वेबसाइट न चलने से कृषि यंत्रों से वंचित रहेंगे किसान ,आज से हो रहा आवेदन

वेबसाइट न चलने से कृषि यंत्रों से वंचित रहेंगे किसान ,आज से हो रहा आवेदन

स्वतंत्र प्रभात

मिल्कीपुर, अयोध्या। प्रदेश सरकार ने किसानों को कृषि यंत्र अनुदान पर उपलब्ध कराने के लिए किसान कल्याण केंद्रों पर दो दिवसीय विशेष स्टाल लगाने का निर्देश जारी किया था, कृषि विभाग ने लागू भी कराया।मिल्कीपुर तहसील क्षेत्र के ब्लाकों पर स्टाल लगाए गए किसान भी पहुचे लेकिन ऑनलाइन आवेदन में समस्याएं आ रही है जिससे किसानों को इसका लाभ दोपहर बाद तक भी मिलना शुरू नही हो सका है।

सरकार की किसानों के लिए इस महत्वाकांक्षी योजना की हकीकत जानने के लिए जब राजकीय कृषि बीज गोदाम मिल्कीपुर का निरीक्षण किया गया तो हकीकत कुछ और ही निकली। Up agriculture.com की साइड पर रजिस्ट्रेशन करके किसानों के बाद किसानों को टोकन मिलना था। लेकिन सरवर न चलने के चलते टोकन नहीं मिल पा रहा है।

पाराधमथुआ गांव के किसान प्रदीप कुमार ने बताया कि उन्हें लपेटा पाइप लेना है लेकिन आवेदन की ओटीपी ही नहीं आ रही है। सिधौना गांव के किसान वेद प्रकाश ने भी कहा कि हमको स्प्रे मशीन व लपेटा पाइप लेना था लेकिन ऑनलाइन नहीं हो पा रहा है।लेकिन साइट न चलने से अनुदानित यंत्र का टोकन नहीं मिल पाया।

वही किसान राम कुमार ने कहा कि हमको दवा के छिड़काव के लिए इसलिए मशीन अदनान पर लेना है लेकिन मेरे मोबाइल पर मैसेज ना आने के कारण ऑनलाइन नहीं हो पा रहा है।बीज भंडार प्रभारी मिल्कीपुर प्रमोद यादव से जब जानकारी चाही गई तो उन्होंने बताया कि सरवर ठीक से नहीं चल रहा है सुबह से अब तक मात्र दो किसानों का रजिस्ट्रेशन पावर स्प्रे मशीन के लिए हो सका है। बड़ी संख्या में किसान आए थे लेकिन सर्वर ना चलने के कारण हुए वापस चले गए कुछ किसान अभी मौजूद हैं इनका रजिस्ट्रेशन करने का प्रयास किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि 20 तथा 21 मार्च को 10000 अनुदान तक के कृषि यंत्र जैसे पंपिंग सेट,पावर स्प्रेयर,चारा मशीन, लपेटा पाइप,तिरपाल आदि कृषि यंत्रों का स्टाल लगा है।उन्होंने बताया ऑनलाइन सिस्टम है जिन किसानों का टोकन जनरेट हो रहा है उन्हें लाभ दिलाया जा रहा है। सब्सिडी के धन राशि 30 मार्च तक किसानों के खाते में पहुंच जाएगी।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

डीडी प्रसार भारती लोगो 'भगवा रंग' में तब्दील से कांग्रेस का रंग हुआ लाल,जताई नाराजगी डीडी प्रसार भारती लोगो 'भगवा रंग' में तब्दील से कांग्रेस का रंग हुआ लाल,जताई नाराजगी
स्वतंत्र प्रभात। एस.डी सेठी।   दिल्ली दूरदर्शन के पब्लिक ब्राडकास्टर दूरदर्शन ने अपने एतिहासिक लोगो का रंग लाल से बदलकर केसारिया...

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel