Bihar : भीषण गर्मी में पेयजल संकट गहराया 55 घंटे से जलापूर्ति बंद लोगों में मची हाहाकार

दो दो प्लांट होने के बावजूद पेयजल संकट से जूझ रहा है ई टाइप कॉलोनी की आधी आबादी 

Bihar : भीषण गर्मी में पेयजल संकट गहराया 55 घंटे से जलापूर्ति बंद लोगों में मची हाहाकार

ब्यूरो नसीम खान 'क्या'

बगहा, स्वतंत्र प्रभात। वाल्मीकिनगर स्थित जलसंसाधन विभाग के ई टाइप कॉलोनी की आधी आबादी इन दिनों पेयजल संकट से जूझ रही है । जिससे लोगों में हाहाकार मचा हुआ है। बतादें की वाल्मीकिनगर पंचायत के निचले शिविर 13 नम्बर वार्ड में जलनल योजना के शुरुआती समय से ही पेयजलापूर्ति नहीं हो पा रही थी । इसलिए बड़े कॉलोनी का हवाला देते हुए संवेदक द्वारा यह कहा गया कि एक प्लांट से इतने बड़े कॉलोनी को जलापूर्ति करने में प्रॉब्लम आ रही है। पीएचईडी विभाग ने एक ही वार्ड में दूसरे प्लांट की अनुमति दे दी और प्लांट बनकर संचालित भी हो चुका है इसके बावजूत जलापूर्ति की समस्या प्लांट से दूर वाले क्षेत्रों में संकट बना हुआ है। जानकर बतातें हैं कि दोनों प्लांट एक साथ संचलित होने पर ही प्लांट से दूर वाले कॉलोनी वासियों को जलापूर्ति हो पायेगी । लेकिन एक मे खराबी आने पर पानी का प्रेशर कम हो जाता है जिससे प्लांट से दूर वाले कॉलोनी वासियों को जलापूर्ति नहीं हो पाएगी । इसका मुख्य वजह प्रभावित क्षेत्रों के लिए एक ही जलापूर्ति पाइप लाइन से जलापूर्ति की जा रही है।जबकि होना यह चाहिए कि नए प्लांट से प्रभावित कॉलोनी के लिए अलग जलापूर्ति पाइप लाइन की व्यवस्था होना चाहिए । एक ही पाइप लाइन होने की वजह से जब भी किसी एक प्लांट में खराबी आने पर प्लांट से दूर वाले क्षेत्रों में जलापूर्ति प्रभावित हो जाती है। प्रभावित इलाके के लोगों का कहना है कि नए प्लांट से ई टाइप कॉलोनी के पिछले लाइन वाले प्रभावित क्वाटरों का कनेक्शन अलग होना चाहिए ताकि पूरे प्रेशर से जलापूर्ति हो सके । अभी दोनो प्लांट से एक साथ संचालित होने के बावजूद बहुत कम प्रेशर में पानी मिल रहा है । ऐसा संकट बार बार न हो इसलिए दोनों प्लांट से पूरे कॉलोनी को दो अलग अलग क्षेत्रो को बांटकर पाइप लाइन से जलापूर्ति करने की पीएचईडी व्यवस्था करे। बतातें चलें कि ई टाइप कॉलोनी छोटी पहाड़ी पर बसा होने, पेयजल की कोई दूसरी व्यवस्था नही होने के कारण पूरी तरह से पीएचईडी के द्वारा जलापूर्ति पर ही निर्भर है। इधर भीषण गर्मी के बीच जलापूर्ति ठप्प होने से लोग पेयजल के लिए त्राहिमाम कर रहे हैं।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

उप चुनाव: बंगाल में भाजपा की पकड़ कमजोर, हिंदी पट्टी में कांग्रेस की बढ़त,। उप चुनाव: बंगाल में भाजपा की पकड़ कमजोर, हिंदी पट्टी में कांग्रेस की बढ़त,।
स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो।   7 राज्यों- हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, तमिलनाडु, पंजाब, पश्चिम बंगाल और बिहार - की 13 सीटों...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष