पारा 46 डिग्री के पार, जरदस्त गर्मी से बिलबिला उठे लोग

गर्म हवाओं के थपेड़ो ने भी राह चलना किया मुश्किल

पारा 46 डिग्री के पार, जरदस्त गर्मी से बिलबिला उठे लोग

पूरा दिन पसीने से तर-बतर नजर आए लोग, धंधक उठे मकान

बांदा। मई माह के आखिरी दिनों में तापमान रेकार्ड तोड़ रहा है। रविवार को 46.7 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रेकार्ड किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस मापा गया। सुबह 10 बजे से ही तेज धूप ने लोगों को बेहाल करना शुरू कर दिया। गर्म हवाओं के थपेड़ों से लोगों का राह चलना मुश्किल हो गया। आलम यह रहा कि जबरदस्त गर्मी में मकान तपिश की वजह से जैसे धंधक उठे।

मई माह के पहले पखवारे से ही तापमान में इजाफा होने लगा था। अब मई माह के अंतिम दिनों में गर्मी बढऩे के साथ ही तापमान और बढ़ रहा है। कृषि विवि के मौसम वैज्ञानिक डा. दिनेश शाहा के मुताबिक रविवार को पारा 46.7 डिग्री सेल्सियस अधिकतम और न्यूनतम पारा 33 डिग्री रेकार्ड किया गया। जबरदस्त गर्मी में लोग पूरा दिन पसीना-पसीना नजर आए। पंखों के नीचे तो बैठना मुमकिन नहीं था, कूलर भी ठंडी हवा नहीं दे रहे। इसकी वजह से उमस के चलते लोगों का हाल बेहाल रहा।

सुबह 10 बजे से चल रही गर्म हवाओं ने लोगों का राह चलना भी मुश्किल कर दिया। मौसम वैज्ञानिक की मानें तो तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है। जरदस्त गर्मी की वजह से लोगों का हाल बेहाल है। मालुम हो कि शनिवार से ही नौतपा शुरू हुए हैं। नौतपा के पहले दिन शनिवार को तापमान 46.5 डिग्री सेल्सियस अधिकतम पहुंच गया।


उधर जबरदस्त तपिश में बिजली विभाग का सिस्टम भी गड़बडा रहा है। जगह-जगह फाल्ट होने, तार जलने आदि की वजह से बिजली आपूर्ति बाधित हो रही है। जबरदस्त गर्मी में लोगों को बिजली न मिलने की वजह से कूलर और एसी नहीं चल पा रहे हैं। इसकी वजह से लोगों को गर्मी में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। घरों के कमरे जैसे तपिश की वजह से धंधक रहे हैं।

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

ट्रम्प पर चलने वाली कान को छू कर निकली चीज गोली ही थी या फिर? ये क्या नई थ्योरी दे दी- FBI निदेशक ट्रम्प पर चलने वाली कान को छू कर निकली चीज गोली ही थी या फिर? ये क्या नई थ्योरी दे दी- FBI निदेशक
Internation Desk  पेंसिल्वेनिया में एक रैली के दौरान पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक शूटर के निशाने पर थे। लेकिन इससे...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

राहु 
संजीव-नी।
संजीव-नी।
संजीवनी।
दैनिक राशिफल 15.07.2024