पाकिस्तान के बलूचिस्तान में बड़ा धमाका 130 घायल, 52 की मौत 

पाकिस्तान के बलूचिस्तान में बड़ा धमाका 130 घायल, 52 की मौत 

पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में शुक्रवार को हुए विस्फोट में कम से कम 34 लोगों की मौत हो गई और 130 से अधिक लोग घायल हो गए। पाकिस्तान के डॉन अखबार ने मरने वालों की तादाद 52 बताई है। विस्फोट में मारे गए लोगों में एक पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) भी शामिल है। यह विस्फोट बलूचिस्तान के मस्तुंग जिले में एक मस्जिद के पास हुआ, जहां लोग पैगंबर मोहम्मद की जयंती ईद मिलादुन नबी मनाने के लिए इकट्ठा हो रहे थे। मस्तुंग के सहायक आयुक्त अत्ता उल मुनीम ने विस्फोट को "काफी बड़ा" बताया।

जिला प्रशासन के मुताबिक मारे गए लोगों में मस्तुंग के डीएसपी नवाज गशकोरी भी शामिल हैं। किसी भी संगठन ने विस्फोट की जिम्मेदारी नहीं ली है। पाकिस्तानी तालिबान (टीटीपी) ने एक बयान में अपनी संलिप्तता से इनकार किया।

मस्तुंग जिले में सितंबर में यह दूसरा बड़ा विस्फोट है। इस महीने की शुरुआत में एक विस्फोट में जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम फजल (जेयूआई-एफ) नेता हाफिज हमदुल्ला सहित कई लोग घायल हो गए थे।

डीआईजी मुनीर अहमद ने रॉयटर्स को बताया, "हमलावर ने पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) के वाहन के पास खुद को विस्फोट कर उड़ा लिया।" उन्होंने बताया कि विस्फोट एक मस्जिद के पास हुआ, जहां लोग पैगंबर मुहम्मद के जुलूस के लिए इकट्ठा हो रहे थे। शुक्रवार को सार्वजनिक अवकाश है। मस्तुंग एसी ने बताया कि मारे गए डीएसपी नवाज गिश्कोरी को जुलूस के किनारे किनारे चलना था। एसएचओ लेहरी ने कहा कि यह एक "आत्मघाती विस्फोट" था।

विस्फोट के बाद सामने वीडियो दहलाने वाले हैं। चारों तरफ खून से सनी लाशें और कटे हुए अंग बिखरे हुए दिखाई दे रहे हैं। बलूचिस्तान के अंतरिम सूचना मंत्री जॉन अचकजई ने कहा कि बचाव दल को मस्तुंग भेजा गया है। उन्होंने कहा कि गंभीर रूप से घायल लोगों को क्वेटा स्थानांतरित किया जा रहा है और सभी अस्पतालों में आपात स्थिति लागू कर दी गई है। अचकजई ने कहा-

“दुश्मन विदेशी आशीर्वाद से बलूचिस्तान में धार्मिक सहिष्णुता और शांति को नष्ट करना चाहता है। विस्फोट असहनीय है। बलूचिस्तान के अंतरिम मुख्यमंत्री अली मर्दन डोमकी ने घटना की निंदा की और विस्फोट की जांच के आदेश दिए। सीएम ने अधिकारियों को इस संबंध में जल्द से जल्द रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा, ''विनाश के अपराधी किसी भी तरह की नरमी के पात्र नहीं हैं। शांतिपूर्ण जुलूसों को निशाना बनाने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा।"

सीएम डोमकी ने लोगों से आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होने का आग्रह किया, उन्होंने कहा कि इस्लाम शांति का धर्म है और "ऐसे जघन्य कृत्य करने वालों को मुसलमान नहीं कहा जा सकता।" इस घटना को लेकर बलूचिस्तान में तीन दिन के शोक की घोषणा की गई है।

पूरे पाकिस्तान में हाई अलर्ट जारी किया गया है। पाकिस्तान की मुख्य विपक्षी पार्टी पीटीआई के नेता इमरान इस्माइल ने विस्फोट की निंदा करते हुए कहा कि जो लोग "निर्दोष लोगों की जान लेते हैं वे अत्याचारी और आतंकवादी हैं।" उन्होंने उम्मीद जताई कि कानूनी एजेंसियां ​​जल्द ही दोषियों को पकड़ लेंगी।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक
International Desk इटली की प्रधानमंत्री जार्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 जून को 50वें जी-7 शिखर सम्मेलन...

Online Channel