वन विभाग की मिलीभगत से लकडकट्टों ने बिना परमिट आम का पेड़ काट डाला 

वन विभाग की मिलीभगत से लकडकट्टों ने बिना परमिट आम का पेड़ काट डाला 

स्वतंत्र प्रभात
लखीमपुर खीरी।  दक्षिण खीरी वन प्रभाग की शारदानगर रेंज में की फूलबेहड़ वन चौकी क्षेत्र में अवैध कटान थमने का नाम नहीं ले रहा है। प्रमुख सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बीते दिन भी वन विभाग के अफसरों व कर्मचारियों की मिली-भगत से शातिर लकडकट्टों ने पतरासी गांव के  पश्चिम तालाब किनारे एक देशी आम के प्रतिबंधित पेड़ को अवैध रूप से काट डाला है। इस अवैध कटान की शिकायत के बाद भी वन विभाग ने शातिर लकडकट्टों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की है।
 
जानकारी के अनुसार दक्षिण खीरी वन प्रभाग की शारदानगर रेंज की फूलबेहड़ वन चौकी क्षेत्र के पतरासी गांव निवासी नसीम पुत्र रहमान का गांव के पश्चिम में तालाब किनारे देशी आम का हरा-भरा व फलदाई पेड़ था। बताते है कि क्षेत्र के ही सुहेला गांव के शातिर लकडकट्टे कल्लू प्रधान व पतरासी के गुड्डू ने डिप्टी रेंजर व वन दरोगा संजय आजाद तथा वन रक्षक अनिल से सांठगांठ कर देशी आम के इस हरे भरे पेड़ को बिना परमिट काट डाला है।
 
इस अवैध कटान को लेकर ग्रामीणों ने वन विभाग से शिकायत की है, लेकिन वन विभाग के अफसर कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं।इस बाबत वन दरोगा संजय आजाद व वन रक्षक अनिल से जानकारी चाही, लेकिन दोनों ने फोन रिसीव करना मुनासिब नहीं समझा। इसके बाद शारदानगर के रेंजर अभय कुमार मल्ल के सीयूजी नंबर पर कॉल की गई। रेंजर अभय कुमार मल्ल के फोन पर लगातार घंटी बजती रही, लेकिन शारदानगर रेंजर ने भी फोन उठाने की जहमत नहीं उठाई।
 
वन विभाग के अफसरों व कर्मचारियों द्वारा फोन न उठाए जाने से स्पष्ट प्रतीत होता है कि फूलबेहड़ वन चौकी क्षेत्र में हो रहे इन अवैध कटानों में सबकी मिलीभगत शामिल हैं। ज्ञात हो कि हाल ही में फूलबेहड़ वन चौकी क्षेत्र के राजापुर गांव में भी वन दरोगा संजय आजाद व अनिल कुमार ने लकडकट्टों से मोटी रकम लेकर पूरी देशी आम की पूरी बाग का सफाया कर डाला था।
 
 इस अवैध कटान को लेकर शारदानगर रेंजर अभय कुमार मल्ल ने सख्त कार्रवाई करने का दावा किया था, लेकिन इस मामले में भी वन विभाग ने कोई कार्रवाई नहीं की। फिलहाल अब देखना यह है कि दक्षिण खीरी वन प्रभाग के ईमानदार डीएफओ संजय विश्वाल अपने विभाग में फैले भ्रष्टाचार पर अंकुश लग पाते हैं या नहीं ?

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel