बरही टाउन हॉल में कौशल विकास योजना के तहत लगा रोजगार मेला

बरही टाउन हॉल में कौशल विकास योजना के तहत लगा रोजगार मेला

बरही टाउन हॉल में कौशल विकास योजना के तहत लगा रोजगार मेला

बरही/हज़ारीबाग़/झारखण्ड - धनंजय कुमार 

बेरोजगार युवक व युवतियों के लिए प्रशिक्षण व रोजगार हेतु बरही टाउन हॉल में झारखंड कौशल विकास योजना द्वारा रोजगार मेला का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में अतिथि के रुप में तिलेश्वर साहू सेना के केंद्रीय अध्यक्ष अरूण साहू, भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य गणेश यादव, मुखिया संघ अध्यक्ष विजय यादव, बरही पूर्वी मुखिया प्रतिनिधि छोटन ठाकुर, गोविंद चंद्रवंशी, प्रोजेक्ट हेड जयंत सिंह, जिला मोब्लाइजर अजय दास, प्रखण्ड मोबलाइजर बिनोद कुमार दास, नरेश तुरी, सेंटर हेड प्रिया कुमारी, काउंसलर रुपैया कुमारी शामिल हुए।

टीएसएस अध्यक्ष अरूण साहू ने सबका आभार व्यक्त किया और कहा कि झारखंड कौशल विकास योजना पूरे राज्य में बेरोजगार युवक-युवतियों के रोजगार के लिए बेहतर कार्य कर रहा है। यहां से प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद युवाओं को नौकरियां भी मिलती हैं, जिससे ये अपने पैरों पर खड़ा हो पाने और एक अच्छा जीवन जीने की और अग्रसर होते हैं। बरही में भी काफी बेरोजगारी है।

बरही के युवाओं को इससे काफी लाभ मिलेगा, ये युवा प्रशिक्षण प्राप्त कर के विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार प्राप्त करेंगे और बरही खुशहाल होगा। वहीं झारखंड कौशल विकास के बरही के प्रबंध निदेशक ने बताया कि तीन महीनों के प्रशिक्षण देने के बाद युवाओं को दूसरे राज्यों में रोजगार उपलब्ध कराया जाता है। प्रशिक्षण बिल्कुल निःशुल्क दिया जाता हैं। प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को आवासीय सुविधा, भोजन, कपड़ा के अलावा सामग्री उपलब्ध कराया जाता है। अभ्यर्थियों को आने जाने का भाड़े का वहन भी कौशल विकास केंद्र करती है।

कौशल विकास कार्यक्रम का उद्देश्य सिर्फ नौकरी दिलाना नहीं, बल्कि उन्हें स्वरोजगार के लिए प्रेरित करना भी है। इस निमित्त जिन्हें प्लेसमेंट की आवश्यकता है, उन्हें प्लेसमेंट दिलाया जाता है और इसके अतिरिक्त अन्य लोगों को विभिन्न तरह से मदद देकर स्वरोजगार के लिए भी प्रेरित किया जाता है, ताकि अधिक से अधिक लोगों को रोजगार मिल सके। समय-समय पर जिला कौशल कमेटी के माध्यम से इसकी मॉनिटरिंग भी की जाती है और सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप प्रशिक्षण के दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखा जाता है कि अभ्यर्थियों को बेहतर तरीके से प्रशिक्षित किया जाए। यह कार्यक्रम महिलाओं को भी प्रोत्साहित करने के लिए अग्रणी है।

महिला सशक्तिकरण की दिशा में कौशल विकास मंत्रालय विशेष कार्य कर रहा है। देश के आर्थिक विकास में महिलाओं की भागीदारी अधिक से अधिक हो सके, इसको लेकर प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत अलग से भी कई कार्यक्रम कराए जाते हैं। जिसमें महिलाओं की अच्छी भागीदारी देखने को मिलती है। मौके पर बरही प्रखंड प्रवक्ता छोटी राम, बिनोद जी समेत अन्य कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

About The Author

Related Posts

Post Comment

Comment List

Online Channel