जिलाधिकारी की अध्यक्षता में विद्युत विभाग के कार्यों की समीक्षा बैठक संपन्न।

भीषण गर्मी के दृष्टिगत बिजली की मांग बढ़ने पर पूर्व में ही सारी तैयारियां करने के दिए निर्देश।

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में विद्युत विभाग के कार्यों की समीक्षा बैठक संपन्न।

मऊ जनपद के जिलाधिकारी  अरुण कुमार की अध्यक्षता में बिजली विभाग के कार्यों की समीक्षा बैठक कैंप कार्यालय स्थित सभागार में संपन्न हुई।
 
बैठक के दौरान अधीक्षण अभियंता विद्युत ने बताया कि जनपद में जिला मुख्यालय स्तर पर 24 घंटे के सापेक्ष लगभग 23:30 घंटे, तहसील स्तर पर 21:30 घंटे के सापेक्ष लगभग 20:30 घंटे तथा ग्रामीण स्तर पर निर्धारित 18 घंटे के सापेक्ष लगभग 17:30 घंटे की बिजली आपूर्ति दैनिक रुप से की जा रही है।
 
विद्युत चोरी को रोकने हेतु नियमित रूप से अभियान चलाए जा रहे हैं। पिछले वर्ष के लगभग 25% विद्युत हानि के मुकाबले इस वर्ष लगभग 23% विद्युत हानि का अनुमान है।
 
इसके अलावा 1 मई से 26 मई 2023 के मध्य विद्युत कार्यशाला केंद्र मऊ से 184 मरम्मतशुदा अथवा नए ट्रांसफार्मरों को विभिन्न वितरण खंडों को निर्गत किया गया। जनपद स्तर पर एक कंट्रोल रूम भी स्थापित है, जिसका हेल्पलाइन नंबर 0547-2228466 है जो 24 घंटे क्रियाशील है।साथ ही विद्युत आपूर्ति संबंधित कोई शिकायत टोल फ्री नंबर 1912 पर लंबित नहीं है। जो भी शिकायतें प्राप्त होती हैं,तत्काल संज्ञान में लेकर उनका निराकरण कर दिया जाता है।
 
बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने ट्रिपिंग की समस्या को,विशेषकर औद्योगिक क्षेत्रों में तत्काल निस्तारित करने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने विद्युत चोरी पर प्रभावी नियंत्रण हेतु स्थानीय पुलिस की मदद से लगातार अभियान चलाने को भी कहा। जिलाधिकारी ने जर्जर तारों एवं खंभों को भी बदलने के निर्देश दिए,जिससे बार-बार ट्रिपिंग की समस्या से छुटकारा मिल सके।
 
जिला एवम् तहसील मुख्यालयों के साथ ही ग्रामीण स्तर पर निर्धारित घंटो की बिजली की दैनिक आपूर्ति सुनिश्चित करने के भी निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिए गए। इस दौरान भीषण गर्मी के दौरान अब तक की अधिकतम विद्युत मांग की जानकारी लेते हुए,आगामी दिनों में भीषण गर्मी को देखते हुए जिलाधिकारी ने अधीक्षण अभियंता विद्युत को सारी तैयारियां पूर्व में ही करने को कहा, जिससे मांग एवं आपूर्ति में समन्वय स्थापित करते हुए उपभोक्ताओं को अनवरत बिजली की सुविधा उपलब्ध कराई जा सके।
 
 बैठक के दौरान अधीक्षण अभियंता विद्युत, समस्त अधिशासी अभियंता विद्युत, समस्त एसडीओ उपस्थित रहे।
 
 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel