प्रयागराज मंडल में यूटीएस ऐप एवं एटीवीएम से अनारक्षित रेल टिकिट के लिए जागरूकता अभियान

R-wallet द्वारा अनारक्षित टिकट बुकिंग पर 3% की बचत।पर्यवरण संरक्षण अभियान को प्रोत्साहन ।

प्रयागराज मंडल में यूटीएस ऐप एवं एटीवीएम से अनारक्षित रेल टिकिट के लिए जागरूकता अभियान

 अग्रिम टिकिट तीन दिन पहले लिया जा सकता है। 

स्वतंत्र प्रभात।
 
ऐप टिकिट में फरवरी माह में गत वर्ष की तुलना में 50.70 फीसदी यात्री बढ़े 56.03 फीसदी आय बढ़ी।
 
ब्यूरो प्रयागराज।
वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबन्धक,  हिमांशु शुक्ला के दिशा निर्देशन में प्रयागराज मंडल द्वारा यात्री सेवा और डिजिटलीकरण की दिशा मे निरंतर प्रयास जारी है । रेल यात्रियों की सुविधा को ध्यान मे रखते हुए R-wallet द्वारा टिकट बुक करने की प्रक्रिया का निरंतर प्रचार प्रसार किया जा रहा है l 
 
यूटीएस ऐप से अनारक्षित यात्रा टिकिट, प्लेटफार्म टिकिट एवं सीजन टिकिट आसानी से बुक किया जा सकता है। यूटीएस ऐप के R-wallet के द्वारा टिकट बुक करने पर यात्री को 3% की बचत का लाभ भी प्राप्त होगा एवं समय की बचत भी होगी  l  यूटीएस ऐप से रेलवे टिकिट स्टेशन परिसर से 50 किमी तक की दूरी से बुक किया जा सकता है। 
 
प्रयागराज मंडल में प्रयागराज जंक्शन, प्रयागराज छिवकी, सूबेदरागंज, अलीगढ़, खुर्जा, टूंडला कानपु, फ़तेहपुर, मिर्ज़ापुर समेत सभी प्रमुख स्टेशनों पर पेपरलेस को बढ़ावा देने हेतु यूटीएस ऑन मोबाइल के बारे यात्रियों को जागरूक करने के लिए निरंतर अभियान चलाया जा रहा है। 
 
जागरूकता अभियान में ऐप को डाउन लोड करने, प्रयोग करने की विधि तथा होने वाले फायदे जैसे समय की बचत, कतार में लगे होने पर समान की सुरक्षा, फुटकर पैसे की असुविधा से मुक्ति एवम इस प्रणाली से टिकट प्राप्त करने पर रेलवे द्वारा प्रदान की जाने वाली विशेष सुविधा किराए पर 3% की छूट के बारे में बताया गया। स्टेशन पर यात्रियों के बीच इस विषय में जागरूकता फैलाने हेतु कई स्थानों पर स्टीकर एवम पोस्टर चस्पा कराए गए। स्टेशन कर्मचारियों को निर्देशित किया गया कि उद्घोषणा प्रणाली द्वारा भी इसके विषय में बीच बीच में यात्रियों को बताते चले। 
 
यूटीएस मोबाइल ऐप टिकिट अर्थात पपेरलेस टिकिट से पर्यावरण संरक्षण अभियान को भी प्रोत्साहन मिला रहा है। कागज आधारित प्रणाली को कागज रहित प्रणाली में बदलकर हम पेड़ों को बचा सकते हैं। प्रयागराज मण्डल में स्टेशनों पर डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने हेतु किए जा रहे प्रयास में UTS Mobile App से टिकट लेने हेतु सभी स्टेशनों पर पोस्टर लगाए गए है एवं यात्रियों को वाणिज्य विभाग के अधिकारियों, खण्ड वाणिज्य निरीक्षकों, मुख्य बुकिंग पर्यवेक्षकों एवं स्टेशन अधीक्षकों द्वारा नियमित रूप से जागरूक किया जा रहा है।
 
  • प्रिंट मीडिया एवं स्टेशनों पर अनाउंसमेंट के माध्यम से भी यात्रियों को डिजिटल माध्यम से टिकट लेने हेतु जागरूक किया जा रहा है।
  • काउंटर पर टिकट लेने आए यात्रियों को कार्यरत कर्मचारी द्वारा उपलब्ध डिजिटल माध्यम (POS एवं UPI) से पेमेंट करने हेतु प्रोत्साहित किया जा रहा है।
 
  • सभी स्टेशनों पर डिजिटल मित्रा का नामांकन मुख्यालय के निर्देशानुसार कर दिया गया है, जो काउंटर पर भीड़ के समय यात्रियों को डिजिटल माध्यम से टिकट लेने हेतु प्रोत्साहित कर रहे हैं।
 
 
  • जिन स्टेशनों पर ATVM उपलब्ध है वहां पर खण्ड वाणिज्य निरीक्षकों एवं मुख्य बुकिंग पर्यवेक्षकों द्वारा यात्रियों को QR Code से टिकट बनाये जाने हेतु प्रोत्साहित किया जा रहा है।
 

टिकट बुक करने की प्रक्रिया निम्नलिखित है : 

एटीवीएम  में आर-वॉलेट के माध्यम से टिकट बुकिंग के लिए यात्री यात्रा विवरण चुनें l 
 
यात्री द्वारा आर-वॉलेट के रूप में भुगतान मोड का चयन करें  l एटीवीएम एप्लिकेशन यात्री को R-वॉलेट खाते के साथ UTS on Mobile ऐप मे पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करने की मांग करेगा l 
ATVM एप्लिकेशन UTS on Mobile डेटाबेस से मोबाइल नंबर को सत्यापित करेगा और यात्री के मोबाइल पर OTP प्राप्त होगा l 
 
ओटीपी के सत्यापन के बाद यात्री के आर-वॉलेट खाते से धनराशि का स्वत: भुगतान हो जाएगा और टिकट प्रिंट हो जाएगा l  एक बार जब यात्री आर-वॉलेट के माध्यम से टिकट  बुक करने के बाद यदि यात्री  टिकट रद्द कर देता है, तो धनराशि वापस उसके आर-वॉलेट खाते में  स्वत: वापस हो जाएगी  l यात्री एटीवीएम द्वारा यात्रा टिकट, प्लेटफॉर्म टिकट, सीजन टिकट का नवीनीकरण रेलवे काउन्टर पर बिना लंबी लाइन लगाए प्राप्त कर सकते है l  

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel