धारा में आ गए हैं।
 
 
नगर विधायक व नगर पालिका अध्यक्ष ने अपने विचार प्रस्तुत किए
 
मां गंगा की आरती में शामिल हुए मुख्य अतिथि नगर विधायक पंडित रत्नाकर मिश्र जी और विशिष्ट अतिथि श्याम सुंदर केशरी जी ने अपने अपने विचार मंच के माध्यम से लोगों को संबोधित किया। नगर विधायक पंडित रत्नाकर मिश्र जी ने कहा कि मैं जीवन पर्यंत मां गंगा का जल पी रहा हूं। सभी को चाहिए कि मां गंगा की जल को स्वच्छ और निर्मल रखे क्योंकि आगे चलकर स्थिति दिन पर दिन खराब होता जा रहा है। इसलिए आने वाली पीढ़ी के लिए मां गंगा के निर्मल जल को स्वच्छ और निर्मल बनाए रखे तथा इनकी आज की स्थिति खराब होती जा रही है पहले मां गंगा धारा बहुत चौड़ी और गहरी होती थी लेकिन आज की स्थिति बहुत खराब हो गई है। मां गंगा के शरण में आने के बाद लोग अपना सब कुछ भूल जाते है और उन्हें बहुत सुख और शांति का अनुभूति प्राप्त होता है।
 
नगर पालिका अध्यक्ष श्याम सुन्दर केसरी जी ने कहा आज हम लोगों के द्वारा रामगया घाट से गंगा सफाई अभियान जारी किया गया है और भी आगे कई घाटों पर इस अभियान को चलाया जा रहा है और लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है क्योंकि किसी एक के सक्रिय होने मात्र से गंगा स्वच्छ नहीं हो सकती। इसलिए गंगा घाट पर रहने वालों को भी चाहिए वह जागरूक रहें क्योंकि उनकी वजूद मां गंगा से ही है। इसलिए अपने अस्तित्व और अपने वजूद को बचाने के लिए मां गंगा की निर्मल जल को स्वच्छ और पावन बनाने में अपना सहयोग प्रदान करें।
 
सांस्कृतिक कार्यक्रम में मां गंगा की धारा के साथ बहे गीतों की धारा
 
मोक्षदायिनी मां गंगा सेवा समिति द्वारा आयोजित गंगा दशहरा के पावन पर्व पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। जिसमें मुख्य रूप से लोक गायक शिवलाल यादव, सूफिया (शैला श्रीवास्तव), आनंद देवा, शिवम संदीप अग्रहरी ने अपने मधुर गीतों से भक्तों को झूमने और खड़े होकर नाचने के लिए मजबूर कर दिया था। लोक गायक शिवलाल यादव ने जहां मां गंगा की भजन प्रस्तुत किया तो वही कजली गीत की बयार भी बहाएं जिस पर श्रोताओं खूब तालियां बजाकर उनके गीतों का आनंद उठाया।
वहीं "सारा जमाना मोदी का दीवाना" गीत से लोकप्रिय हुए आनंद देवा ने भी मां गंगा भजन प्रस्तुत कर खूब वाहवाही लूटी, इसी कड़ी में सूफिया (शैला श्रीवास्तव) ने गंगा मैया तोहे पियरी चढ़ाइब, गंगा मैया में जब तक पानी रहे,मेरी सजना तेरी जिंदगानी रहे प्रस्तुत कर लोगों को झूमने को मजबूर कर दिया। संदीप अग्रहरी ने भी अंतिम गीत से खूब तालियां बटोरी।
 
बच्चों के कत्थक नृत्य देख भक्त खूब झूमे
 
 
 
कत्थक नृत्य के गुरु मनीष शर्मा जी ने भी अपने शिष्यों के साथ कार्यक्रम में पहुंचकर कार्यक्रम में चार चांद लगाया। बच्चों ने एक से एक कत्थक नृत्य प्रस्तुत कर श्रोताओं को झूमने को मजबूर कर दिया।
 
भंडारे में स्थानीय लोगों के साथ दूर दराज से आए मां गंगा के भक्त भी प्रसाद ग्रहण कर खुद को धन्य किया
 
अखाड़ा घाट पर गंगा दशहरा के उपलक्ष्य में भंडारे का आयोजन किया गया था जिसमें स्थानीय लोगों के साथ दूर दराज आए भक्त भी अपने परिवार के साथ प्रसाद ग्रहण कर खुद को धन्य माना।
इस दौरान समिति के संस्थापक रामलाल साहनी, कार्यक्रम आयोजक अगस्त्य द्विवेदी, कार्यक्रम संचालक संजय श्रीवास्तव व शिवराम शर्मा, अश्वनी पांडेय, राकेश वर्मा, सोमेश्वर पति त्रिपाठी, संगल लाल त्रिपाठी,राम प्रसाद वर्मा, ओम प्रकाश मौर्य (नीलेश), लवकुश गुप्ता,शुभम राय,मनीष शर्मा, सूरज निषाद, धर्मेंद्र साहनी,नीरज साहनी, गंगा आरती प्रमुख सोना द्विवेदी, गोविंदा साहनी, राजन प्रजापति, साजन कुमार साहनी, राजू निषाद, सचिन निषाद, अर्जुन कुमार, राहुल कुमार, गौतम कुमार, राहुल कुमार आदि के साथ सैकड़ों लोग उपस्थित रहें।

 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

पत्रकार गिउलिया कॉर्टेज़ ने जॉर्जिया मेलोनी पर किया ऐसा कमेंट, केवल 4 फीट की हो, नजर भी नहीं आती, 5 हजार यूरो का फाइन अब देना पड़ेगा पत्रकार गिउलिया कॉर्टेज़ ने जॉर्जिया मेलोनी पर किया ऐसा कमेंट, केवल 4 फीट की हो, नजर भी नहीं आती, 5 हजार यूरो का फाइन अब देना पड़ेगा
International Desk मिलान की एक अदालत ने एक पत्रकार को सोशल मीडिया पोस्ट में इतालवी प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी का मजाक...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष