प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना गोपालगंज में वरदान बनी

 प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना गोपालगंज में वरदान बनी

स्वतंत्र प्रभात
 
केंद्र   सरकार की प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना गोपालगंज जिले मे न केवल बेरोजगारों को रोजगार देने का जरिया बनी वल्कि हुनर मंद लोगो के हुनर को बाजार मे उतारने का मौका भी मिला है। 
 
    गोपालगंज जिले के फतेपुर गांव निवासी  गणेश शर्मा की रूचि व्यवसाय करने की थी परन्तु पैसे की कमी के कारण वे इस उदेश्य को पूरा करने मे अक्षम बन जाते थे। 
 
  केन्द्र सरकार की प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना की जानकारी पाकर गणेश शर्मा उद्योग विभाग मे आवेदन दिए और उन्हे फर्नीचर व्यवसाय के लिए स्वीकृति मिली.बैंक की सहायता से गणेश शर्मा न् बरौली गांव मे अपनी फर्नीचर का प्रतिष्ठान स्थापित कर लिया है.जहां एक से एक कारीगरी के उम्दा पलंग,कुर्सी,सोफा,दीवान आदि बनाये जाते हैं। 
 
 ..      गणेश शर्मा ने प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना से न केवल अपनी माली हालत को मजबूत किया अपितु अपने प्रतिष्ठान मे आधा दर्जन से अधिक लोगो के हाथो को काम भी दिया है।  
 
केन्द्र सरकार की प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना प्रत्येक क्षेत्र मे सार्थक साबित हुयी है। 
 
गोपालगंज जिले के बसहां गांव के किसान रामदेव प्रसाद को प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना का लाभ मिला.उन्होने जैविक खाद बनाने का कार्य शुरू किया.आज वे जैविक खाद का निर्माण कर न केवल अपनी खेती आबाद किए हैं अपितु उनके बनाये जैविक खाद अन्य किसानो के लिए भी लाभप्रद साबित हुयी है
 
 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel