आज 44 डिग्री रहा तापमान, गर्म हवा, हीटवेव चलने से लोग परेशान, अभी और लोगों को सताएगी गर्मी

आज 44 डिग्री रहा तापमान, गर्म हवा, हीटवेव चलने से लोग परेशान, अभी और लोगों को सताएगी गर्मी

मिल्कीपुर अयोध्या। जून माह के दूसरे सप्ताह में तेज गर्मी से लोग परेशान है। दोपहर 11 बजे बाद सड़कों, बाजार समेत गली-मोहल्लों में सन्नाटा छा जा रहा है। ऐसा लगने लगा है कि दिन में गर्मी का कर्फ्यू लग गया हो। तापमान के 44 डिग्री से ऊपर जाने के चलते गर्म हवाओं से आमजन के साथ पशु-पक्षी भी व्याकुल दिखाई दे रहे है। मौसम विभाग की माने तो आने वाले दिनों में अभी पारा और ऊपर जाने के आसार है।
अयोध्या समेत मिल्कीपुर तहसील क्षेत्र में शुक्रवार को सुबह 10 बजे बाद तेज गर्मी के चलते सड़कों पर सन्नाटा छाया दिखाई दे रहा है। गांव और नगर पंचायत की गलियां भी सुनी दिखाई दे रही है लोग अपने घरों में पंखे कूलर के सहारे समय बिता रहे हैं। तहसील क्षेत्र से गुजर रहे अयोध्या-रायबरेली हाईवे 330 ए पर भी वाहनों का आवागमन कम देखा जा रहा है ।
मौसम विभाग की माने तो आने वाले दिनों में गर्मी और बढ़ सकती है। ऐसे में पारा 45 डिग्री से ऊपर जाने की संभावना है। वहीं हीटवेव के चलते परेशानी बढ़ सकती है। तेज गर्मी के चलते कोल्ड ड्रिंक, ज्यूस की दुकानों की बिक्री तेजी से बढ़ी है। तेज गर्मी के बीच अस्पताल में मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है।
सौ शैय्या अस्पताल के डॉ अनमोल पाठक ने लोगों से तेज धूप में नहीं निकलने की मरीजों को सलाह दे रहे है। जिससे वे बीमार ना पड़े। लोगों जो कार्य करने हो उसे धूप निकलने से पहले तथा शाम को करें क्योंकि ऐसे मौसम में सावधानियां ही बचाव के उपाय है।
 
कृषि विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ अमरनाथ मिश्रा ने बताया कि आगामी 24 घंटे में पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क बने रहने एवं हवा सामान्य गति से पश्चिमी चलने की संभावना है। अधिकतम तापमान (डिग्री से) : 45 न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। फिलहाल अधिकतम व न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना के दृष्टिगत अभी लू जैसी स्थितियों से निजात मिलने की संभावना नहीं है।
Tags:  

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी।