मिल्कीपुर में किसानों को नहीं मिल पा रही पीएम सम्मान निधि, 9139 हजार किसान लाभ से वंचित 

मिल्कीपुर में किसानों को नहीं मिल पा रही पीएम सम्मान निधि, 9139 हजार किसान लाभ से वंचित 

मिल्कीपुर-अयोध्या।मिल्कीपुर में प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत करीब 9139 हजार किसानों के के आवेदन में त्रुटियां होने के कारण इनका पंजीयन होने के बाद भी इन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

इन्हीं खामियों को दूर करने के लिए एक बार फिर प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि संतृप्तीकरण अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत 280 राजस्व गांवों के पंचायत भवनों पर शिविर का आयोजन किया जा रहा है। उप कृषि निदेशक डॉक्टर संजय त्रिपाठी ने बताया कि लगभग 9139 किसानों के आवेदन में त्रुटियां हैं इसी की वजह से उन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मानित योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है इन्हें कमियों को दूर करने के लिए एक बार फिर से अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत कृषि विभाग के कर्मचारी स्वयं गांव में जाकर ग्राम प्रधान के माध्यम से पत्रों तक या सूचना दे रहे है।

इसके बाद पंचायत भवन में पंचायत सहायकों अन्य कर्मियों की मदद से संबंध किस का आवेदन पोर्टल पर दर्ज कर त्रुटियां दूर करेंगे। उन्होंने बताया कि मिल्कीपुर तहसील क्षेत्र में लगभग 85000 किसान पंजीकृत हैं। मिल्कीपुर तहसील क्षेत्र के अमानीगंज, हैरिंग्टनगंज व मिल्कीपुर ब्लॉक क्षेत्र में अभी 9139 किसान किसान सम्मन निधि का लाभ किस लिए नहीं पा रहे हैं कि उनके आवेदनों में त्रुटियां है उन्हीं को ठीक कराया जा रहा है।

शिविर में ईकेवाईसी, बैंक खातों की आधार सीडिंग तथा एनटीपीसीआई सेलिंग करना एवं अन्य समस्याओं का निस्तारण कर रहे हैं। योजना के तहत जो किसान अभी तक नहीं जुड़ सके हैं उन्हें भी चिन्हित करते हुए उनका ओपन सोर्स पंजीकरण करा कर तुरंत घर से तहसील एवं जनपद स्तर से सत्यापन कराया।

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

तालिबान ने ये ट्रक इस्लामाबाद के रास्ते भारत भेज दिया, जानकारी पाते ही पकिस्तान में मची खलबली  तालिबान ने ये ट्रक इस्लामाबाद के रास्ते भारत भेज दिया, जानकारी पाते ही पकिस्तान में मची खलबली 
International Desk एक तरफ भारत का डंका पश्चिम से लेकर अमेरिका तक बज रहा। दूसरी तरफ पाकिस्तान को भारत ने...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष