65 यूपी बटालियन की 61वीं कंबाइंड वार्षिक एनसीसी कैंप में  340 छात्र व 169 छात्राओं ने ली  ट्रेनिंग 

स्वतंत्र प्रभात

मिल्कीपुर, अयोध्या। आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय में अयोध्या की 65-यूपी बटालियन की 61वीं कंबाइंड वार्षिक एनसीसी कैंप का समापन हो गया। इस अवसर पर बटालियन के कमान अधिकारी कर्नल संतोष कुमार, डिप्टी कैंप कमान्डेन्ट एम.एस जावेद, एसोसिएट एनसीसी अधिकारी ज्ञानेश्वर शुक्ला, सूबेदार मेजर बहादुर सिंह ने कैडेटों को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। एनसीसी के समापन अवसर पर छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतक कार्यक्रम पेश किया। 
 दस दिवसीय कैंप के दौरान कैडेटों को विशेष प्रशिक्षण दिए गए। एनसीसी कैडेटों को एकता व अनुशासन की सीख दी गई साथ ही ट्रेनिंग के बाद ए, बी और सी सर्टिफिकेट के बारे में विस्तार से      जानकारी दी गई। इस दौरान कैडेटों को सर्टिफिकेट के उपयोग जैसे अर्धसैनिक बलों की भर्ती जैसे बीएसएफ, सीआईएसएफ, सीआरपीएफ, एसएसबी आदि के बारे में जानकारी दी गई। दस दिनों तक चलने वाले एनसीसी कैंप में छात्र-छात्राओं ने पीटी योग, शस्त्र प्रशिक्षण, फायरिंग, मैप रीडिंग आदि के बार में प्रशिक्षण दिया गया। एनसीसी अधिकारी डा. नवीन ने बताया कि कैंप में 169 छात्राएं व 340 छात्र मिलाकर कुल 509 छात्र-छात्राओं ने ट्रेनिंग लिया। यूपी- 65 बटालियन के कुल 46 अधिकारी व कर्मचारियों ने कैडेटों को ट्रेनिंग दिया। यह कैंप 12 मई से प्रारंभ होकर 22 मई तक चला। इस दौरान कैडेटों ने विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया और मेडल भी प्राप्त किए।

 कार्यक्रम का संयोजन आयोजक सचिव डा.नवीन कुमार सिंह के नेतृत्व में हुआ। इस मौके पर बटालियन के सभी कमीशन्ड एवं नान कमीशन्ड अधिकारी एवं एनसीसी कैडेट मौजूद रहे।

About The Author: Swatantra Prabhat UP